comscore आज के दिन हुआ था WWW का आविष्कार, गूगल अपने डूडल के जरिए मना रहा है 30वीं सालगिरह | BGR India
News

आज के दिन हुआ था WWW का आविष्कार, गूगल अपने डूडल के जरिए मना रहा है 30वीं सालगिरह

इसमें कोई शक नहीं है कि WWW विश्व भर में क्रांति लेकर आया है। आज इंटरनेट के जरिए हमें सभी जानकारी चुटकी में मिल जाती है।

Google Doodle WWW 30th anniv

Image credit: Google


गूगल आज अपने गूगल डूडल के जरिए वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की 30वीं सालगिरह मना रहा है। 30 साल पहले इस दिन Sir Tim Berners-Lee ने वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया था, जहां यूजर्स एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट में URL की मदद से जा सकते हैं और जानकारी ब्राउज कर सकते हैं। 12 मार्च 1989 में Tim ने “इनफॉर्मेशन मैनेजमेंट: ए प्रपोजल” के नाम से अपने बॉस के सामने WWW का प्रस्ताव रखा था, जिसे सुन कर उसके बॉस ने इस प्रस्ताव को “अस्पष्ट लेकिन रोमांचक” कहा था।

Tim का मानना था कि जानकारियों को एक कंप्यूटर से कई कंप्यूटर के बीच आपस में बांटना दुनिया भर में क्रांति लेकर आएगा। इस प्रस्ताव को हकिकत में बदलने के लिए Tim ने HTML language, HTTP एप्लिकेशन और WorldWideWeb ऐप पर काम करना शुरू कर दिया था। WorldWideWeb ऐप दुनिया का पहला वेब ब्राउजर था।

दो साल इस प्रोजेक्ट पर काम करने के बाद, 1991 में वेब के लिए एक्सटर्नल सर्वर काम करने लग गए थे। इसमें कोई शक नहीं है कि WWW विश्व भर में क्रांति लेकर आया है। आज इंटरनेट के जरिए हमें सभी जानकारी चुटकी में मिल जाती है।

आपको बता दें कि आज के समय में इंटरनेट में 2 बिलियन यानी 2 अरब से भी ज्यादा वेबसाइट है। इस आविष्कार ने हमें प्रगति दी है और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से रुबरु होने का भी मौका दिया है। यह अब हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है।

  • Published Date: March 12, 2019 8:58 AM IST