comscore Valentine's Day online fraud: फर्जी वेबसाइट और ऑफर्स से रहें सावधान, इन बातों का रखें ध्यान
News

Valentine's Day online fraud: फर्जी वेबसाइट और ऑफर्स से रहें सावधान, इन बातों का रखें ध्यान

Valentine's Day के मौके पर पार्टनर को अच्छा गिफ्ट देने के लिए इंटरनेट की मदद आपको भारी पड़ सकती है। इन दिनों इंटरनेट पर कई फेक वेबसाइट लाइव हैं। इसके साथ ही कई मेल भी आ रहे हैं, जिसमें शानदार ऑफर्स का वादा किया जाता हैं। इन ऑफर्स पर आंख मूंद कर भरोसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। यह भी संभव है कि आप ऑनलाइन फर्जीवाड़े का शिकार (Valentine's Day online fraud) हो सकते हैं।

scam

(Representational Image)


Valentine’s day के मौके पर कपल्स एक-दूसरे गिफ्ट देते हैं। अगर आपने अब तक यह तय नहीं किया है कि आप अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट देंगे और इसके लिए आप अलग-अलग वेबसाइट पर आइडिया खोज (valentine day gift ideas) रहे हैं, तो सावधान रहें। आप ऑनलाइन फ्रॉड का भी शिकार हो सकते हैं। वेलेंटाइन्स डे के मौके पर कई फर्जी वेबसाइट पर आकर्षक ऑफर पेश कर रही हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फर्जी ऑफर्स और वेबसाइट्स (Valentine’s Day online fraud) के बारे में बता रहे हैं। Also Read - Reliance Jio यूजर्स इन 7 जरूरी बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है लाखों रुपये का नुकसान

इंटरनेशनल ज्वैलरी ब्रांड Pandora की फर्जी वेबसाइट

वेलेंटाइन्स डे के मौके इंटरनेशनल ज्वैलरी ब्रांड Pandora की फर्जी वेबसाइट पर कई शानदार ऑफर्स दिख रहे हैं। इस वेबसाइट में ज्वैलरी की कीमत यूएस डॉलर में दिखाई गई है ताकि यह असली लगे। इसके साथ ही वेबसाइट में अमेरिका का पता दिया गया है। यह पता छोटे अक्षरों में लिखा गया है जिससे संकेत मिलते हैं कि यह फर्जी वेबसाइट है। इसके साथ ही यह वेबसाइट 2021 में ही बनी हुई है। Also Read - KYC अपडेट के नाम पर हो रहा है ऑनलाइन फ्रॉड, Airtel ने 35 करोड़ ग्राहकों को किया आगाह

ईमेल और यूआरएल में गलती

इस वेबसाइट में इमेल एडरेस xwxrp@langqicyu[.]wang दिया गया है। इसके साथ ही इसका वेबसाइट का यूआरएल www[.]pcharms[.]com है, जो कि ब्रांड नेम से किसी तरह नहीं मिलता है। Also Read - Cyber Crime रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया नेशनल हेल्पलाइन नंबर, जानें किस तरह करेगा काम?

ईमेल पर मिल रहे ऑफर्स से भी रहे सावधान

इन दिनों कई सारे फर्जी ईमेल भी मिल रहे हैं, जिसमें Valentine’s Day के मौके पर मिल रहे स्पेशल ऑफर्स की डीटेल होती है। इनमें से कई मेल से आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इन ऑफर्स की अच्छे से जांच कर लें।

WhatsApp पर भी आ रहे हैं फर्जी मैसेज

WhatsApp पर भी इन दिनों फर्जी मैसेज आते हैं, जिनमें ऑफर्स और गिफ्ट वाउचर का झांसा देकर ऑनलाइन फर्जीवाड़ा किया जा सकता है। ऐसे में सभी ऑफर्स को अच्छे से देख लें।

इन बातों का रखें ख्याल

किसी भी वेबसाइट से शॉपिंग करने से पहले देख लें कि वेबसाइट फर्जी तो नहीं है। इसके लिए वेबसाइट के बारे पढ़ लें। वेबसाइट में दिए मेल, वेबसाइट का यूआरएल जैसी जानकारी को ध्यान से देखें। कई बार हैकर्स बड़ी वेबसाइट का लोगो लगाकर फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी करते हैं।

अच्छे से करें पड़ताल

मेल और व्हाट्सऐप पर आए मैसेज की भी अच्छे से पड़ताल करें। यह जरूर देखें की आपको जो मेल आया है क्या वह ऑफर सच में कंपनी दे रही है। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन करें। जिस मेल आईडी से मेल आया है उसे गौर से देखे। किसी भी प्रकार की पेमेंट करने से पहले अच्छी तरह से पड़ताल कर लें। कई वेबसाइट्स ऑफर्स का झांसा देकर नकली सामान भी बेचती हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 12, 2021 4:35 PM IST
  • Updated Date: February 12, 2021 4:37 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers