comscore आम लोगों के मुकाबले Twitter यूजर्स हैं ज्यादा युवा और धनवान, कमाते हैं 52 लाख रुपये | BGR India
News

आम लोगों के मुकाबले Twitter यूजर्स हैं ज्यादा युवा और धनवान, कमाते हैं 52 लाख रुपये

एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है, जो अमेरिका में किया गया है।

twitter-logo

अमेरिका में सोशल साइट ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स आम पब्लिक के मुकाबले ज्यादा यंग और अधिक एजुकेटिड होते हैं। एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। Pew Research Center की स्टडी में पता चला है कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग हाई इनकम ग्रुप से आते हैं। हालांकि इन लोगों का रहन सहन आम लोगों की तरह ही होता है। रिपोर्ट से पता चला है कि अमेरिका में रहने वाले 22% एडल्ट ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, वहीं अन्य सोशल नेटवर्क फेसबुक का इस्तेमाल करने वालों में एडल्ट का यह आंकड़ा 69% के करीब है।
Pew रिसर्चर्स ने अपनी रिपोर्ट में पाया कि अमेरिका में ट्विटर का इस्तेमाल करना वाले यूजर्स अधिक युवा हैं, और ये सभी डेमोक्रेसी को सपोर्ट करते हैं। अमेरिका में रहने वाले ओवरऑल एडल्टस में से ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोग अधिक एजुकेटिज और हाई इनकम ग्रुप वाले हैं।

अमेरिका में एडल्ट ट्विटर यूजर्स की औसतन उम्र 40 साल के करीब है। रिपोर्ट में पता चला है कि ट्विटर इस्तेमाल करने वालों में 42% एडल्स के पास कम से कम बैचलर डिग्री है। वहीं ओवरऑल पॉप्युलेशन में यह आंकड़ा 31% के करीब है। इसके अलावा ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले 41 एडल्ट की इनकम $75,000 से अधिक है, जो भारतीय रुपये में 52.5 लाख रुपये होते हैं।

ओवरऑल पॉप्युलेशन के मुकाबले ये 9% अधिक है। इसके अलावा एक औसतन ट्विटर यूजर्स एक महीने में दो ट्विच पोस्ट करता है और वह 89 अकाउंट को फॉलो करता है और उसके पास 25 फॉलोअर्स हैं। Pew ने यह सर्वे अमेरिका में 2,791 यूजर्स पर नवंबर और दिसंबर 2018 के दौरान किया है। इन सभी यूजर्स ने अपने ट्विटर हैंडल की डिटेल शेयर की, जिसके बाद यह रिपोर्ट बनाई गई है।

  • Published Date: April 25, 2019 1:55 PM IST