comscore Xiaomi, Redmi, Poco के स्मार्टफोन हुए महंगे | BGR India Hindi
News

Xiaomi, Redmi, Poco के स्मार्टफोन हुए महंगे, इस वजह से कंपनी ने बढ़ाई कीमत

जीएसटी काउंसिल की बैठक में मोबाइल फोन्स पर टैक्स बढ़ा दिया गया है। पिछले महीने बैठक में मोबाइल फोन्स पर जीएसटी दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। जीएसटी दरों में बढ़ोतरी इस महीने की पहली तारीख से लागू हो गया है।

Xiaomi Redmi Note 9 Pro 10

Photo: Dharmik Patel


जीएसटी काउंसिल की बैठक में मोबाइल फोन्स पर टैक्स बढ़ा दिया गया है। पिछले महीने बैठक में मोबाइल फोन्स पर जीएसटी दर को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। जीएसटी दरों में बढ़ोतरी इस महीने की पहली तारीख से लागू हो गया है। जिसका मतलब है कि मोबाइल फोन्स इस महीने से महंगे होंगे। शाओमी इंडिया (Xiaomi India) के एमडी मनु कुमार जैन ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि शाओमी के सभी स्मार्टफोन की कीमतों में इजाफा कर दिया गया है। ये कीमतें 1 अप्रैल से लागू हो गई है। Also Read - Xiaomi Mi Note 10 Lite स्मार्टफोन Snapdragon 730G और पेंटा कैमरा सेटअप के साथ FCC पर हुआ लिस्ट

ध्यान रहें कि Xiaomi ने कीमतों में बढ़ोतरी सभी स्मार्टफोन सीरीज में की है। कंपनी के Mi, Redmi और Poco ब्रांड के स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। जैन ने बताया कि शाओमी अभी भी उसी नियम पर काम कर रही है, जिसमें कंपनी सिर्फ 5 फीसदी मुनाफा ही अपने पास रखती है। कंपनी का कहना है कि जीएसटी रेट में बढ़ोतरी के कारण कंपनी के पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, इसलिए कंपनी को अपने स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है।

Xiaomi के सभी फोन हो सकते हैं महंगे

हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि किस स्मार्टफोन की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी हुई है। फ्लिपकार्ट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक कुछ स्मार्टफोन की कीमतों में इजाफा हो गया है। पोको एक्स 2 स्मार्टफोन का 6 जीबी रैम और 128 जीबी जो पहले 16,999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध था, वह अब 17,999 रुपये की कीमत पर हो गया है। वहीं रेडमी के20 स्मार्टफोन का 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 2000 रुपये बढ़ गई है। वहीं रेडमी के20 प्रो स्मार्टफोन की कीमतों में भी इतनी ही बढ़ोतरी हुई है।

हालांकि शाओमी के किफायती स्मार्टफोन की कीमतों में कितना बदलाव हुआ है, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। चूंकि ज्यादातर स्मार्टफोन पर मौजूदा लॉकडाउन के कारण कीमत प्रदर्शित नहीं हो रही है। जल्द ही शाओमी की वेबसाइट पर इन स्मार्टफोन की कीमतों में इजाफा की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। शाओमी के अतिरिक्त अन्य कंपनियां भी अपने स्मार्टफोन की कीमतों में इजाफा कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 1, 2020 1:20 PM IST