comscore डाटा चोरी पर बोला शाओमी (Xiaomi), Redmi Note 8, Xiaomi Mi 10 पर डाटा रिकॉर्ड करने का आरोप!
News

डाटा चोरी पर बोला शाओमी (Xiaomi), Redmi Note 8, Xiaomi Mi 10 पर डाटा रिकॉर्ड करने का आरोप!

Xiaomi (शाओमी) यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल कुछ दिनों पहले साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने शाओमी पर यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप लगाया था। अब शाओमी ने इस पर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि उसने यूजर्स का केवल वहीं डाटा एक्सेस किया है, जिसकी उसने यूजर्स से परमीशन ली थी। शाओमी पर आरोप था कि वह यूजर्स के बिहेवियर और यूसेज पैटर्न को भी रीड कर रही है।

Xiaomi-Redmi-Note-8T

Xiaomi (शाओमी) यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल कुछ दिनों पहले साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने शाओमी पर यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप लगाया था। अब शाओमी ने इस पर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि उसने यूजर्स का केवल वहीं डाटा एक्सेस किया है, जिसकी उसने यूजर्स से परमीशन ली थी। शाओमी पर आरोप था कि वह यूजर्स के बिहेवियर और यूसेज पैटर्न को भी रीड कर रही है। Also Read - Redmi K30 का सस्ता वेरिएंट लॉन्च कर सकती है शाओमी, हुआ स्पॉट

Mi Browser पर भी डाटा ट्रैक करने का आरोप

साथ ही कहा गया था कि शाओमी का Mi Browser भी सेफ नहीं है। आरोप था कि ये ब्राउजर यूजर्स के डाटा को पढ़ रहा है। रिसर्चर शाओमी का Redmi Note 8 फोन को यूज कर रहा था। रिसर्चर ने इसके अलावा Xiaomi Mi 10, Xiaomi Mi Mix 3 और Xiaomi Redmi K20 स्मार्टफोन में भी यही डाटा ट्रैक करने की खामियां पाई। रिसर्चर ने आरोप लगाया था कि Mi Browser एप incognito मोड में वेब ब्राउजिंग की हिस्ट्री को रिकार्ड कर रहा था। फोर्ब्स ने इस रिपोर्ट का खुलासा किया था।

शाओमी ने आरोपों का बताया झूठा

लेकिन शाओमी ने अपनी सफाई में कहा है कि उसने यूजर्स से वहीं डाटा लिया है, जिसके लिए यूजर्स ने उससे परमीशन मांगी है। कंपनी ने कहा कि इस डाटा का इस्तेमाल एनालिटिकल उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कंपनी  ने कहा कि वह कानून की सीमाओं में बंधकर ही काम करता है और डाटा को कानून के हिसाब से सर्वर पर सेव किया जाता है। शाओमी पर आरोप लगाया गया था कि वह यूजर्स का डाटा सिंगापुर और रूस में अपने रिमोट सर्वर को भेजता है। वहीं इसके वेब डोमेन बीजिंग में रजिस्टर हैं। लेकिन शाओमी का कहना है कि उस पर लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं और वह यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा सम्मान करती है।

मनु कुमार जैन ने दी सफाई

शाओमी इंडिया के हेड मनु कुमार जैन ने ट्विटर पर एक पोस्ट करके कहा है कि कंपनी पर डाटा को ट्रैक करने का आरोप लग रहा है, वह बेबुनियाद है। भारत का डाटा भारत में ही है और हम इसका दुरुपयोग नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय यूजर्स का डाटा पिछले दो सालों से इंडिया में ही सेव होता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: May 3, 2020 1:14 PM IST


You Might be Interested

Xiaomi Mi MIX 3
Android 8.1 Oreo
Snapdragon 845 octa core SoC
12MP + 12MP
Xiaomi Redmi K20

21999

Android 9.0 Pie
Qualcomm Snapdragon 730 SoC
Triple - 48MP + 8MP+ 13MP