comscore
News

WHO की चेतावनी: 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए 1 घंटे से ज्यादा TV, मोबाइल देखना होगा खतरनाक!

WHO का कहना है कि एक से चार साल के बच्चों को दिन भर में कम से कम तीन घंटे फिजिकल एक्टिविटीज में बिताने चाहिए।

Child using mobile

Image Credit: PixaBay


आज के समय मे मोबाइल फोन लगभग सभी की जरूरत बन गई हैं। दुनिया भर में इस समय मोबाइल यूजर्स की संख्या लगभग 50 करोड़ से अधिक है और साल दर साल बढ़ते जा रही है। व्यस्क ही नहीं बल्कि बच्चे भी मोबाइल फोन के इस्तेमाल के बिना रह नहीं पा रहे हैं। अब वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, छोटे बच्चों के लिए दिन में एक घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, टीवी देखना या कंप्यूटर में गेम खेलना हानिकारक है। इतमा ही नहीं, रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि एक साल के कम उम्र के बच्चों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन को देखना तक खतरनाक है।

इस खबर को लेकर Gadgets 360 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि युनाइटेड नेशन्स एजेंसी नई गाइडलाइन्स पेश करने वाली है, जिसमें कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को भी फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए और अच्छी नींद लेनी चाहिए। जिससे वें अच्छी और हैल्थी जीवन बिता सके और उसका डेवलपमेंट भी अच्छा हो।

WHO का कहना है कि एक से चार साल के बच्चों को दिन भर में कम से कम तीन घंटे फिजिकल एक्टिविटीज में बिताने चाहिए। इससे बच्चें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा एक साल से कम बच्चों को भी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से दूर रह कर केवल फ्लोर-बेस्ड एक्टिविटी करनी चाहिए।

आज के दौर में मोबाइल फोन और कंप्यूटर के बढ़ते इस्तेमाल से बच्चों की मानसिकता पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, यहां तक की बीते कुछ सालों में लोगों में वजन बढ़ने की समस्या भी बढ़ते जा रही है। इस बढ़ते हुए वजन से दिल की बिमारी, डायबटीज, हाइपरटेंशन और केंसर जैसी बीमारियों में भी बढ़ौतरी हो रही है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि आज के समय में हर तीन में से एक व्यस्क अधिक वजन से जूझ रहा है।

  • Published Date: April 25, 2019 3:33 PM IST