comscore YouTube यूजर्स के लिए खुशखबरी, बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन देख सकेंगे 4K वीडियो-YouTube users watch 4K videos without buying a premium subscription
News

YouTube यूजर्स के लिए खुशखबरी, बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन देख सकेंगे 4K वीडियो

Youtube ने यूजर्स के हित में फैसला लिया है। अब सभी यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 4K वीडियो देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • Published: October 18, 2022 4:12 PM IST

Highlights

  • Youtube पर अब सभी यूजर्स 4k वीडियो देख सकते हैं
  • यूजर्स को 4के वीडियो देखने के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन नहीं खरीदनी होगी
  • साल 2019 में लॉन्च की गई यूट्यूब प्रीमियम सर्विस
youtube


Youtube यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब सभी यूजर्स इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 4K रेजलूशन में वीडियो देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे पहले केवल प्रीमियम यूजर्स ही 4K रेजलूशन में वीडियो देख पाते थे। आपको बता दें कि यूट्यूब ने Amazon Prime और Disney Plus Hotstar जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर देने के लिए प्रीमियम सेवा पेश की थी। Also Read - YouTube Shorts देखने का मजा होगा दोगुना, फोन के साथ-साथ टीवी पर देख सकेंगे वीडियो

बंद किया स्ट्रीमिंग एक्सपेरिमेंट

Youtube ने कुछ समय पहले सर्वे किया था। इसमें यूजर्स से 4K वीडियो देखने के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए पूछा गया, जिसका यूजर्स ने विरोध किया। इसके बाद ही कंपनी ने ट्वीट कर एक्सपेरिमेंट बंद करने का ऐलान किया और कहा कि अब यूजर्स प्लेटफॉर्म पर 4के वीडियो देख सकते हैं। उन्हें प्रीमियम मेंबरशिप लेने की जरूरत नहीं होगी। Also Read - बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के बैकग्राउंड में चलाना चाहते हैं YouTube Video, फॉलो करें ये आसान प्रोसेस

Youtube Premium सर्विस की डिटेल

वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप यूट्यूब ने साल 2019 में Youtube Premium सेवा को लॉन्च किया था। भारत में इस सब्सक्रिप्शन को केवल 129 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इस सब्सक्रिप्शन में यूजर्स बिना विज्ञापन के वीडियो देखने के साथ बैकग्राउंड में ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के साथ वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलती है।

यूट्यूब म्यूजिक

यूट्यूब म्यूजिक की बात करें तो यूजर्स प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के तहत म्यूजिक ऐप में बिना रुकावट के गाने सुन सकते हैं। साथ ही, सॉन्ग्स डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलती है।

हाल ही में लॉन्च हुआ यह फीचर

कंपनी ने हाल ही में Unique Handle नाम के फीचर को हाल ही में पेश किया है। इस फीचर के आने से क्रिएटर्स अपने व्यूअर्स के अनुसार कंटेंट को तैयार कर सकेंगे। साथ ही, वह ये जान सकेंगे कि उनके व्यूअर्स किस तरह का कंटेंट चाहते हैं। कंपनी का मानना है कि इस फीचर से क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच बेहतर कम्युनिकेशन सेटअप होगा।

  • Published Date: October 18, 2022 4:12 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.