comscore
News

क्या इंस्टाग्राम का शॉपिंग एप कर देगा अमेजन की छुट्टी ?

इंस्टाग्राम अपना शॉपिंग एप ला रहा है। अगर ऐसा होता है तो भारत समेत कई देशों में पहले से ही पिछड़े चुके अमेजन के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है।

Untitled design (18)

ई-कॉमर्स साइट अमेजन भारत समेत दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है। लेकिन, अब जल्द ही अमेजन को इंस्टाग्राम से चुनौती मिलने वाली है। इंस्टाग्राम अपना शॉपिंग एप ला रहा है। अगर ऐसा होता है तो भारत समेत कई देशों में पहले से ही पिछड़े चुके अमेजन के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ई-कॉमर्स साइटअमेजन को भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी इंस्टाग्राम से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

भारत में इंस्टाग्राम के हैं 6.7 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स
लोकप्रिय फोटो व वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के इस वक्त भारत में 6.7 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। युवाओं से लेकर बच्चों व बुजुर्गों के बीच फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम काफी लोकप्रिय है। दुनियाभर के तमाम सेलिब्रिटीज चाहे वो किसी भी फिल्ड के हों, इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय रहते हैं। वहीं, अमेजन मोबाइल एप के मंथली एक्टिव यूजर्स करीब 3 करोड़ हैं, जो कि भारत में इंस्टाग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स से भी आधे हैं।

1 अरब है अमेजन के कुल मंथली एक्टिव यूजर्स 
अगर इंस्टाग्राम अपना शॉपिंग एप लाता है तो इससे सीधे अमेजन का कारोबार प्रभावित होगा और दुनियाभर के देशों में न सिर्फ अमेजन को ही बल्कि दूसरे ई-कॉमर्स साइट्स को भी कड़ी चुनौती मिलेगी। इंस्टाग्राम के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स अमेरिका में है। जुलाई 2018 तक अमेरिका में इंस्टाग्राम के एक्टिव यूजर्स की संख्या 12 करोड़ थी जो कि भारत में इंस्टाग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या से दोगुनी है। इंस्टाग्राम के जुलाई 2018 तक कुल मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 अरब थी जो कि अमेजन के मुकाबले काफी ज्यादा है।

भारत में अमेजन ने अपनाई है ये रणनीति
भारतीय यूजर बेस को देखते हुए ही अमेजन ने भारत में अपनी हिंदी सुविधा शुरू की है। कंपनी का लक्ष्य है कि वो हिंदी वेबसाइट के जरिए 10 करोड़ भारतीय यूजर्स तक अपनी पहुंच बनाएगा। यह एक तरह की मार्केट स्ट्रैटर्जी है जो कि फ्लिपकार्ट से पिछड़ने के बाद अमेजन ने भारत में अपनी खोई पहुंच को वापस लाने के लिए अपनाई है। दरअसल, आने वाले तीन सालों में हिंदी समेत भारतीय भाषाओं का यूजर बेस 53.6 करोड़ होने की उम्मीद है। यानी 2021 तक भारतीय इंटरनेट यूजर 75 फीसदी होने वाला है।  इनमें सबसे ज्यादा यूजर बेस हिंदी का होने जा रहा है।

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इंस्टाग्राम कब तक अपना शॉपिंग एप लाएगा। अभी इस पर काम चल रहा है और यह डेवलपमेंट स्टेज में है। द वर्ज ती रिपोर्ट की माने तो अमेजन का यह शॉपिंग एप IG शॉपिंग के नाम से आ रहा है। बता दें कि अमेजन के 2.5 करोड़ बिजनेस यूजर्स हैं और 20 लाख एडवरटाइजर हैं।

  • Published Date: September 5, 2018 4:40 PM IST
  • Updated Date: September 5, 2018 7:03 PM IST