comscore याहू करेगी 15 फीसदी नौकरियों में कटौती | BGR India
News

याहू करेगी 15 फीसदी नौकरियों में कटौती

अमेरिकी तकनीकी दिग्गज याहू ने 15 फीसदी कर्मियों की छंटनी की घोषणा की है। घाटे

  • Updated: February 4, 2016 10:40 AM IST
yahoo-new-logo

अमेरिकी तकनीकी दिग्गज याहू ने 15 फीसदी कर्मियों की छंटनी की घोषणा की है। घाटे से जूझ रही यह कंपनी अपनी परिसंपत्तियों को भी बेचने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह बदलाव की अपनी आक्रामक योजना के तहत रणनीतिक विकल्पों की तलाश में है। Also Read - Yahoo ने भारत में अपनी न्यूज वेबसाइट्स को किया बंद, ई-मेल यूजर्स को नहीं पड़ेगा फर्क

कंपनी ने मंगलवार को अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट जारी करते हुए इसकी जानकारी दी। इस तिमाही में कंपनी को 4.4 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। कैलिफोर्निया की इस कंपनी ने कहा कि वह 5 कार्यालयों के लगभग 1500 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिनमें दुबई, मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स, मैड्रिड और मिलान शामिल हैं। Also Read - Telegram में आने वाला है WhatsApp वाला ये धांसू फीचर, वीडियो कॉलिंग में मिलेगी सहूलियत

इस छंटनी के बाद 2016 के अंत तक याहू के कुल कर्मचारियों की संख्या 9,000 और ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 1000 तक हो जाएगी। यह संख्या साल 2012 में कंपनी के कर्मचारियों से 42 फीसदी कम है। इस कवायद से कंपनी को सालाना 40 करोड़ डॉलर सालाना की बचत होगी। Also Read - Yahoo Group shut down : बंद हो गई 19 साल पुरानी सर्विस, Mail करता रहेगा काम

कम बजट के 10 शानदार सेल्फी एंडरॉयड स्मार्टफोन

इसके अलावा याहू अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में भी कटौती करते हुए पेंटेट और परिसंपत्तियों की बिक्री करेगी। इससे कंपनी को 1 अरब से लेकर 3 अरब डॉलर तक की आय होने की संभावना है। कंपनी इस रणनीति से 2016 में 1.8 अरब डॉलर मुनाफे की उम्मीद कर रही है।

याहू की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मारिसा मेयर ने बयान जारी कर कहा, “आज हम एक रणनीतिक योजना की घोषणा कर रहे हैं जिससे हमें याहू को घाटे से उबारने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत उत्पाद और संसाधनों में मजबूत बदलाव किया जाएगा।”

अब आपके घर का राशन भी पहुंचाएगा अमेजन इंडिया

कंपनी ने कहा कि इस पुनर्गठन योजना से साल 2017 और 2018 में कंपनी बढ़त बनाने में सफल होगी। कंपनी ने कहा कि याहू बोर्ड सभी शेयरधारकों के हित में अतिरिक्त रणनीतिक विकल्पों को आजमाने पर विचार कर रहा है।

इंटरनेट कारोबार की इस 20 साल पुरानी कंपनी को निवेशकों के असंतोष का सामना करना पड़ रहा है। वे चाहते हैं कि कंपनी अपने मुख्य कारोबार यानी वेब कारोबार को बेच दे, क्योंकि मेयर कंपनी की प्रमुख बनाए जाने के बाद उसे घाटे से उबारने में नाकाम रहीं हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 4, 2016 10:35 AM IST
  • Updated Date: February 4, 2016 10:40 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers