comscore Twitter ने Elon Musk पर ठोका केस, डील कैंसिल करने पर उठाया सवाल
News

Twitter ने Elon Musk पर ठोका केस, डील कैंसिल करने पर उठाया सवाल

Twitter Deal रद्द करके एलन मस्क बुरी तरह से फंस गए हैं। ट्विटर ने मस्क के खिलाफ मुकदमा दायर किया है और कहा है कि टेस्ला सीईओ ने नियमों की धज्जियां उड़ाई हैं।

musktwitter

Elon Musk is officially trying to abandon the $44 billion Twitter deal.


Twitter ने डील रद्द करने के बाद टेस्ला सीईओ Elon Musk के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी ने मस्क के खिलाफ कोर्ट में 62 पन्नों की शिकायत दर्ज की है। ट्विटर ने अपनी शिकायत में एलन मस्क द्वारा डील कैंसिल करने पर सवाल खड़े किए हैं। मस्क ने 25 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था, जिसका बाद ट्विटर बोर्ड और टेस्ला CEO के बीच तकरारें बढ़ने लगी थी। मस्क ने ट्विटर पर मौजूद स्पैम यानी बॉट अकाउंट्स को लेकर दबाब बनाया था। Also Read - Twitter कर रहा नए फीचर की टेस्टिंग, एक ही ट्वीट में जोड़ सकेंगे फोटो, वीडियो और GIFs

ऐसे शुरू हुई तकरार

एलन मस्क ने मई में बॉट अकाउंट्स को लेकर यह डील होल्ड पर डाल दिया था। मस्क का कहना था कि डील साइन करते समय US Securities और Exchange में दायर फाइलिंग में सोशल मीडिया कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर 5 प्रतिशत फर्जी अकाउंट्स होने की बात कही थी, लेकिन उनको लगता है कि ट्विटर पर 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा बॉट अकाउंट्स हो सकते हैं। Also Read - Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की कीमत में जल्द होगी बढ़ोतरी! जानें नया रेट और प्रीमियम फीचर्स

जिसके बाद ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल ने एक के बाद एक ट्वीट करके प्लेटफॉर्म पर मौजूद बॉट अकाउंट्स पर सफाई दी थी और पब्लिकली प्लेटफॉर्म पर बॉट अकाउंट्स चेक करने के तरीकों के बारे में बताया था। हालांकि, मस्क का कहना था कि ट्विटर उनकी टीम को प्लेटफॉर्म पर मौजूद बॉट अकाउंट्स की जांच करने की अनुमति नहीं दे रहा है। Also Read - Twitter vs Elon Musk Case: कोर्ट ने किया ट्रायल शेड्यूल का ऐलान, जानें कब होगी इस केस की सुनवाई

Twitter का दूसरी तरफ यह कहना था कि वो किसी भी थर्ड पार्टी टीम को अपने प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम की जांच करने को नहीं दे सकता है, यह कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ होगा। जिसके बाद से ट्विटर और एलन मस्क के बीच तकरार बढ़ गया था।

इस रिपोर्ट के बाद डील किया रद्द

पिछले सप्ताह आई The Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर हर दिन 10 लाख स्पैम अकाउंट्स अपने प्लेटफॉर्म से हटाता है, जबकि मई में ट्विटर डील होल्ड होने के बाद कंपनी के CEO पराग अग्रवाल ने ट्वीट करके बताया था कि ट्विटर पर हर दिन 5 लाख फर्जी अकाउंट्स हटाए जाते हैं। ट्विटर पर मौजूद बॉट यानी फर्जी अकाउंट्स के बारे में नई रिपोर्ट आने के बाद ही एलन मस्क ने ट्विटर डील रद्द करने का फैसला लिया।

एलन मस्क द्वारा ट्विटर डील रद्द करने के बाद माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी ने न्यूयॉर्क बेस्ड टॉप लीगल फर्म Wachtell, Liptn, Rosen & Katz LLP की टीम हायर की ताकि टेस्ला सीईओ के खिलाफ लीगल ऐक्शन लिया जा सके।

देना होंगा भारी जुर्माना

मस्क ने अप्रैल में ट्विटर खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3.4 लाख करोड़ रुपये) का ऐलान किया था। ट्विटर को इसके लिए प्रति शेयर $54.20 (लगभग 4,303 रुपये) का ऑफर दिया गया था। US Securities और Exchange को इस डील फाइलिंग में दी गई जानकरी के मुताबिक, अगर कोई भी पार्टी डील कैंसिल यानी रद्द करती है, तो उसे $1bn यानी लगभग 7,904 करोड़ रुपये की टर्मिनेशन फी भरनी होगी। अगर, ट्विटर एलन मस्क से यह केस जीत जाता है, तो मस्क को हजारों करोड़ रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 13, 2022 12:23 PM IST



new arrivals in india