comscore Bharti Airtel और Reliance Jio के सबसे महंगे प्लान्स में हैं कई समानता
News

Jio vs Airtel: सबसे महंगे प्रीपेड प्लान में मिलते हैं ये फायदे, जानें किसका पैक बेहतर

Airtel और Jio के सबसे महंगे प्लान्स की कीमत 2,500 रुपये से ज्यादा है और इन दोनों प्लान्स में कई सुविधाएं एक जैसी हैं। हालांकि, कुछ अंतर भी है। जहां वैलेडिटी और रोजाना मिलने वाला डेटा समान है। वहीं, अन्य सुविधाएं अलग हैं। डिटेल्स जानने के लिए नीचे पढ़ें।

Airtel vs Jio Prepaid pack


Bharti Airtel और Reliance Jio भारत के दो लोकप्रिय और टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर्स में से एक हैं। अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए दोनों ही एक से एक बेहतरीन ऑफर्स देते हैं। इन दोनों कंपनियों के कई ऑफर्स तो एक समान होते हैं। ऑफर्स में कई सुविधाएं एक जैसी होती हैं। वहीं, पैक में कुछ अंतर भी होता है। Also Read - Jio Phone 5G में मिलेंगे 4GB RAM और Snapdragon 480+ प्रोसेसर जैसे फीचर्स! गीकबेंच लिस्टिंग से मिला इशारा

एयरटेल के ज्यादातर ऑफर रिलायंस जियो के ऑफर्स से मंहगे हैं, लेकिन उनमें उसी के समान सुविधाएं मिलती हैं। आज हम यहां दोनों कंपनियों के सबसे मंहगे प्लान्स की बात करेंगे और देखें कि उनमें क्या समानता और क्या अंतर है। इससे एक बेहतर प्लान चुनने में आपको काफी मदद मिलेगी। Also Read - Jio लेकर आया नया डेटा प्लान, 222 रुपये में मिल रहा 50GB डेटा

Bharti Airtel और Reliance Jio के सबसे महंगे प्लान और उनकी वैलेडिटी

Bharti Airtel और Reliance Jio दोनों ही एक साल वाले कई प्लान्स ऑफर करती हैं। Bharti Airtel का सबसे महंगा प्लान 2,698 रुपये का है। वहीं, Reliance Jio का सबसे मंहगा प्लान 2,599 रुपये का है और दोनों की वैलेडिटी एक साल यानी 365 दिनों के लिए है। Also Read - Airtel ने लॉन्च किया इंटरनेशनल रोमिंग पैक वाला स्पेशल 'World Pass', एक प्लान में कवर होंगे 184 देश

दोनों प्लान्स में क्या हैं समानता?

इन दोनों प्लान्स में पहली चीज यह समान है कि दोनों में ग्राहकों को 2GB रोजाना Fair-Usage-Policy (FUP) डेटा पूरे एक साल के लिए मिलता है। साथ ही दोनों ही प्लान्स में अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS  की सुविधा मिलती है।

इनके अलावा इनके साथ एक साल के लिए ग्राहकों को OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar VIP का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। साथ ही एक दिन के लिए मिलने वाला 2GB डाटा खत्म हो जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड बचे हुए दिन के लिए 64Kbps तक गिर जाती है।

Airtel और Jio के इन प्लान्स में क्या है अंतर?

रिलायंस जियो के 2,599 रुपये के प्लान में 10GB का बोनस डेटा मिलता है। इस प्रकार इस प्लान में कुल मिलाकर 740GB डेटा 365 दिनों के लिए दिया जाता है। वहीं, एयरटेल यूजर्स को कोई बोनस डेटा नहीं मिलने के कारण उन्हें केवल 730GB ही मिलता है। इसे देखते हुए ग्राहकों के लिए एयरटेल का प्लान जियो से मंहगा साबित हो सकता है।

हालांकि, एयरटेल यूजर्स को Airtel Thanks वेनिफिट्स देता है। इसमें Airtel Xstream Premium, Shaw Academy, Apollo 24/7 Circle, Wynk Music और Free Hellotunes शामिल है। Jio के प्लान में यूजर्स JioCloud, JioTV, JioCinema, JioSecurity और JioNews का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा एयरटेल के प्लान में एक ऐसी सुविधा भी मिलती है, जो अन्य कंपनी ऑफर नहीं करती है। इसके इस प्लान में Amazon Prime Video का मोबाइल एडिशन मिलता है। हालांकि, यह केवल एक स्क्रीन और स्मार्टफोन के लिए होता है। यूजर इसका उपयोग TV या लैपटॉप पर नहीं कर पाते हैं।

अब यूजर्स अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार इनमें से कोई भी प्लान चुन सकते हैं।

  • Published Date: June 17, 2021 10:31 AM IST
  • Updated Date: June 17, 2021 11:13 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.