comscore Xiaomi, Realme की बंद होगी 'दुकान'? सस्ते फोन बेचने पर लग सकती है रोक
News

Xiaomi, Realme की बंद होगी 'दुकान'? 12000 रुपये से कम के फोन बेचने पर लग सकती है रोक

Xiaomi, Realme, Infinix जैसे चीनी ब्रांड्स की दुकान जल्द भारत में बंद हो सकती है। सरकार इन कंपनियों को सस्ते फोन बेचने पर रोक लगा सकती है।

Xiaomi Logo


Xiaomi, Realme, Infinix, Tecno के बजट स्मार्टफोन भारतीय बाजार से गायब हो सकते हैं। सरकार चीनी कंपनियों को $150 (लगभग 12,000 रुपये) से कम कीमत के स्मार्टफोन सेगमेंट से बाहर कर सकती है। सरकार का यह फैसला देसी मोबाइल फोन ब्रांड्स को आगे बढ़ाने के लिए हो सकता है। भारत इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बाजार है। बजट स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनियों के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। Also Read - 5000mAh बैटरी और 4GB RAM वाले Realme Narzo 50i Prime की सेल रात 12 बजे से होगी शुरू, मिलेगा बंपर Discount

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार में चीनी कंपनियों की ‘दुकान’ बंद हो सकती है। इंडस्ट्री के लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार भारतीय मोबाइल फोन कंपनियों को प्रमोट करने के लिए यह कदम उठाने वाली है। Also Read - 5000mAh बैटरी, 4GB RAM, 64GB स्टोरेज और 8MP कैमरे वाले बजट Realme C30s फोन की सेल आज रात 12 बजे से शुरू, तगड़े Discount के साथ खरीदने का शानदार मौका

रिपोर्ट के मुताबिक, हाई वॉल्यूम ब्रांड्स रियलमी और Transsion लोकल मैन्युफैक्चरर्स का मार्केट कम कर रहे हैं, जो एक सेनसेटिव मैटर है। भारत के एंट्री लेवल सेगमेंट से बाहर होने का सबसे ज्यादा नुकसान Xiaomi और उसके सब-ब्रांड्स Redmi और POCO को होगा। भारत का स्मार्टफोन बाजार COVID-19 लॉकडाउन के बाद काफी बढ़ा है। लॉकडाउन के दौरान लोग स्मार्टफोन ज्यादा मात्रा में यूज करने लगे हैं। Also Read - Realme GT Neo 4 के फीचर्स हुए लीक, 100W फास्ट चार्जिंग और दमदार प्रोसेसर के साथ जल्द होगा लॉन्च

Xiaomi को होगा सबसे ज्यादा नुकसान

Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2022 में खत्म हुई तिमाही में चीनी कंपनियों का शिपमेंट 80 प्रतिशत रहा है। भारत सरकार चीनी कंपनियों और चैनल्स के लिए नई पॉलिसी की घोषणा कर सकती है। ऐसे में Xiaomi की शिपमेंट साल में 11 से 14 प्रतिशत तक गिर सकती है। इसकी वजह से शाओमी के 20 से 25 मिलियन यूनिट्स की बिक्री कम होगी।

अगर, भारत चीनी कंपनियों को 12,000 रुपये से कम सेगमेंट से बाहर करेगी, तो देश के 25 प्रतिशत बाजार से ये कंपनियां बाहर हो सकती हैं। Xiaomi के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। IDC की रिपोर्ट के मुकाबिक, इस सेगमेंट में कंपनी का 66 प्रतिशत शेयर है।

पिछले कुछ महीनों में चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स- Xiaomi, Vivo और OPPO पर भारतीय जांच एजेंसी ने शिकंजा कसा है। इन कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर कस्टम ड्यूटी चोरी करने का आरोप है। इन चीनी कंपनियों ने गलत तरीके से हजारों करोड़ रुपये कस्टम ड्यूटी की चोरी की है। सरकार चीनी स्मार्टफोन कंपनियों पर नजर रख रही है। केन्द्र सरकार का यह कदम इन कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर सकती है।

  • Published Date: August 8, 2022 6:53 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.