comscore Twitter ने सालों बाद शुरू किया Blue Tick Verification, जानें कैसे करें अप्लाई
News

Twitter ने सालों बाद शुरू किया Blue Tick Verification, जानें कैसे करें अप्लाई

Twitter started taking blue tick verification request know how to apply : Twitter ने इसके लिए एक पोर्टल बनाया है जहां यूजर को अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स और निजी जानकारियां सबमिट करनी होती है। अगर आप भी ट्विटर द्वारा लिस्ट किए गए उन छः कैटेगरी में आते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

twitter-verification-blue-tick

Image Source: Twitter


Twitter ने करीब तीन साल बाद आज (22 जनवरी 2021) से एक बार फिर Blue Tick Verification प्रोसेस शुरू कर दिया। जल्द ही इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर नए वेरिफाइड अकाउंट्स दिखेंगे। Twitter ने बताया कि उसने ब्लू टिक वेरिफिकेशन (Blue Tick Verification) के लिए सेल्फ सर्व ऐप्लिकेशन पोर्टल (Self Serve Application Portal) को ओपन कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अब आप भी इस माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट को ब्लू टिक वेरिफाई करवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Also Read - Twitter ला रहा Instagram वाला फीचर, केवल क्लोज फ्रेंड्स को भेज सकेंगे ट्वीट

किन यूजर्स का अकाउंट होगा ब्लू टिक वेरिफाइड?

Twitter के मुताबिक, किसी भी अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए उस अकाउंट का ऐक्टिव होना जरूरी है। साथ ही साथ वह अकाउंट जिस यूजर का है, वह एक चर्चित (notable) चेहरा होना चाहिए। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने इसके लिए कुल 6 तरह की कैटेगरी बनाई है। Also Read - Xiaomi Redmi Note 11 Series आज होगी लॉन्च, जानें कहां देखें लॉन्चिंग इवेंट और क्या मिलेंगे स्पेसिफिकेशन

– सरकार (राज्य या केन्द्र) Also Read - Instagram का सब्सक्रिप्शन फीचर भारत में हुआ स्पॉट, प्लान की कीमत भी आई सामने

– कंपनी, ब्रांड्स और बिना लाभ कमाने वाले संस्थान (non-profit Organisation)

– न्यूज संस्थान और पत्रकार

– एंटरटेनमेंट या मनोरंजन जगत के चेहरे

– स्पोर्ट्स और esports के चेहरे

– ऐक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति

Twitter ने बताया कि उसे इनके अलावा कई और अकाउंट्स को इसमें शामिल करने का सुझाव मिला है। इन अकाउंट्स में शिक्षा के क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोग, साइंटिस्ट्स और धार्मिक गुरु आदि शामिल हैं। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इन कैटेगरी को साल के अंत तक शामिल कर सकता है। फिलहाल ये सभी ऐक्टिविस्ट और अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं।

Twitter new verification

Image Source: Twitter

इन अकाउंट्स का वेरिफाइड स्टेटस होगा खत्म

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने यह भी बताया कि कई वेरिफाइड अकाउंट्स जो अब इसके लिए योग्य नहीं हैं, उनके वेरिफाइड स्टेटस को हटाया जाएगा। उदाहरण के तौर पर वे यूजर जो पहले किसी सरकार का हिस्सा रहे हैं, मगर अब वे सरकार से संबंध नहीं रखते हैं, उनका ब्लू टिक वेरिफिकेशन हटाया जा सकता है। साथ ही चर्चित लोग अब इस दुनिया में नहीं रहे, उनके अकाउंट्स से भी अब ब्लू टिक वेरिफिकेशन हटाया जा सकता है। बता दें कि नवंबर 2017 में ट्विटर ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रोसेस को बंद कर दिया था, जिसे अब फिर से शुरू किया गया है।

कैसे करें अप्लाई?

Twitter ने इसके लिए एक पोर्टल बनाया है जहां यूजर को अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स और निजी जानकारियां सबमिट करनी होती हैं। अगर आप भी ट्विटर की ऊपर बताई गई 6 कैटेगरी में आते हैं, तो आप ब्लू टिक के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे जानें इसका तरीका:

– अपने अकाउंट में लॉग-इन करें। इसके बाद आपको अपने अकाउंट सेटिंग्स में जाकर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन के लिए आवेदन देना होगा।

– जैसे ही आप वेरिफिकेशन के लिए आवेदन देने के लिए क्लिक या टैप करेंगे, यह एक नए पेज पर रिडायरेक्ट करेगा, जहां जाकर आप अपनी जानकारियां सबमिट कर सकते हैं।

– अगर Twitter आपकी सबमिट की गई जानकारी से संतुष्ट हो जाएगा, तो आपको ब्लू टिक वेरिफिकेशन (Blue Tick Verification) का तमगा (Badge) मिल जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 22, 2021 12:57 PM IST
  • Updated Date: January 22, 2021 1:05 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers