comscore Airtel और Jio रह गए पीछे! Vodafone-Idea की 5G सर्विस जल्द दिल्ली में होगी लॉन्च
News

Airtel और Jio रह गए पीछे! Vodafone-Idea की 5G सर्विस जल्द दिल्ली में होगी लॉन्च

Vodafone Idea जल्द दिल्ली-NCR में 5G सर्विस शुरू कर सकता है। कंपनी अपने यूजर्स को SMS के जरिए यह संदेश भेज रहा है। वहीं, Airtel और Jio भी जल्द 5G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

Vi-5G-Serv


Airtel और Jio के अगस्त में 5G सर्विस शुरू किए जाने वाली खबरों के बाद Vodafone-idea ने दिल्ली में 5G सर्विस रोल आउट करने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को SMS के जरिए 5G सर्विस जल्द शुरू करने की सूचना दे रही है। कंपनी पिछले कुछ महीनों से अपने 5G नेटवर्क टेस्ट कर रही थी। 1 अगस्त को खत्म नीलामी में वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड ने कुल  6,228 MHz (1800 MHz, 2100 MHz, 2500 MHz, 3300 MHz और 26 GHz) 5G स्पेक्ट्रम खरीदें है। Also Read - Jio True 5G सर्विस इन दो बड़े शहरों में हुई लॉन्च, फ्री में मिलेगी 1Gbps की स्पीड

Vi यूजर्स को भेज रहा मैसेज

कंपनी दिल्ली-NCR के ग्राहकों को SMS के जरिए मैसेज में यह सदेंश भेज रही है- “गुड न्यूज!! Vi नेटवर्क जल्द 5G में अपग्रेड हो रही है! आपका नेटवर्क एकसपीरियंस अब सबसे बेहतर होगा, जल्द ही आप बेहतर कवरेज और सुपरफास्ट इंटरनेट सर्विस का दिल्ली-एनसीआर में हमारे Vi नेटवर्क के साथ आनंद ले सकेंगे।” Also Read - Airtel 5G Plus: 15 नवंबर तक सभी 5G स्मार्टफोन में सपोर्ट करेगा एयरटेल 5G

वहीं,  कुछ यूजर्स को यह मैसेज भी मिल रहा है-“जरूरी सूचना: Vi अपने नेटवर्क को 5G में अपग्रेड कर रहा है, आज ही अपना सिम अपग्रेड करें, अन्यथा आपकी डेटा स्पीड कम हो जाएगी।” Also Read - Reliance Jio ने दिवाली से पहले ही लॉन्च की 5G सर्विस, यहां के यूजर्स जल्द मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट

Jio और Airtel भी हैं तैयार

5G स्पेकट्रम की नीलामी के बाद Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने जल्द 5G सर्विस शुरू किए जाने की बात कही थी। आकाश अंबानी ने स्टेटमेंट जारी करके बताया, ‘हम आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में 5G रोल आउट करके सेलिब्रेट करेंगे। जियो देश में वर्ल्ड क्लास अफोर्डेबल 5G और 5G इनेबल्ड सर्विस के लिए प्रतिबद्ध है।’ हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों को देश में 5G सर्विस शुरू करने में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

पिछले दिनों केन्द्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भारत में अक्टूबर तक 5G सर्विस रोल आउट किया जा सकता है। हालांकि, इस नेक्स्ट जेनरेशन टेलीकॉम सेवा को शुरू करने से पहले टेलीकॉम कंपनियों को कई चीजों पर फोकस करना होगा। सबसे पहले टेलीकॉम कंपनियों को 5G इनेबल्ड सिम कार्ड यूजर्स को अलॉट करने होंगे। इसके बाद नेटवर्क को अपग्रेड जैसी प्रक्रियाएं भी पूरी करनी होगी।

टेलीकॉम कंपनियां पिछले साल से ही 5G रेडी नेटवर्क का दावा कर रही हैं। पिछले साल की शुरुआत में Airtel ने सबसे पहले 5G टेस्टिंग की थी, जिसमें कंपनी ने कहा था कि एयरटेल का नेटवर्क 5G रेडी है। नेटवर्क अलोकेशन प्रक्रिया होने के तुरंत बाद कंपनी 5G सर्विस शुरू करने में सक्षम है। एयरटेल ने यह भी दावा किया है कि अगले साल अप्रैल तक कंपनी पूरे देश में 5G नेटवर्क मुहैया करवा देगी।

  • Published Date: August 24, 2022 5:47 PM IST
  • Updated Date: August 24, 2022 5:53 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.