comscore Zoom के इस फीचर को अब फ्री में यूज कर पाएंगे सभी यूजर्स
News

Zoom के इस फीचर को अब फ्री में यूज कर पाएंगे सभी यूजर्स, अब मीटिंग से नहीं लगेगा डर

Zoom ऐप के लिए कुछ महीने पहले लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर को शुरू किया गया था। उस वक्त इस फीचर को पेड यूजर्स के लिए पेश किया गया था लेकिन अब इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स को सभी भाषा की मीटिंग आसानी से समझ में आ जाएगी। आइए हम आपको इस फीचर को यूज करने का तरीका बताते हैं।

Zoom

Zoom is another one of the best platforms to use for efficient work from home. It helps users to organise conference meetings online in no time. Zoom allows users to not only host individual video meetings but also in groups. If you are not comfortable in video calls, Zoom also provides an option to conduct audio chat rooms.


Zoom ने अपने ट्रांस्क्रिप्शन फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है। यह फीचर पहले सिर्फ पेड यूजर के लिए रिलीज किया गया था लेकिन अब इस फीचर को सभी यूजर के लिए रिलीज कर दिया गया है। कंपनी ने इस फीचर का ऐलान इस साल फरवरी में ही किया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल सभी यूजर्स बिना कोई पैसे खर्च किए कर पाएंगे। बहुत सारे यूजर्स को मीटिंग में यूज होने वाली भाषा समझ ना आने की वजह से मीटिंग से डर लगने लगता है। Also Read - WhatsApp कर रहा नए फीचर पर काम, अलग-अलग स्पीड में सुन पाएंगे Forwarded Audio Messages

अब यूजर्स को इसके लिए किसी एक्सेस की भी जरुरत नहीं है। यूजर्स आसानी से सिर्फ मीटिंग टूलबार के जरिए इस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स अब किसी भी वीडियो मीटिंग में लाइव टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन्स का इस्तेमाल करके होस्ट या कोई दूसरा पार्टिशिपेंट के शब्दों को ट्रांसलेट कर समझ पाएंगे। Also Read - Free Fire में गिल्ड, आईडी और अपने पेट के लिए ऐसे सिलेक्ट करें स्टाइलिश नाम, जानें पूरा प्रोसेस

सभी के लिए शुरू हुआ लाइव ट्रांस्किप्श

यह फीचर रोबोट ट्रांसक्रिप्शन सर्विस का इस्तेमाल करता है, ZOOM मीटिंग या वेबिनार्स में स्पीच को टेक्स्ट ट्रांस्किप्शन में बदलता है। जूम की तरह बाकी वीडियो मीटिंग प्लेटफॉर्म भी इस टूल को अपनाते जा रहे हैं। फिलहाल, जूम का यह नया फीचर सिर्फ अंग्रेजी भाषा तक सीमित है लेकिन कंपनी का कहना है कि जल्द ही जूम में अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा। पिछले महीने जूम ने कहा था कि उनका यह प्लेटफॉर्म अगले एक साल के अंदर में 30 भाषाओं में ऑटो कैप्शनिंग फीचर की भी शुरुआत करेगा। आइए हम आपको लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। Also Read - WhatsApp में जुड़ने वाला है Facebook और Instagram जैसा कमाल का फीचर, अब मैसेज पर दे पाएंगे रिएक्शन

आसान स्टेप्स में समझें प्रोसेस

  • इसके लिए पहले ज़ूम ऐप में साइन इन करें
  • किसी मीटिंग या वेबिनार को ज्वाइन करें
  • जब होस्ट मीटिंग शुरू करेगा तो आपको ऊपर मीटिंग कंट्रोल्स में एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसमें आपको क्लोज्ड कैपशन या लाइव ट्रांस्क्रिप्ट दिखाई देगा।
  • अगर क्लोज़़्ड कैप्शनिंग उपलब्ध है, तो Closed Caption पर क्लिक करें, ताकि Closed Captioning चालू हो जाए।
  • अगर लाइव ट्रांस्क्रिप्शन उपलब्ध है, तो Live Transcript को क्लिक करें। अब आपको सबटाइटल दिखने लगेगा। अगर आप View Full Transcript को क्लिक करें तो आपके स्क्रीन के साइड पैनल में उस मीटिंग का पूरा लाइव ट्रांस्क्रिप्ट दिखने लगेगा।
  • इसके अलावा आप लाइव ट्रांस्क्रिप्शन के साइज को भी एडजस्ट कर सकते हैं। इसके लिए Start Video/ Stop Video > Video Settings > Accessibility > Closed Captions > Move अब आप स्लाइडर को मूव करके कैप्शन साइज को एडजस्ट कर सकते हैं।

एंड्रॉइड या आईओएस मोबाइल ऐप में क्लोज्ड कैप्शनिंग कैसे चालू करें

  • इसके लिए ज़ूम मोबाइल ऐप में साइन-इन करें
  • सेटिंग्स पर क्लिक करें
  • मीटिंग पर क्लिक करें
  • Closed Captioning पर टॉगल करके उसे ऑन या ऑफ करें।

ध्यान रखें कि अगर लाइव ट्रांसक्रिप्शन चालू नहीं है तो आप होस्ट से इसके लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 26, 2021 7:15 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers