comscore UPI ट्रांजैक्शन ने अक्टूबर में बनाया रिकॉर्ड, 7.71 लाख करोड़ रुपए का हुआ लेनदेन
News

UPI ट्रांजैक्शन ने अक्टूबर में बनाया रिकॉर्ड, 7.71 लाख करोड़ रुपए का हुआ लेनदेन

UPI ने अक्टूबर में एक और माइलस्टोन क्रॉस किया है। इस महीने लेनेदेने की वैल्यू $ 100 बिलियन पार हो गई है। अगर हम इसे रुपए में बताएं तो इस महीने लेन-देन की वैल्यू 7.71 लाख करोड़ रुपए है और ट्रांजैक्शन 421 करोड़ रुपए का रहा। आइए हम आपको इसकी पूरी डिटेल बताते हैं।

UPI

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने अक्टूबर में एक और माइलस्टोन क्रॉस किया है। इस महीने लेनेदेने की वैल्यू $ 100 बिलियन पार हो गई है। अगर हम इसे रुपए में बताएं तो इस महीने लेन-देन की वैल्यू 7.71 लाख करोड़ रुपए है और ट्रांजैक्शन 421 करोड़ रुपए का रहा। ये दोनों अब तक के उच्चतम लेवल पर हैं। Also Read - WhatsApp Tricks: भूल गए हैं अपना UPI Pin तो न हों परेशान, ऐसे बदलें

अक्टूबर में इतना ज्यादा लेनदेने होने के पीछे का कारण फेस्टीव सीजन और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ढेरों ऑफर्स के साथ चलने वाली सेल रही है। इस फेस्टिवल सीजन में ज्यादा ट्रांजैक्शन की एक खास वजह ज्यादा वैक्सीनेशन होने भी है। वैक्सीनेशन की वजह से सरकारी नियमों में भी थोड़ी ढिलाई बरती गई है और इसलिए अक्टूबर में लोगों ने घर से बाहर निकलकर खरीदारी करना एक बार फिर शुरू किया है। Also Read - QR कोड स्कैन करने पर हो गया ₹50,000 का नुकसान! स्कैमर्स ढूंढकर लाए हैं नया फ्रॉड

UPI ट्रांजैक्शन ने बनाया रिकॉर्ड

मार्च से सितंबर 2021 तक, UPI लेनदेन की औसत मासिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत थी। हालांकि, अक्टूबर में लेन-देन की वैल्यू में महीने-दर-महीने की वृद्धि 18 प्रतिशत के करीब थी। इस रफ्तार से अगर UPI लेनदेन होता रहा है तो जल्द ही इसकी वैल्यू $ 1 ट्रिलियन को भी पार कर जाएगी, जो FY22 यानी वित्त वर्ष 2022 में होम-ग्रोण पेमेंट सिस्टम के लिए एक बड़ा माइलस्टोन होगा। Also Read - दिवाली पर WhatsApp Pay करने पर भी होगा फायदा, सिर्फ ₹5 पेमेंट करने पर मिल सकता है 255 रुपए का कैशबैक

2021 की शुरुआत से, मंथली ट्रांजैक्शन वैल्यू जनवरी में 4.31 लाख करोड़ रुपए से 79 प्रतिशत के करीब बढ़ गया है। जनवरी में 83 प्रतिशत से भी ज्यादा का उछाल देखा गया है। जबकि 2016 में UPI के लॉन्च होने के बाद से मंथली ट्रांजैक्शन वैल्यू ने अक्टूबर 2020 में 3.86 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया था और ऐसा करने में पूरे चार साल लग गए थे।

अगले तीन साल में दोगुना होगा रिकॉर्ड

29 सितंबर को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में बोलते हुए, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप असबे ने कहा था कि यूपीआई 2021 में टोटल एनपीसीआई लेनदेन वैल्यू का लगभग 60 प्रतिशत होगा।

उन्होंने कहा था कि अभी जिस स्पीड से लोग ट्रांजैक्शन बढ़ा रहे हैं, उससे ऐसा लगता है कि UPI पांच साल के अंदर एक दिन में $ 1 ट्रिलियन ट्रांजैक्शन को भी पार कर सकता है, लेकिन सिर्फ तीन साल में इस माइल स्टोन को डबल करने की कोशिश की जा रही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 2, 2021 3:38 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers