comscore पुरानी विंडो का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है : माइक्रोसॉफ्ट | BGR India
News

पुरानी विंडो का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है : माइक्रोसॉफ्ट

Microsoft पहले ही Windos-7, XP और Windows सर्वर-2003 को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठा चुकी है। दरअसल XP और सर्वर-2003 पहले ही आउट ऑफ सपोर्ट हैं।

  • Updated: May 16, 2019 3:53 PM IST
Windows-XP

सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft ने अपने उपभोक्ताओं को विंडो के पुराने वर्जन को अपडेट करने की बात कही है। कंपनी का कहना है कि अपने महत्वपूर्ण डाटा एवं कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए यह जरूरी है। कंपनी पहले ही Windows-7, XP और Windows सर्वर-2003 को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठा चुकी है। दरअसल एक्सपी और सर्वर-2003 पहले ही आउट ऑफ सपोर्ट हैं।

कंपनी ने इस संबंध में मंगलवार को ब्लॉग के जरिए बताया कि पुरानी विंडो के इस्तेमाल से भविष्य में कोई भी वायरस कंप्यूटर व डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है, जिस तरह से वर्ष 2007 में वानाक्राई मालवेयर का असर दुनियाभर में देखा गया। यही कारण है कि कंपनी ने सिक्योरिटी का तरीका अपनाया है ताकि साइबर क्राइम करने वाला कोई भी व्यक्ति वायरस उत्पन्न कर डाटा या सिस्टम को कोई नुकसान न पहुंचा सके और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम सही तरीके से काम करता रहे।

<style>.embed-container { position: relative; padding-bottom: 56.25%; height: 0; overflow: hidden; max-width: 100%; } .embed-container iframe, .embed-container object, .embed-container embed { position: absolute; top: 0; left: 0; width: 100%; height: 100%; }</style><div class=’embed-container’><iframe src=’https://www.youtube.com/embed//sXdu3b3bLP0′ frameborder=’0′ allowfullscreen></iframe></div>

कंपनी ने पोस्ट लिखकर विंडो अपडेट करने संबंधित बात दोहराते हुए कहा कि चाहे एनएलए (नेटवर्क लेवल ऑथेंटिकेशन) लागू है या नहीं, मगर विंडो अपडेट जल्द से जल्द कर लें। हालांकि, कंपनी ने यह स्पष्ट किया कि विंडो-8 और विंडो-10 में वायरस संबंधी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

  • Published Date: May 16, 2019 3:50 PM IST
  • Updated Date: May 16, 2019 3:53 PM IST