comscore Xiaomi स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल सिक्योरिटी ऐप से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा! | BGR India
News

Xiaomi स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल सिक्योरिटी ऐप से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा!

ये सिक्योरिटी ऐप शाओमी के सभी स्मार्टफोन में इंस्टॉल है।

Xiaomi Security app

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि शाओमी के स्मार्टफोन में पहले से एक सिक्योरिटी ऐप इंस्टॉल हैं जिसमें सुरक्षा से जुड़ी कई खामिया हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा से जुड़ी इन खामियों के चलते हैकर्स आसानी से यूजर्स की सिक्योरिटी को अटैक कर सकता है। इसके जरिए हैकर आसानी से ऐप में malicious कोड को रन करवा सकता है, जिससे हैकर आसानी से फोन में वायरस को इंस्टॉल करके यूजर्स के पर्सनल डाटा को चोरी कर सकता है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका कारण Guard Provider app का बेसिक डिजाइन है जिससे यूजर्स की डाटा सुरक्षा को खतरा पैदा होता है। ये सिक्योरिटी ऐप शाओमी के सभी स्मार्टफोन में इंस्टॉल है।

शाओमी के सिक्योरिटी ऐप में सुरक्षा की खामियों की रिपोर्ट सबसे पहले सिक्योरिटी रिसर्चर Check Point ने दी थी। Check Point इजरायल की साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। इसके बाद इसे ZDNet ने अपनी रिपोर्ट में दिखाया था। रिपोर्ट में इस बारे में विस्तार से बताया गया है जिसके चलते सिक्योरिटी को लेकर खतरा था।

इस इश्यू का कारण तीन अलग-अलग एंटीवारस ब्रांड थे, जिनमें Avast, AVL और  Tencent है, जो एक सिंगल ऐप में मौजूद हैं। हालांकि खबर लिखे जाने तक शाओमी ने इस बारे में अभी कोई बयान जारी नहीं किया है।

  • Published Date: April 5, 2019 4:41 PM IST