comscore भारत में स्मार्टफोन की सेल में गिरावट के बावजूद भी Xiaomi की बादशाहत बरकरार | BGR India
News

भारत में स्मार्टफोन की सेल में गिरावट के बावजूद भी Xiaomi की बादशाहत बरकरार

Xiaomi साल 2019 की पहली तिमाही में 29 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

  • Published: April 26, 2019 4:38 PM IST
xiaomi-mi-logo-stock-bgr-Xiaomi Redmi

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी थोड़ी-बहुत खोने के बावजूद चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi साल 2019 की पहली तिमाही में 29 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। Xiaomi इंडिया की बिक्री में हालांकि इस दौरान साल-दर-साल आधार पर दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में 31 फीसदी बाजार हिस्सेदारी दर्ज की थी।

दक्षिण कोरियाई दिग्गज Samsung 23 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि Vivo अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते हुए 13 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर है। काउंटरपॉइंट की ‘मार्केट मॉनिटर’ सेवा के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन बाजार चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स की बाजार हिस्सेदारी साल 2019 की पहली तिमाही में 66 फीसदी हो गई है, जोकि एक रिकार्ड है।

कुल मिलाकर साल-दर-साल आधार पर देश में स्मार्टफोन बिक्री में चार फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।  काउंटरपॉइंट के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, “डेटा का उपभोग बढ़ रहा है और अन्य क्षेत्रों की तुलना में यहां के यूजर्स अपने-अपने फोन को तेजी से अपग्रेड कर रहे हैं। इसका नतीजा यह है कि लोग खरीदारी पर ज्यादा खर्च कर रहे हैं और कुल मिलाकर बाजार की औसत बिक्री कीमत (एएसपी) बढ़ रही है।”

इसी का नतीजा है कि प्रीमियम स्पेसिफिकेशन को तेजी से मध्यम श्रेणी की कीमत वाले ब्रांड्स अपना रहे हैं।  काउंटरपॉइंट की आकांक्षा जैन ने कहा, “नए उत्पादों की लांचिंग के साथ Xiaomi बाजार का अगुवा बना हुआ है। हालांकि उसे बाजार में एक साल पहले की तुलना में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। samsung ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियों को नए सिरे से तरोताजा किया है और नई ऑनलाइन-ओनली Galaxy M सीरीज लांच किया है।”

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 26, 2019 4:38 PM IST