comscore WhatsApp Payment Service : भारत में जल्द शुरू हो सकती है व्हॉट्सऐप पेमेंट सर्विस
News

WhatsApp Payment Service : भारत में जल्द शुरू हो सकती है व्हॉट्सऐप पेमेंट सर्विस

WhatsApp Payment Service : सोशल मीडिया कंपनी Facebook जल्द ही अपना पेमेंट सर्विस भारत में लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने WhatsApp Payment का Beta वर्जन लॉन्च किया था। सरकार द्वारा डेटा सुरक्षा और डेटा को देश में सेव रखने को लेकर लगाई रोक के बाद कंपनी ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।ऐसे में भारत में जल्द ये पेमेंट सर्विस स्टार्ट हो सकती है।

whatsapp-ios

WhatsApp Payment Service :  सोशल मीडिया कंपनी Facebook जल्द ही भारत में WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च कर सकती है।कंपनी ने डेटा सुरक्षा को लेकर अपने सारे परीक्षण कर लिए हैं।डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर भारत सरकार ने व्हाट्सएप की पेमेंट फीचर के लॉन्च पर आपत्ति जताई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने व्हाट्सएप से डेटा सुरक्षा की जांच थर्ड पार्टी ऑडिटर से करवाने को कहा था।इसके साथ ही सरकार ने फेसबुक से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि व्हॉट्सएप पेमेंट सर्विस (WhatsApp Payment Service) का डेटा भारत के ही सर्वर में सेव किया जाए।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अप्रूवल के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है। बता दें कि फेसबुक ने पिछले साल व्हाट्सएप पे का Beta एडिशन लॉन्च किया था। हालांकि अभी ये साफ नहीं हुआ है कि फेसबुक को भारत में पेमेंट सर्विस शुरू करने के लिए मंजूरी कब तक मिलेगी। हालांकि कंपनी पेमेंट सर्विस की रेस में शामिल होने को लेकर पूरी तरह से तैयार है, जहां Paytm, Google Pay, Amazon Pay, PhonePe और दूसरी कंपनियां एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है।बता दें कि ये सभी कंपनिया आरबीआई की डेटा लोकलाइजेशन की गाइडलाइन का पालन कर रही हैं।

WhatsApp पेमेंट सर्विस का भारत में भविष्य

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में डिजिटल पेमेंट सेक्टर में साल 2023 तक पांच गुना इजाफा होगा और ये बढ़कर 1 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी। ऐसे में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि WhatsApp पेमेंट सर्विस शुरुआत से मजबूत स्थिति में आ सकता है।

बता दें कि भारत में फिलहाल व्हाट्सएप के 300 मिलियन यूजर्स हैं। ये यूजर्स आने वाले दिनों में और भी बढ़ेंगे और ऐसी स्थिति में व्हाट्सऐप जल्द ही अपने कॉम्पटिटर्स को आसानी से पीछे छोड़ देगा। हालांकि व्हाट्सएप ने फिलहाल इस ऑडिट रिपोर्ट के बारे में किसी प्रकार की टिप्पणी करने से इंकार किया है।

  • Published Date: July 17, 2019 3:05 PM IST