comscore Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में खो सकती है अपनी नंबर वन पोजिशन | BGR India Hindi
News

Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में खो सकती है अपनी नंबर वन पोजिशन

चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) को पूरा यकीन है कि वह वर्ष 2020 में भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान में बने रहने में कायम रहेगी। हालांकि इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की मानें तो उन्हें भरोसा है कि वह 2020 में अन्य किसी को विजेता के रूप में देख सकते हैं।

  • Published: December 16, 2019 10:50 AM IST
xiaomi-redmi-note-7-india-bgr1

news on android phone, smartphone price, phone features, mobile phone review in inida


चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) को पूरा यकीन है कि वह वर्ष 2020 में भी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान में बने रहने में कायम रहेगी। हालांकि इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की मानें तो उन्हें भरोसा है कि वह 2020 में अन्य किसी को विजेता के रूप में देख सकते हैं। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की खबर के अनुसार, वर्ष 2019 की पहली तिमाही के अंत में सैमसंग से कहीं आगे शाओमी 30.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ आगे चल रही थी। 22.3 प्रतिशत के साथ सैमसंग दूसरे स्थान पर बनी थी।
आईडीसी डाटा के अनुसार, लेकिन 2019 की तीसरी तिमाही तक शाओमी की मार्केट हिस्सेदारी 27.1 प्रतिशत तक गिर गई। सैमसंग को भी गिरावट का अनुभव हुआ, क्योंकि उसका हिस्सा 18.9 प्रतिशत हो गया।


साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) के हेड प्रभु राम ने आईएएनएस से कहा, “भारत में बीबीके ब्रांड्स (पेरेंट कंपनी ऑफ ओप्पो, वीवो, रियलमी और वन प्लस) द्वारा किए गए 2019 की तीसरी तिमाही के उल्लेखनीय परिणाम को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि शाओमी को कड़ी टक्कर के चलते बढ़ती प्रतिस्पर्धा से सावधान रहने की जरूरत होगी। 2019 की पहली तीसरी तिमाही में इसने अपने तीन प्रतिशत मार्केट शेयर को खोया है।”

बीबीके ग्रुप ब्रांडों में से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में रियलमी का उदय वास्तव में शानदार रहा है। जहां 2019 की पहली तिमाही में यह 6 प्रतिशत पर था, वहीं तीसरी तिमाही के अंत तक इसका मार्केट शेयर 14.3 पर आ गया। आपको बता दें कि शाओमी ने भारत में बजट सेगमेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। कंपनी ने शुरुआती समय में दस हजार रुपये से कम में काफी हैंडसेट की बिक्री की थी। इस समय कंपनी स्मार्टफोन के अलावा दूसरे सेगमेंट पर भी फोकस कर रही है। कंपनी इसके जरिए स्मार्टफोन पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है, जिससे वह भारतीय मार्केट में सिर्फ स्मार्टफोन की सेल्स पर ही नहीं निर्भर हो।

  • Published Date: December 16, 2019 10:50 AM IST