comscore Union Budget 2022 में Digital Rupee, 5G रोल आउट, e-Passport समेत कई बड़ी घोषणाएं
News

Union Budget 2022 में Digital India को बूस्ट, Digital Rupee, 5G रोल आउट, e-Passport समेत कई बड़ी घोषणाएं

Union Budget 2022 announcements: वित्त मंत्री ने डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए कृषि से लेकर एजुकेशन, बैंकिंग, ई-पासपोर्ट, डिजिटल सर्टिफिकेट्स, 5G, इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ी बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही, डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का एलान किया है। आइए, जानते हैं वित्त मंत्री के डिजिटल इंफ्रास्ट्र्क्चर की घोषणाओं के बारे में।

Budget-Digital-India


Union Budget 2022 में मोदी सरकार के Digital India मिशन को बूस्ट मिला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर फोकस किया है। वित्त मंत्री ने डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए कृषि से लेकर एजुकेशन, बैंकिंग, ई-पासपोर्ट, डिजिटल सर्टिफिकेट्स, 5G, इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ी बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही, डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का एलान किया है। आइए, जानते हैं वित्त मंत्री के डिजिटल इंफ्रास्ट्र्क्चर की घोषणाओं के बारे में। Also Read - Union Budget 2022: गैजेट लवर्स के लिए राहत की खबर, सस्ते होंगे मोबाइल, कैमरे और वियरेबल्स

Digital India को लेकर बड़ी घोषणाएं

  • डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना
  • Desh Stack e-portal के जरिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा
  • किसानों के लिए ड्रोन की मदद से फसल की निगरानी से लेकर लैंड रिकॉर्ड आदि के लिए कृषि के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
  • देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग
  • हेल्थ इंफ्रा के लिए डिजिटल नेटवर्क
  • माल के लिए डेटा एक्सचेंज और यूनिफाइड लॉजिस्टिक इंटरफेस प्लेटफॉर्म
  • नागरिकों के लिए 2022-23 वित्त वर्ष से चिप वाले ई-पासपोर्ट (डिटिजल पासपोर्ट) जारी किए जाएंगे
  • वित्त वर्ष 2022-23 में RBI ब्लॉकचेन पर आधारित Digital Rupee जारी करेगा
  • बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए BharatNet प्रोजेक्ट के लिए PPP मॉडल की घोषणा
  • गावों में ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया जाएगा
  • 5G स्पेक्ट्रम की जल्द होगी नीलामी
  • वित्त वर्ष 2022-23 में 5G सर्विस होगी रोल आउट
  • क्रिप्टो और वर्चुअल एसेट ट्रांसफर पर 30 प्रतिशत का टैक्स
  • डेटा सेंटर को इंफ्रा सेक्टर का दर्जा
  • एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक प्रमोशन के लिए टास्क फोर्स का गठन, AVGC सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा

डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण ने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। भारत सरकार कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई में हुए नुकसान को देखते हुए डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का एलान किया है। साथ ही, एक कक्षा एक टीवी चैनल (One Class, One TV Channel) को 12 से बढ़ाकर 200 करने की घोषणा की है। वित्त मंत्री के इस घोषणा का लाभ मैट्रो सिटी में रहने वाले छात्रों से लेकर दूर गावों में रहने वाले छात्रों को होगा। Also Read - 5G in India: इस साल रोल आउट होगी 5G सर्विस! स्पेक्ट्रम की नीलामी जल्द

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

वित्त मंत्री ने डिजिटल इकोनॉमी को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देने की घोषणा की है। इसके लिए Desh stack ई-पोर्टल इंटरफेस बनाने की बात कही है। सभी मोड के ऑपरेटर्स के लिए डेटा एक्सचेंज के लिए यूनिफाइड लॉजिस्टिक इंटरफेस डेवपमेंट करने की बात कही है। इसके जरिए माल को एक जगह से दूसरे जगह मूवमेंट करने में आसानी होगी। किसानों के लिए सरकार ड्रोन के जरिए क्रॉप एसेसमेंट, लैंड रिकॉर्ड, कीटनाशकों के छिड़काव करने की बात कही है। इससे एग्रीकल्चर सेक्टर में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, देश के 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की घोषणा की है।

E-Passport और Digital Rupee जारी करेगी सरकार

निर्मला सीतारमण ने डिजिटल इंडिया (Digital India) को बूस्ट करने के लिए E-Passport जारी करने की घोषणा की है। वित्त वर्ष 2022-23 में ही इसकी शुरुआती हो जाएगी। नागरिक को अब चिप वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। साथ ही, सरकार ने वर्चुअल करेंसी लाने की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ब्लॉकचेन एवं अन्य टेक्नोलॉजी पर आधारित Digital Rupee लॉन्च करेगी। साथ ही, क्रिप्टो करेंसी और वर्चुअल एसेट ट्रांसफर पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने की भी घोषणा की गई है।

5G और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पर जोर

गावों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने के लिए सरकार Bharat Net प्रोजेक्ट को PPP (पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप) मॉडल लाएगी। साथ ही, वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा- जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी, जिसके बाद प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां अपनी 5G सर्विस रोल आउट कर सकेंगी।

  • Published Date: February 1, 2022 11:58 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.