comscore
News

शॉपिंग के अलावा अब Amazon में फ्लाइट बुकिंग के साथ फूड भी होगा ऑर्डर!

अमेजन इसके जरिए अपने प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैक्शन की संख्या को बढ़ाना चाहती है और यह उसी स्ट्रैटजी का हिस्सा है।

Twitter, Amazon team up for in-app purchasing

देश की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया पर अब आप जल्द ही फ्लाइट की टिकट भी बुक कर पाएंगे। कंपनी इसके साथ ही अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को फूड ऑर्डर करने की सुविधा भी देगी। ईटी की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। अमेजन इसके जरिए अपने प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैक्शन की संख्या को बढ़ाना चाहती है और यह उसी स्ट्रैटजी का हिस्सा है। अमेजन की प्रतिस्पर्धी कंपनी फ्लिपकार्ट पहले से ही अपने प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट बुकिंग की सुविधा दे रही है। फ्लिपकार्ट पर टिकट बुकिंग करने वक्त यह सीधे मेकमायट्रिप पर स्विच हो जाता है जहां से आप फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक अमेजन भी अन्य ट्रैवल पोर्टल क्लीयरट्रिप के साथ मिलकर अपने ऐप में फ्लाइट बुकिंग का ट्रायल कर रही है। दरअसल फ्लिपकार्ट और अमेजन सभी यूजर्स को एक ही ऐप में अधिक से अधिक सर्विस मुहैया करवाना चाहते हैं जिसके लिए ये कई चीजों को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ रहे हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन ऐप पर जल्द ही फूड, कैब और होटल की बुकिंग भी मिलने लगेगी। अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां थर्ड पार्टी लीडर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ रही है, जिससे वह अपने यूजर्स को अधिक से अधिक ऑनलाइन सर्विस देने की कोशिश कर रही हैं। पेटीएम ने भी अपने प्लेटफॉर्म में हाल में फूड ऑर्ड की सर्विसिंग को जोड़ा है। पेटीएम पहले से बिजली, फ्लाइट बुक करने की सर्विस अपने यूजर्स को दे रहा है।

इससे पहले खबर थी कि ई-कॉमर्स और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की बड़ी कंपनी अमेजन जल्द ही अपने यूजर्स को इंटरनेट की सर्विस भी देगी। अमेजन जल्द ही अपना ब्रॉडबैंड नेटवर्क के लिए 3,000 सेटेलाइट लॉन्च करेगा। अमेजन ने अपने इस प्रोजेक्ट को ‘Project Kuiper’ नाम दिया है। अमेजन ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करवाने के लिए इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन में फाइल भेजी हैं। अमेजन ने एक बयान में कहा था कि ये एक लॉन्ग टर्म प्लान है, जिसके तहत वे विश्वभर के अपने यूजर्स को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि Project Kuiper के तहत पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Orbit) में सेटेलाइट भेजे जाएंगे जो हाई स्पीड ब्रॉडबेंड कनेक्टिविटी प्रोवाइड करवाएंगे।

अमेजन ने फिलहाल इस बात की घोषणा नहीं की है कि वो इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने के लिए सेटेलाइट खुद तैयार करेगा या फिर किसी थर्ड पार्टी कंपनी से इन सैटेलाइट को खरीदेगा। अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस की खुद की स्पेसफ्लाइट कंपनी भी है जिसका नाम Blue Origin (ब्लू ऑरिजन) भी है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये सैटेलाइट ब्लू ऑरिजन तैयार कर सकता है।

  • Published Date: April 10, 2019 12:10 PM IST