comscore
News

Prepaid Recharge Plan May 2019: ये हैं 100 रुपये के अंदर Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio के बेस्ट प्लान

Vodafone Idea, Airtel और Reliance Jio के द्वारा 100 रुपये के अंदर कई प्रीपेड रिचार्ज पैक पेश किए गए हैं, जो आपको बेहतरीन कॉलिंग, डाटा और SMS बेनिफिट्स देती है।

mobile-phone-user-stock-image

भारतीय मार्केट में पिछले कुछ सालों में टेलीकॉम इंडस्ट्री ने बड़े बदलाव देखे हैं। सभी टेलीकॉम कंपनियां कंपिटीशन में बने रहने के लिए एक के बाद एक नए प्लान की पेशकश कर रही है या अपने पुराने प्लान को बेहतर बना कर उन्हें दोबारा लॉन्च कर रही है। इतना ही नहीं, कंपनियां ग्राहकों के लिए Amazon Prime और Netflix के सब्सक्रिप्शन जैसे ऑफर्स भी पेश कर रही है। हालांकि कई ऐसे रिचार्ज भी है, जो 100 रुपये से कम के है और आपको केवल कॉलिंग, डाटा और SMS बेनिफिट्स देते हैं। ज्यादातर यूजर्स इन रिचार्ज पैक को अपने कनेक्शन को एक्टिवेट रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए Vodafone, Airtel और Reliance Jio के 100 रुपये से कम कीमत के प्लान लेकर आए है।

100 रुपये के अंदर Vodafone Idea के रिचार्ज पैक

Vodafone का सबसे कम कीमत का प्लान 24 रुपये से शुरू होता है। इस प्लान में यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में 100 ऑन-नेट (वोडाफोन से वोडाफोन) मिनट मिलते हैं, जो 28 दिनों के लिए रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस समय को छोड़ आपको कॉलिंग के लिए टॉक-टाइम का यूज करना होगा। कॉलिंग के लिए आपको 2.5 पैसा प्रति सेकंड देना की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके अलवा डाटा के लिए आपको 4 पैसे प्रति 10kb और रोमिंग में 10 पैसे प्रति 10kb की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा आपको SMS के लिए 1 रुपये प्रति SMS देना होगा और नेशनल SMS के लिए 1.5 रुपये प्रति SMS देने होंगे।

यदि आप टॉक-टाइम चाहते हैं तो आप 35 रुपये के पैक को रिचार्ज कर सकते हैं। इस पैक में आपको 26 रुपये का टॉक-टाइम मिलेगा। इसके अलावा आपको 100MB फ्री डाटा भी दिया जाएगा। इस प्लान में भी कॉलिंग और SMS चार्ज 24 रुपये वाले पैक के बराबर होंगे। अगला प्लान 65 रुपये का है, जिसमें 55 रुपये का टॉक-टाइम दिया जा रहा है। इसमें 200MB डाटा मिलता है और 60 पैसे प्रति मिनट की दर से कॉल चार्ज किया जाता है। आखिर में 95 रुपये का प्लान आता है, जिसमें 95 रुपये का पूरा टॉक-टाइम मिलता है। इस प्लान में 500MB डाटा मिलता है और लोकल + नेशनल कॉलिंग के लिए 60 पैसे प्रति मिनट चार्ज किए जाते हैं। ये सभी प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आते हैं।

100 रुपये के अंदर Airtel के प्रीपेड रिचार्ज पैक

Airtel के द्वारा 100 रुपये के अंदर तीन रिचार्ज पैक पेश किए गए हैं। इनमें से बेसिक प्लान 23 रुपये का है, जिसमें किसी प्रकार का टॉक-टाइम और डाटा नहीं मिलता है। हालांकि यह पैक आपकी वैलिडीटी को 28 दिनों के लिए बढ़ा देता है। इस प्लान में भी आपको कॉलिंग के लिए टॉक-टाइम का यूज करना होगा। कॉलिंग के लिए आपको 2.5 पैसा प्रति सेकंड देना की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा आपको SMS के लिए 1 रुपये प्रति SMS देना होगा और नेशनल SMS के लिए 1.5 रुपये प्रति SMS देने होंगे।

अगला प्लान 35 रुपये का है, जिसमें आपको 26.66 रुपये का टॉक-टाइम मिलेगा। इसके अलावा इस प्लान में 100MB डाटा और 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। कॉल और SMS के चार्ज 23 रुपये के प्लान जैसे ही है। अगला प्लान 65 रुपये का है, जिसमें 55 रुपये का टॉक-टाइम और 200MB डाटा मिलता है। इस पैक में लोकल और STD कॉल के लिए 60 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाता है। यह पैक भी 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है।

100 रुपये के अंदर Reliance Jio के प्रीपेड रिचार्ज पैक

Reliance Jio ने भी एयरटेल के जैसे 100 रुपये के अंदर तीन पैक पेश किए हैं। इन सभी प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी और अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग मिलती है। इनमें से सबसे बेसिक प्लान 49 रुपये का है और इसमें 50 फ्री SMS मिलते हैं और 1GB डाटा मिलता है। इसके बाद अगला प्लान 99 रुपये का है और इस प्लान में आपको 14GB डाटा मिलता है, जिसमें हर दिन की डाटा लिमिट 500MB है। यह दोनों प्लान जियोफोन यूजर्स के लिए है। इन दोनों प्लाम में ही डाटा खत्म होने के बाद भी 64Kbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा यूज किया जा सकता है।

नॉन-जियोफोन यूजर्स के लिए 98 रुपये का प्लान आता है, जो 2GB डाटा और 300 फ्री SMS के साथ आता है। डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को डाटा टॉप-अप प्लान से दोबारा रिचार्ज करना होगा।

  • Published Date: May 3, 2019 11:34 AM IST