comscore
News

वीडियो गेम इंडस्ट्री ने 2018 में 43 अरब डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया, स्ट्रीमिंग कंपनियों के लिए खतरे की घंटी

यह रेवेन्यू 2017 के मुकाबले 18% अधिक है।

gaming pixabay stock photo

Source: Pixabay


एक रिपोर्ट से पता चला है कि वीडियो गेम इंडस्ट्री ने पिछले साल 43.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया है। यह रेवेन्यू 2017 के मुकाबले 18% अधिक है। The NPD Group और Entertainment Software Association की रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गेमिंग इंडस्ट्री के रेवेन्यू ने फिल्म इंडस्ट्री के कुल ग्लोबल बॉक्स ऑफिस की एस्टिमेट रेवेन्यू को पीछे छोड़ दिया है।
comScore data में फिल्म इंडस्ट्री के कुल ग्लोबल बॉक्स ऑफिस का एस्टीमेट रेवेन्यू $41.7 अरब डॉलर होने का अनुमान जताया गया था।

फिल्म इंडस्ट्री और वीडियो गेम इंडस्ट्री दो अलग अलग एंटरटेनमेंट मीडियम पर फोकस्ड हैं। लेकिन वीडियो गेम, वीडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री को पीछे छोड़ने में सक्षिम है। TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के 2018 में 28.8 अरब डॉलर रहने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जल्द ही नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों को लंबे समय में वीडियो गेम इंडस्ट्री से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक Netflix CEO Reed Hastings ने शेयरहोल्डर्स से इस बात का जिक्र किया था कि HBO से कड़ी प्रतिस्पर्धी उन्हें Fortnite जैसे स्ट्रीमिंग कंपनियो से है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग इंडस्ट्री में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है।

  • Published Date: January 23, 2019 4:03 PM IST