comscore Jio, Vodafone Idea ने बढ़ाए टैरिफ रेट तो यूजर्स चले गए BSNL के पास!
News

Jio, Vodafone Idea ने बढ़ाए टैरिफ रेट तो यूजर्स चले गए BSNL के पास! TRAI की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL ने दिसंबर 2021 में 10 लाख से अधिक नए ग्राहक प्राप्त किए हैं।

BSNL

भारत में निजी दूरसंचार कंपनियों ने पिछले साल नवंबर के अंत में अपने-अपने प्रीपेड रीचार्ज प्लांस की कीमतें बढ़ाई थीं। कीमतों में इजाफा करके Jio और Vodafone Idea ने अपने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में सुधार किया मगर इस कदम के साथ ही इन्होंने लाखों ग्राहक भी खो दिए। Also Read - Vodafone Idea का जबरदस्त ऑफर, इन प्रीपेड प्लान्स के साथ मिलेगा 75GB तक एक्सट्रा डेटा

अपने टेलिकॉम ऑपरेटर को छोड़कर जाने वाले ग्राहकों में से अधिकांश भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की तरफ चले गए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सरकारी टेलिकॉम कंपनी ने दिसंबर 2021 में 10 लाख से अधिक नए ग्राहक प्राप्त किए हैं। Also Read - Independence Day Offer: क्या आज Airtel, Jio, Vi और BSNL सच में दे रहे हैं 30GB फ्री डेटा?

Jio, Vodafone Idea ने बढ़ाए रेट तो बढ़ गए BSNL के सब्स्क्राइबर्स

यूजर्स के मामले में BSNL देश में काम करने वाली प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों से काफी पीछे है। जहां एयरटेल, जियो और वीआई देश में 5G लाने पर काम कर रहे हैं, बीएसएनएल अभी भी 4G नेटवर्क को देश भर में लॉन्च नहीं कर पाया है। मगर दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर्स के प्रीपेड रीचार्ज पैक्स की कीमत बढ़ने पर इस सरकारी टेलिकॉम कंपनी को फायदा मिला है। Also Read - Airtel ने लॉन्च किए 779 और 519 रुपये के दो नए प्लान, मिलेगी 90 दिन तक की वैलिडिटी और...

नवंबर 2021 में, बीएसएनएल ने करीब 2.4 लाख यूजर्स खोए थे मगर प्राइवेट कंपनियों के टैरिफ रेट बढ़ने के बाद इसने अगले ही महीने 10 लाख से ज्यादा नए यूजर्स हासिल कर लिए।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, Jio के ग्राहकों की संख्या में 12.9 मिलियन उपयोगकर्ताओं की कमी आई है। Vodafone Idea ने लगभग 1.6 मिलियन ग्राहक खो दिए। सिर्फ भारती एयरटेल दिसंबर 2021 में नए ग्राहक जोड़ने में कामयाब हुआ।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 18, 2022 3:39 PM IST
  • Updated Date: February 18, 2022 5:16 PM IST



new arrivals in india