comscore Coronavirus से जुड़ी फेक न्यूज और भ्रामक तथ्यों से इस तरह लड़ेगा WhatsApp | BGR India Hindi
News

Coronavirus से जुड़ी फेक न्यूज और भ्रामक तथ्यों से इस तरह लड़ेगा WhatsApp

कोरोनावायरस को लेकर भ्रामक तथ्य और फेक न्यूज जैसे मैसेज को लेकर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने कुछ नए फीचर्स तैयार किए हैं। व्हाट्सएप का मनना है कि इन सुविधाओं और उपायों से कोरोनोवायरस के साथ-साथ फर्जी खबरों से लड़ने में मदद मिलेगी।

WhatsApp Dark Mode

कोरोनावायरस महामारी (COVID-19) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अब तक 195 देशों ने 19,677 मौतों के साथ 301,757 लोगों में इस बीमारी की पुष्टी हुई है। कोरोनावायरस महारी के बारे में चिंता का विषय यह है कि फिलहाल इसका कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। केवल एक चीज जो इस वायरस से आपको बचा सकती है वह एक दूसरे से दूरी ताकि जोखिम से दूर रहा जाए। ऐसे में कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई सारे लोग इस वायरस को लेकर फर्जी तथ्य फैला रहे हैं। ऐसे में व्हाट्सएप ने ऐलान किया है कि वह कोरोनावायरस से जुड़े भ्रामक तथ्यों को पड़ताल करेगा और सच लोगों के सामने रखेगा। Also Read - कोरोनावायरस के चलते ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट लड़खड़ाया, 38 प्रतिशत की गिरावट

कोरोनावायरस को लेकर भ्रामक तथ्य और फेक न्यूज जैसे मैसेज को लेकर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने कुछ नए फीचर्स तैयार किए हैं। व्हाट्सएप का मनना है कि इन सुविधाओं और उपायों से कोरोनोवायरस के साथ-साथ फर्जी खबरों से लड़ने में मदद मिलेगी। आइए देखते हैं कि व्हाट्सएप गलत सूचना, भ्रामक तथ्यों और उनसे लड़ने के लिए किस तरह से तकनीक का उपयोग कर रहा है।

WhatsApp teams up with WHO and Government of India

सबसे पहले, व्हाट्सएप द्वारा कोरोवायरस के लिए सही जानकारी शेयर करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात करते हैं। व्हाट्सऐप ने WHO के साथ मिलकर एक “विश्व स्वास्थ्य संगठन” चैटबोट बनाया है। यह चैटबोट कोरोनावायरस महामारी के संबंध में लेटेस्ट और ऑफिशियल जानकारी के साथ यूजर्स को गाइडेंस भी देता है। यहां यूजर्स कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों संख्या के साथ-साथ वायरस के रोकथाम पर गाइडेंस प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ कोरोनावायरस को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, मिथबस्टर्स, ट्रेवल एडवाइजरी, लेटेस्ट न्यूज के लिंक भी यहां शामलि है। इसके साथ ही यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में नंबर +41798931892 को सेव कर सकते हैं और डब्ल्यूएचओ चैटबोट तक पहुंचने के लिए “Hi” भेज सकते हैं।
इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने भारत सरकार के साथ मिल कर “MyGov Corona Helpdesk” चैटबोट तैयार किया है। व्हाट्सएप यूजर्स को इस चैटबॉक्स का एक्सेस नंबर +919013151515 को सेव करने पर मिल पाएंगे। इसके अलावा व्हाट्सऐप ने Haptik नामक एक स्टार्टअप ने AI- आधारित कोरोनावायरस हेल्पडेस्क भी लॉन्च किया है। यह चैटबॉट कुछ हद तक डब्ल्यूएचओ  के चैटबोट जैसा ही है। भारत में यूजर्स इस चैटबोट को एक्सेस करने के लिए नंबर +919321398773 को फोन में सेव कर सकते हैं।

Fighting fake news

इसके साथ ही व्हाट्सएप ने बड़े पैमाने पर फेक न्यूज से लड़ने पर भी काम कर रहा है। व्हाट्सऐप  एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जिससे यूजर्स अपने फीचर्स मैसेज के तथ्यों की जांच कर सकेंगे। व्हाट्सएप कोरोनोवायरस से जुड़े फार्वड मैसेज के सामने एक लेंस जैसा आइकन लगाएगा।

इस मैग्निफाइंग ग्लास (लेंस का आइकन) पर क्लिक करेंगे तो वह मैसेज के तथ्य को इंटरनेट पर सर्च कर पाएंगे। इसके जरिए यूजर्स बिना टेक्ट कॉपी किए मैसेज को सीधी इंटरनेट में सर्च कर पाएंगे। कंपनी इस फीचर को जल्द से जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट में कोरोनावायरस हब पेज भी एड किया है।  इस पेज पर कोरोनावायरस से लेकर कई तरह की जानकारी हैं। इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने भ्रामक तथ्यों से निपटने के लिए फेक न्यूज से लड़ने वाली नॉन प्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन को 1  मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान कर चुकी है। Also Read - कोरोनावायरस से बढ़ी दूरियों को मिटाएगा Netflix Party, अपनों से दूर रहकर साथ में इजॉय कर पाएंगे शो

Also Read - कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने लिए फेसबुक और गूगल करेंगे मदद

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 25, 2020 10:52 PM IST