comscore Uber Volvo Self-driving Car : Uber और Volvo ने पेश की सेल्फ-ड्राइविंग कार
News

Uber Volvo Self-driving Car : बिना ड्राइवर के सड़कों पर दौड़ेंगी Uber की गाड़ियां, Volvo के साथ मिलकर पेश की सेल्फ-ड्राइविंग कार

Uber Volvo Self-driving Car : सेल्फ-ड्राइव कार को पेश करते हुए उबर ने बताया कि XC90 कारण को वोल्वो द्वारा एसेम्बल्ड किया गया है। इसमें ह्युमन कंट्रोल जैसे स्टीयरिंग व्हील और ब्रेक पैडल्स भी दिए गए हैं। लेकिन, इन्हें कंप्यूटर के जरिए कंट्रोल किए जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

Uber Volvo Self-driving Car

Uber Volvo Self-driving Car : ऑनलाइन कार बुकिंग की सुविधा देने वाली कंपनी Uber Technologies ने बुधवार को अमेरिका में सेल्फ-ड्राइव कार को पेश किया। Uber ने यह सेल्फ-ड्राइव कार स्वीडन की कार कंपनी Volvo के साथ मिल कर तैयार की है। कंपनी ने बिना ड्राइवर के चलने वाली इन सेल्फ-ड्राइव कार को फिलहाल लिमिटेड कंडीशन के साथ पेश किया है। सेल्फ-ड्राइव कार को पेश करते हुए उबर ने बताया कि XC90 कारण को वोल्वो द्वारा एसेम्बल्ड किया गया है। इसमें ह्युमन कंट्रोल जैसे स्टीयरिंग व्हील और ब्रेक पैडल्स भी दिए गए हैं। लेकिन, इन्हें (Uber Volvo Self-driving Car) कंप्यूटर के जरिए कंट्रोल किए जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

इससे पहले, Uber ने 250 Volvo XC90 SUV खरीद कर उन्हें सेल्फ ड्राइविंग के लिए रिस्टोर (Uber Volvo Self-driving Car) किया था। Uber के एडवांस टेक्नोलॉजी ग्रुप के प्रमुख एरिक मेहोफर ने कहा कि कंपनी का नया व्हीकल – इंटरनल कोड नंबर 519G के तहत और कई वर्षों से अंडर डेवलपमेंट में था और यह जल्द ही उबर के बेड़े में शामिल गाड़ियों को रिप्लेस करेगा।

इस नए व्हीकल में स्टीयरिंग और ब्रेकिंग फंशन के साथ-साथ बैटरी बैक-अप पावर और नई साइबर सिक्योरिटी सिस्टम के लिए कई बैक-अप सिस्टम भी मौजूद हैं। एरिक मेहोफर ने बताया कि फिलहाल Uber ड्राइवर रहित इन सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियों को तैनात करने की स्थिति में नहीं है। लेकिन हम जल्द सड़कों पर ड्राइवर रहित गाड़ियां उतारेंगे। यह धीमी शुरुआत है लेकिन हम रातोंरात किसी शहर में 1000 गाड़ियों नहीं उतार सकते हैं।

उन्होंने कहा कि XC90 व्हीकल में खोई हुई वस्तु को स्कैन करने के लिए इंटीरियर फिश-आई कैमरा है। Uber ने कहा कि इन गाड़ियों में सन रूफ नहीं होगा क्योंकि सेल्फ-ड्राइव गाड़ियों की छतों पर बड़े सेंसर लगे हुए होते हैं। इसके साथ ही असुरक्षित डिपार्चर की स्थिति के लिए इन कारों में ऑटो-क्लोज डोर जैसे फीचर भी हैं। बता दें कि Uber अब तक एक दर्जन प्रोटोटाइप गाड़ियों कि डिलीवरी कर चुका है जिनमें से उसने एक भी गाड़ी को सार्वजनिक सड़कों पर तैनात नहीं किया है। Uber और Volvo साल 2017 से सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रहे हैं।

  • Published Date: June 13, 2019 3:55 PM IST