comscore फेक न्यूज से निपटने के लिए व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करेगा ये दो नए फीचर | BGR India
News

फेक न्यूज से निपटने के लिए व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करेगा ये दो नए फीचर

व्हाट्सएप जल्द ही दो नए फीचर - 'फॉरवर्डिंग इन्फो' और 'फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड' लेकर आने वाला है।

WhatsApp

लोकप्रिय मैसेंजिंग ऐप ‘व्हाट्सएप’ फेक न्यूज कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही दो नए फीचर लाने वाला है। इस फीचर के लॉन्च हो जाने के बाद यूजर्स ये जान पाएंगे की उन्हें मिला मैसेज अब तक कितनी बार फॉरवर्ड हो चुका है। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने पिछले साल फेक कंटेंट को रोकने के लिए ‘फॉरवर्ड टैग’ लॉन्च किया था, जिससे यूजर्स को ये मालूम चलता था कि उन्हें भेजा गया मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ था।

अब व्हाट्सएप इसी क्रम में दो नए फीचर शामिल करने जा रही है।WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप जल्द ही दो नए फीचर – ‘फॉरवर्डिंग इन्फो’ और ‘फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड’ लेकर आने वाला है। इन दोनों फीचर से यूजर्स जान पाएंगे की कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है।

पहला फीचर यानीफॉरवर्डिंग इन्फोयूजर्स को मैसेज के इन्फो ऑप्शन में मिलेगा, यहां यूजर्स ये जान पाएंगे कि कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। अगर आपको मिलने वाले मैसेज के बारे में आप ये जानना चाहते हैं कि ये मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है तो इसके लिए आपको ये मैसेज किसी को भेजना होगा। इसके बाद यूजर्स को मैसेज के इन्फो में जाकर ये जानकारी मिलेगी कि मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है।

अब बात करते हैं दूसरे फीचर यानी ‘फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड’ फीचर की ये टैग उन मैसेज पर लगा हुआ होगा जो चार बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका होगा।इस टैग के साथ आने वाले मैसेज के लिए पहला वाला फीचर ‘फॉरवर्ड इन्फो’ नहीं होगा क्योंकि ‘फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड’ के साथ आने वाले मैसेज पहले ही चार या चार से ज्यादा बार फॉरवर्डेड किया जा चुका है।

मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप पिछले कई दिनों से अपने यूजर्स को जागरूक करने की कोशिश कर रहा हैं और वो फेक न्यूज से निपटने के लिए कई कदम भी उठा रहा है। हाल में ही व्हाट्सएप ने बयान जारी कर बताया था कि यूजर्स को जागरुक करने की उसकी मुहिम काफी हद तक सफल हुई है।

  • Published Date: March 23, 2019 9:32 AM IST