comscore
News

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तेजी से बढ़ता ब्रांड बना Vivo, पहली तिमाही में कमाया 119 फीसदी मुनाफा

Xiaomi पहली तिमाही में 29 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। 

Vivo-V11-Pro-blue-back-official-teaser

चीनी स्मार्टफोन निर्माता Vivo देश की सबसे तेजी से बढ़ती ब्रांड बन गई है और कंपनी ने 2019 की पहली तिमाही में मुनाफे में 119 फीसदी की भारी-भरकम वृद्धि दर्ज की है।ये जानकारी काउंटरपॉइंट रिसर्च ने दी है। Vivo ने 20,000 रुपये से कम प्राइस सेगमेंट में Y सीरीज और 20,000 रुपये से ज्यादा प्राइस सेगमेंट में V सीरीज के डिवाइसेज लॉन्च किए हैं। Xiaomi और Samsung के बाद Vivo 12 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर रही है, जबकि साल 2018 की पहली तिमाही में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी छह फीसदी थी।

Vivo India के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुन मार्या ने कहा, “हम भारतीय उपभोक्ताओं को हमारे उत्पादों में विश्वास बनाए रखने के लिए धन्यवाद करते हैं, जिसके कारण 100 फीसदी से अधिक की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।” Vivo उत्पादों जैसे Y 83 Pro, Y 95, V 9, V 9 Pro, V 11, V 11 Pro, V 15 और V 15 Pro जैसे स्मार्टफोन अलग-अलग प्राइस रेंज में लॉन्च किए हैं।

निपुन मार्या ने कहा, “यह भारतीय बाजार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।” Vivo  ने यह भी घोषणा की कि हाल में ही लॉन्च किया गया V 15 Pro स्मार्टफोन V सीरीज का सबसे तेजी से बिकने वाला फोन बन गया है। बता दें कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी थोड़ी-बहुत खोने के बावजूद चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi साल 2019 की पहली तिमाही में 29 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर बनी हुई है।

Xiaomi इंडिया की बिक्री में हालांकि इस दौरान साल-दर-साल आधार पर दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 31 फीसदी बाजार हिस्सेदारी दर्ज की थी। दक्षिण कोरियाई दिग्गज Samsung 23 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि Vivo अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते हुए 13 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है।

  • Published Date: April 27, 2019 1:32 PM IST