comscore Jio, Airtel और Vodafone-Idea मोबाइल नंबर पोर्टिंग के नाम पर यूजर्स से वसूलती हैं मोटा पैसा, यहां समझें पूरा 'खेल'
News

Jio, Airtel और Vodafone-Idea मोबाइल नंबर पोर्टिंग के नाम पर यूजर्स से वसूलती हैं मोटा पैसा, यहां समझें पूरा 'खेल'

टेलिकॉम कंपनियों के पास ऐसे ढेरों प्लान्स हैं, जिनमें यूजर्स को सर्विस वैलिडिटी नहीं मिलती। मगर इसके साथ ही ऐसे प्लान्स भी मौजूद हैं, जो सर्विस वैलिडिटी, डेटा बेनिफिट और कॉलिंग सर्विस के साथ आते हैं, मगर इनमें आउटगोइंग SMS की सुविधा बंद रहती है।

Jio Airtel Vodafone-Idea

TRAI ने मंगलवार को सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को लेकर SMS सुविधा तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा है। दूरसंचार नियामक ने सभी मोबाइल फोन यूजर्स को पोर्ट-आउट SMS सुविधा देने को कहा है, चाहे उन्होंने कितने भी रुपये का रिचार्ज कराया हो। यह कदम Reliance Jio की शिकायत के बाद लिया गया है, जिसमें कंपनी ने कहा था कि Vodafone Idea (Vi) और Bharti Airtel कम पैसे के प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आउटगोइंग SMS सर्विस न देकर अपने सब्सक्राइबर्स के लिए पोर्ट-आउट करना मुश्किल बना रहे हैं। Also Read - Vi में Vodafone और Idea से ज्यादा अब भारत सरकार की होगी हिस्सेदारी, जानें पूरा मामला

Vodafone Idea और Bharti Airtel अपने कई सारे प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स में इन्कमिंग सुविधा, डेटा बैलेंस और वैलिडिटी तो दे रहे हैं, मगर आउटगोइंग SMS सुविधा को बंद कर रखा है। इसकी वजह से पोर्टिंग रिक्वेस्ट का SMS भेजने के लिए यूजर्स को महंगे प्रीपेड पैक से रिचार्ज करना पड़ता है। आउटगोइंग SMS की सुविधा न होने की वजह से बैंकिंग और UPI ऐप्स को एक्टिव करना भी मुम्किन नहीं होता। Also Read - Jio ने लॉन्च किया लंबी वैलिडिटी वाला धांसू प्रीपेड प्लान, डेली मिलेगा 2.5GB डेटा

जब तक टेलिकॉम ऑपरेटर्स TRAI के आदेश का पालन नहीं करते, तब तक आपको पोर्टिंग के लिए अच्छा-खासा पैसा खर्च करना पड़ेगा। आइए देख लेते हैं कि इस समय पोर्टिंग SMS भेजने के लिए आपको Vodafone Idea, Bharti Airtel और Reliance Jio पर कितने रुपए खर्च करने पड़ते हैं। Also Read - Jio UPI AutoPay खुद कर देगा मोबाइल रिचार्ज, यूजर्स की बड़ी टेंशन हुई खत्म

Vodafone-Idea, Airtel, Jio: सस्ते रिचार्ज में नहीं है आउटगोइंग SMS सुविधा

टेलिकॉम कंपनियों के पास ऐसे ढेरों प्लान्स हैं, जिनमें यूजर्स को सर्विस वैलिडिटी नहीं मिलती। मगर इसके साथ ही ऐसे प्लान्स भी मौजूद हैं, जो सर्विस वैलिडिटी, डेटा बेनिफिट और कॉलिंग सर्विस के साथ आते हैं, मगर इनमें आउटगोइंग SMS की सुविधा बंद रहती है।

Vodafone Idea 129 रुपये के पैक में अनलिमिटेड कॉलिंग, 200MB डेटा और 18 दिन की वैलिडिटी मिलती है, मगर आउटगोइंग SMS नहीं मिलते। इसी तरह 149 रुपये के पैक में अनलिमिटेड कॉलिंग, 1GB डेटा और 21 दिन की वैलिडिटी मिलती है मगर आउटगोइंग SMS भेजने की सुविधा बंद रहती है।

Airtel के 19 रुपये के रिचार्ज प्लान में 2 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 200MB डेटा मिलता है, मगर आउटगोइंग SMS बंद रहते हैं। इसी तरह 49 रुपये के रिचार्ज प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 38.52 रुपये का टॉकटाइम और 100MB डेटा मिलता है, मगर आउटगोइंग SMS नहीं मिलते। यही हाल इनके 99 रुपये के रिचार्ज प्लान का है, जिसमें 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 99 रुपये का टॉकटाइम और 200MB डेटा मिलता है, मगर आउटगोइंग SMS बंद रहते हैं।

Reliance Jio ने TRAI से Airtel और Vi की इस प्रैक्टिस की शिकायत की है, मगर ये भी सिर्फ अपने अनलिमिटेड प्रीपेड पैक्स के साथ में आउटगोइंग SMS की सुविधा देते हैं। इसके साथ ही, इनके पास भी एक ऐसा प्लान है, जो सर्विस वैलिडिटी, डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग देता है मगर आउटगोइंग SMS नहीं देता। ऑपरेटर के 119 रुपये के रिचार्ज प्लान में 14 दिन की वैलिडिटी के साथ डेली 1.5GB और अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा मिलती है मगर आप इस प्लान के साथ में आउटगोइंग SMS नहीं कर सकते।

ऊपर लिखे हुए Vodafone Idea, Airtel और Jio के सभी सर्विस वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान्स के साथ रिचार्ज करने के बाद अगर आप अलग से 10, 20, 30 या 50 रुपये वाले टॉकटाइम पैक से भी रिचार्ज करते हैं तो आप इस टॉकटाइम का इस्तेमाल SMS भेजने के लिए नहीं कर सकते। आउटगोइंग SMS भेजने के लिए आपको ऑपरेटर द्वारा निर्धारित किए गए प्रीपेड पैक से ही रिचार्ज करना पड़ेगा। आइए इन्हें देख लेते हैं।

पोर्टिंग के लिए कितने रुपये का रिचार्ज लगेगा?

Vodafone Idea (Vi) Rs 219 Prepaid Plan: अगर आपको पोर्टिंग या किसी और काम के लिए SMS भेजने की जरूरत पड़ती है तो आपको Vodafone Idea का 219 रुपये का प्रीपेड पैक लेना पड़ेगा। इस प्लान में 21 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, डेली 1GB डेटा और 100 SMS प्रति दिन मिलते हैं।

Airtel Rs 155 Prepaid Plan: आउटगोइंग SMS पाने के लिए आपको Airtel का 155 रुपये का प्रीपेड पैक लेना पड़ेगा। इस प्लान में 24 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, डेली 1GB डेटा और कुल 300 SMS मिलते हैं।

Reliance Jio Rs 149 Prepaid Plan: पोर्टिंग या किसी और काम से SMS भेजने के लिए आपको Reliance Jio का 149 रुपये का प्रीपेड पैक लेना पड़ेगा। इस प्लान में 20 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, डेली 1GB डेटा और 100 SMS प्रति दिन मिलते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 8, 2021 4:26 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers