comscore जेब ढीली करने को हो जाइए तैयार, Airtel, Jio और Vi फिर से महंगे करेंगे प्लान!
News

जेब ढीली करने को हो जाइए तैयार, Airtel, Jio और Vi फिर से महंगे करेंगे प्लान!

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां दिवाली में अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान की दरें एक बार फिर से बढ़ा सकती हैं। पिछले साल दिसंबर में तीनों टेलीकॉम कंपनियों ने रिचार्ज प्लान की दरों में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी।

Telcos

Jio, Airtel और Vodafone-idea एक बार फिर से रिचार्ज प्लान महंगे कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां दिवाली में अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान की दरें एक बार फिर से बढ़ा सकती हैं। पिछले साल दिसंबर में तीनों टेलीकॉम कंपनियों ने रिचार्ज प्लान की दरों में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी। कंपनियों ने ARPU (एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर) को बूस्ट करने का हवाला देते हुए प्रीपेड प्लान की दरें बढ़ाईं थी। Also Read - Vi के लंबी वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान, मिलेगा 730GB तक डेटा

10 से 12 प्रतिशत तक होगी बढ़ोत्तरी

Analyst ने ये कयास लगाए हैं कि इस बार तीनों टेलीकॉम कंपनियां प्रीपेड प्लान की दरों में 10 से 12 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। रिसर्चर्स ने अनुमान लगाया है कि Vodafone-idea समेत तीनों टेलीकॉम कंपनियां इस वित्त वर्ष 35 से 40 मिलियन यानी 3.5 से 4 करोड़ यूजर्स जोड़ सकता है। कंपनी के ये यूजर्स मुख्य तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के हो सकते हैं। Also Read - Jio लाया 3 नए ऑफर्स, 90 दिन के लिए 2GB डेली डेटा समेत मिल रहा बहुत कुछ

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर में टैरिफ बढ़ने के बावजूद मार्च में खत्म हुई तिमाही में टेलीकॉम इंडस्ट्री में कोई एक्टिव यूजर कम नहीं हुआ है, जिसका मतलब है कि मार्केट एक और टैरिफ हाइक के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस समय भारत में ग्लोबल मार्केट की तुलना में सबसे कम टेलीकॉम टैरिफ है। Also Read - Jio लाया धमाल ऑफर, 2999 रुपये वाले प्लान के साथ दे रहा 3000 रुपये के एक्स्ट्रा बेनिफिट्स

तीनों कंपनियां जोड़ सकते हैं 4 करोड़ यूजर्स

एक्टिव यूजर्स की संख्यां में कमी नहीं होने की वजह से टेलीकॉम कंपनियों को कीमत बढ़ाने के लिए जरूरी प्राइसिंग पावर मिल जाएगी। जिसके कारण तीनों कंपनियां 35 से 40 मिलियन नए यूजर्स इस वित्त वर्ष (FY23) जोड़ सकते हैं।

TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों टेलीकॉम कंपनियों के ज्यादातर यूजर्स ग्रामीण क्षेत्र से हो सकते हैं। इस समय रूरल मोबाइल टेली डेनसिटी 59 प्रतिशत है, जो अर्बन डेनसिटी 130 प्रतिशत के मुकाबले बेहद कम है।

एनालिस्ट्स का मानना है कि टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 10 से 12 प्रतिशत टैरिफ हाइक करने से ये कंपनियां इस वित्त वर्ष 10 प्रतिशत तक ARPU का टारगेट अचीव कर सकती हैं। प्रीपेड प्लान की दरें बढ़ने से Airtel, Jio और Vi का ARPU क्रमशः 200 रुपये, 185 रुपये और 135 रुपये पहुंच जाएगा।

पिछले सप्ताह Airtel के MD गोपाल विठ्ठल ने कहा था कि कंपनी को कैलेंडर ईयर 2022 में ARPU को 200 रुपये तक पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा था कि मार्केट इस तरह की टैरिफ हाइक को बर्दाश्त कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 24, 2022 9:50 AM IST



new arrivals in india