चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) जल्द ही एक बेहद किफायती स्मारट्फोन लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो शाओमी इस स्मार्टफोन भारत में फीचर फोन यूजर्स को टार्गेट करने के लिए लॉन्च कर सकती है। यह जानकारी कंपनी के फाउंडर और प्रेसिडेंट Lei Jun द्वारा शेयर की गई है। Lei Jun ने यह जानकारी कंपनी के थर्ड क्वार्टर अर्निंग की जानकारी देते हुए दी है। कंपनी ने 24 नवंबर 2020 को अपने थर्ड क्वार्टर के परिणाम जारी किए थे। कंपनी की आय में ईयर ऑन ईयर आधार पर इस तिमाही में 34.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं कंपनी की नेट प्रॉफिट में 18.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। Also Read - Redmi Note 10 और Mi 11 Series की लॉन्च से पहले फीचर्स आए सामने
Xiaomi की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी
तीसरी तिमाही में शाओमी (Xiaomi) ने विस्तृत रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक कंपनी की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी 26.1% की है। ली जून ने बताया कि भारतीय मार्केट में कंपनी 13 क्वार्टर से लगातार नंबर वन बनी हुई है। शाओमी के प्रेसिडेंट ने यह भी बताया कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार 13 करोड़ से 15 करोड़ के बीच का है। हालांकि जून ने बताया कि भारतीय बाजार में ग्रोथ एरिया फीचर फोन सेगमेंट में है। Also Read - Flipkart Big Saving Days Sale 2021: धमाकेदार ऑफर, Samsung Galaxy S20+ पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट
उन्होंने बताया कि भारत में फीचर फोन बाजार भी बड़ा है, जिसमें लगभग 15 करोड़ फीचर फोन मौजूद हैं। जून ने बताया कि इसका साफ मतलब है कि हमें फिलहाल बहुत काम करना है। हम हाई परफॉर्मेंस वाले किफायती स्मार्टफोन भारतीय कंज्यूमर्स के लिए तैयार करने में लगे हुए हैं। जून ने अपनी भविष्य की ग्रोथ को लेकर ‘बहुत बहुत आशावादी’ रहने की बात कही है। जून अगले 5 साल को लेकर अपनी तैयारी कर रही हैं। Also Read - Xiaomi Republic Day Sale शुरू, स्मार्टफोन्स और TV पर बंपर डिस्काउंट
शाओमी के प्रेसिडेंट ने बताया कि कंपनी के 700 से अधिक रिटेल स्टोर्स पूरे ओवरसीज बाजार में मौजूद हैं, लेकिन भारतीय बाजार में बेहद मजबूत ऑनलाइन चैनल और ऑफलाइन चैनल मौजूद हैं। जून ने बताया कि ऑनलाइन चैनल्स रजिस्टर की संख्या उसके कुल सेल का लगभग 50 फीसदी हिस्सा है और भारत में सफल होने के लिए यह बैलेंस बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन शिपमेंट लगभग 4.66 कोरड़ यूनिट्स तीसरी तिमाही में पहुंच गई है। जिसका मतलब है कि 30 सितंबर 2020 को खत्म हुई तिमाही में कंपनी की ईयर ऑन ईयर ग्रोथ में 45.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।