comscore Reliance Jio ने भी भारत में शुरू की WiFi कॉलिंग सर्विस | BGR India Hindi
News

Reliance Jio ने भी भारत में शुरू की WiFi कॉलिंग सर्विस

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी Airtel के बाद, Reliance Jio ने भारत में वॉइस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) सर्विस शुरू कर दी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, VoWiFi वाई-फाई सर्विस का यूज करते हुए यूजर्स Wi-Fi के जरिए वॉयस कॉलिंग का बेनिफिट ले सकते हैं।

reliance-jio-iot-internet-of-things

भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी Airtel के बाद, Reliance Jio ने भारत में वॉइस ओवर वाई-फाई (VoWiFi) सर्विस शुरू कर दी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, VoWiFi वाई-फाई सर्विस का यूज करते हुए यूजर्स Wi-Fi के जरिए वॉयस कॉलिंग का बेनिफिट ले सकते हैं। सेलुलर नेटवर्क खराब होने की स्थिति में Wi-Fi कॉलिंग यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। Jio की Wi-Fi कॉलिंग सर्विस पूरे भारत भारत में एक साथ शुरू की है।


रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वर्तमान में सर्विस सैमसंग और एप्पल के कुछ स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है। फिलहाल 180 स्मार्टफोन्स पर जियो की वाई-फाई कॉलिंग का बेनिफिट लिया जा सकता है। जल्द ही Xiaomi जैसे कई दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड इसमें शामिल हो सकते हैं। Jio कुछ समय से Apple के iPhone 11 Pro पर चलने वाली सेवा के साथ VoWi-Fi का परीक्षण कर रहा था।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Jio की वाई-फाई कॉलिंग सेवा सभी वाई-फाई कनेक्शन के साथ उपलब्ध है। बता दें Jio की वाई-फाई कॉलिंग Airtel की वाई-फाई कॉलिंग से अलग है। अपनी वॉइस ओवर वाई फाई सर्विस की जानकारी रिलायंस जियो ने एक बयान जारी करते हुए दी है। 

How to use VoWiFi

वाई-फाई कॉलिंग सर्विस फिलहाल उन्हीं स्मार्टफोन पर उपलब्ध है जो वाई-फाई कॉलिंग फीचर को सपोर्ट करते हैं। ऐसे में वाईफाई कॉलिंग फीचर वाले स्मार्टफोन के जरिए ही यूजर्स वाई-फाई कॉलिंग बेनिफिट ले सकते हैं। वाई फाई कॉलिंग के लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर VoLTE को ऑन करना होगा। वहीं एयरटेल के वाई-फाई कॉलिंग के एक्सपीरिएंस के मुताबिक साफ वॉइस कॉलिंग के लिए हाई-स्पीड कनेक्शन की जरूरत होती है।

वाई-फाई कॉलिंग ऐसे यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है जो शहरों में खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी का सामना करते हैं। सेलुलर कॉलिंग से वाई-फाई कॉलिंग पर स्वीच करना काफी आसान है ऐसे में यह सर्विस यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 8, 2020 10:32 AM IST
  • Updated Date: January 8, 2020 4:38 PM IST