comscore
News

शाओमी ने राउटर 4Q को लॉन्च किया

शाओमी 4Q क्वॉलकॉम QCA9561 चिप के साथ आ रहा है।

Router Placement

इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। ऐसे में अगर आज हमें इंटरनेट फास्ट स्पीड में नहीं मिलता है तो हमें दिक्कतें होने लगती हैं। हम आपको यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी इंटरनेट स्पीड को फास्ट बनाए रख सकते हैं। वाई-फाई की कवरेज को आप राउटर की सही प्लेसमेंट से बढ़ा सकते हैं। वाईफाई सिग्नल ओमनी डायरेक्शनल काम करते हैं। इसलिए अच्छा होगा की आप राउटर को घर के सेंटर प्लेस में रखने की कोशिश करें। इससे आपके घर के हर कोने में वाई-फाई के सिग्नल पहुंच जाएंगे। कोशिश करें की राउटर आपके आई लेवल या इससे ऊपर की जगह पर रखा जा सकें।


चाइनीज कंपनी शाओमी ने कुछ हफ्ते पहले फोर्थ जनरेशन राउटर Mi Router 4 को लॉन्च किया था। अब कंपनी ने बिना किसी शोर शराबे के धीरे से एक और फोर्थ जनरेशन राउटर को चीन के मार्केट में लॉन्च कर दिया है। कंपनी के इस राउटर का नाम 4Q है। यह cyan कलर ऑप्शन में आ रहा है। अभी यह राउटर शाओमी Youpin में आपको 99Yuan (लगभघ 1046 रुपये) के प्राइस टैग के साथ मिल जाएगा। कंपनी का यह राउटर सबसे सस्ते राउटर में से एक है। शाओमी 4Q क्वॉलकॉम QCA9561 चिप के साथ आ रहा है जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 775MHz है और मेमोरी 64MB है।

यह राउटर 802.11n वायरलैस प्रोटोकोल सपोर्ट करता है और इसमें 3×3 MIMO टेक्नोलॉजी, तीन ओमनीडायरेक्शनल एंटीना हैं। राउटर की मैक्सिमम बैंडविड्थ 450Mbps है। शाओमी के राउटर 4Q में MiNET बटन है जो MIOT सपोर्ट करता है। इससे यह शाओमी और Mijia स्मार्ट डिवाइस इस्तेमाल करने पर तेजी से वाई-फाई से कनेक्ट हो जाता है। यह राउटर किसी विशेष नेटवर्क से बिना किसी पासवर्ड के कनेक्ट हो जाता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक बटन पर क्लिक करना होगा।

इससे पहले कंपनी ने हाल में Mi Router 4 को लॉन्च किया था। इसमें ड्यूल बैंड वाई-फाई का फीचर था। MT7621A MIPS ड्यूल कोर चिपसेट के साथ आ रहे इस राउटर में 128MB रैम और 128जीबी फ्लैश मेमोरी है।

  • Published Date: June 19, 2018 9:08 AM IST