comscore रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई
News

रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

WhatsApp और SMS के जरिए एक वायरल मैसेज मिल रहा है, जिसमें 90 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगने की खुशी में सरकार द्वारा टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio और Vi के तीन महीने का फ्री रिचार्ज दिए जाने की बात कही जा रही है। खास तौर पर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर लोगों को नीचे दिए गया मैसेज मिल रहा है।

jioairtelvibestplan

COVID-19 के नए ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की वजह से इस समय इस जानलेवा वायरस की तीसरी लहर चल रही है। सरकार  ने लोगों को जरूरत होने पर ही घरों से बाहर निकलने के लिए कह रही है, ताकि इस नए वेरिएंट की चेन तोड़ी जा सके। कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की वजह से सरकार ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन पर फोकस कर रही है। Also Read - 5G की रेस में Jio और Airtel आगे, Vodafone-Idea पर संदेह: रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक देश में 90 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 64 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। हाल ही में, सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के बुजुर्ग के लिए बूस्टर डोज और 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए भी टीकाकरण शुरू किया है। हालांकि, इस आपदा के समय भी साइबर अपराधी एक्टिव हैं और लोगों को अपना शिकार बनाने से नहीं चूक रहे हैं। Also Read - जेब ढीली करने को हो जाइए तैयार, Airtel, Jio और Vi फिर से महंगे करेंगे प्लान!

वायरल मैसेज

WhatsApp और SMS के जरिए एक वायरल मैसेज मिल रहा है, जिसमें 90 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगने की खुशी में सरकार द्वारा टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio और Vi के तीन महीने का फ्री रिचार्ज दिए जाने की बात कही जा रही है। खास तौर पर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर लोगों को नीचे दिए गया मैसेज मिल रहा है। Also Read - सिर्फ 151 रुपये में मिलेगा 3 महीने तक का Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन, जानें ऑफर

“देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। नोट :- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त करें।”

इसके साथ एक लिंक भेजा जा रहा है। यूजर्स फ्री रिचार्ज की लालच में इस तरह के मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक कर रहे हैं। हालांकि, इस तरह के किसी भी ऑफर वाले मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से यूजर की निजी जानकारियां हैकर्स तक पहुंच जाती है और वे इसका इस्तेमाल करके यूजर के बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं।

मैसेज की सच्चाई

किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने इस तरह का कोई ऑफर आधिकारिक तौर पर नहीं निकाला है। अगर, किसी भी तरह का ऑफर Jio,  Airtel या फिर Vi की तरफ से आता है, तो टेलीकॉम कंपनियां सबसे पहले उसे अपने आधिकारिक वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया हैंडल के जरिए पोस्ट करती हैं।

मैसेज मिलने पर क्या करें?

इस तरह के ऑफर वाले WhatsApp मैसेज या फिर SMS को इग्नोर करें।

अगर, आपके लगे कि मैसेज सही है, तो आपको इस तरह के मैसेज मिलने पर सबसे पहले टेलीकॉम कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया हैंडल को चेक करना चाहिए या फिर आप टेलीकॉम कंपनियों के आधिकारिक ऐप पर भी ऑफर को चेक कर सकते हैं।

होगा बड़ा नुकसान!

हैकर्स इस तरह के मैसेज भेजकर यूजर्स को अपने झांसे में फंसाते हैं और सीधे-साधे यूजर्स फ्री ऑफर देखकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं। यूजर द्वारा लिंक पर क्लिक करते ही उनकी निजी जानकारियां, जिनमें बैंक अकाउंट की डिटेल भी शामिल हैं, हैकर्स तक पहुंच जाती है। जिसका इस्तेमाल करके हैकर्स या साइबर अपराधी यूजर के बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 17, 2022 9:36 AM IST



new arrivals in india