comscore
News

जापान का ये अरबपति होगा चांद की सैर करने वाला पहला टूरिस्ट

जापान में रहने वाले Yusaku ऑनलाइन क्लोथिंग रिटेलर Zozotown के फाउंडर हैं।

Yusaku Maezawa first mars tourist

credit: Yusaku Maezawa Twitter


अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने कहा है कि जापान के बिलेनियर Yusaku Maezawa चांद पर जाने वाले पहले टूरिस्ट होंगे। जापान में रहने वाले Yusaku ऑनलाइन क्लोथिंग रिटेलर Zozotown के फाउंडर हैं। SpaceX के CEO एलन मस्क ने कहा कि Yusaku Maezawa चांद पर जाने वाले पहले प्राइवेट कस्टमर होंगे।

मस्क ने कहा कि बिग फॉल्कन रॉकेट (BFR) के जरिए Yusaku Maezawa को चांद पर भेजा जाएगा। स्पेसएक्स BFR को इतना पावरफुल बनाना चाहता है जिससे यह 100 लोगों को अंतरिक्ष में ले जा सके। कंपनी ने BFR की घोषणा 2016 में की थी और तब कहा गया था कि इसके जरिए 2018 में चांद की यात्रा करवाई जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

42 साल के ऑनलाइन रिटेलर Yusaku को कला संग्राहक के रूप में भी जाना जाता है। Yusaku का टोक्यो में कंटेंपररी आर्ट फाउंडेशन है। Yusaku ने कहा कि उनका चांद की यात्रा पर जाने का हमेशा से सपना था। उनका यह सपना अब जल्द ही पूरा होने वाला है। Yusaku ने अपने सपने को साकार करने के लिए कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनी से संपर्क किया था।

हालांकि वह अकेले चांद की यात्रा पर नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा है कि वह अपने साथ 8 लोगों को इस यात्रा पर ले जाएंगे, जिनमें दुनियाभर के आर्टिस्ट, डिजाइनर्स और आर्केटेक्ट जैसे लोग शामिल होंगे। Yusaku ने कहा कि मैं जानना चाहता हूं कि वे वहां पर क्या देखेंगे? क्या महसूस करेंगे और क्या बनाएंगे?। Yusaku इस यात्रा को पांच साल बाद 2023 में करेंगे। Yusaku ने चांद पर यात्रा करने के लिए स्पेसएक्स को कितने पैसे दिए हैं इस बात का खुलासा नहीं किया गया है।

  • Published Date: September 19, 2018 12:53 PM IST
  • Updated Date: September 19, 2018 12:54 PM IST