comscore Reliance Jio वर्क फ्रॉम होम के लिए देगी फ्री इंटरनेट, Airtel, और Vodafone Idea भी हैं तैयार | BGR India Hindi
News

Reliance Jio वर्क फ्रॉम होम के लिए देगी फ्री इंटरनेट, Airtel, और Vodafone Idea भी हैं तैयार

देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, Bharti Airtel, और Vodafone Idea ने ग्राहकों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान इंटरनेट स्पीड कम नहीं होने का भरोसा दिया है। रिलायंस जियो का कहना है कि डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी ग्राहकों को इंटरनेट स्पीड से समझौता नहीं करना पड़ेगा।

airtel-vs-reliance-jio-vs-vodafone

देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, Airtel, और Vodafone Idea ने ग्राहकों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान इंटरनेट स्पीड कम नहीं होने का भरोसा दिया है। रिलायंस जियो का कहना है कि डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी ग्राहकों को इंटरनेट स्पीड से समझौता नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि कोरोनावायरस के चलते कई सारे कंपनियों के कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि वह अपने नेटवर्क पर पड़ रहे अतिरिक्त लोड को उठाने के लिए तैयार हैं।


Bharti Airtel के सीईओ गोपाल विठ्ठल का कहना है कि हम मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम टावरों, बुनियादी ढांचा प्रदाताओं और सेवा प्रदाताओं के साथ अकास्मिक स्थिति के लिए तैयार रहने को लेकर बातचीत कर रहे हैं। वहीं फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक,  Reliance Jio इस दौरान अपने ग्राहकों को JioFiber ब्रॉडबेंड का 10 Mbps स्पीड वाला बेसिक प्लान बिना सर्विस चार्ज के मुहैया करवाएगा।

इसके साथ ही जियो होम गेटवे राउटर्स को रिफंडेबल डिपोजिट के साथ प्रोवाइड करेगा। वहीं Vodafone Idea का कहना है कि वे ट्रैफिक पैटर्न को मॉनीटर कर रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान डाटा और वॉइस कॉल की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

डाटा कन्जम्प्शन को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने OTT प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन से वीडियो क्वालिटी रिड्यूज करने को कहा है, ताकि इंटरनेट की स्पीड कम न हो। टेलीकम कंपनियों का कहना है कि वीडियो क्वालिटी को HD से SD कम करने से इंटनेट ट्रेफिक में 15-20% की कमी हो सकती है।


कोरोनावायरस संक्रमण के संकट के मद्देनजर कई साले लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम और इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों के नेटवर्क पर
40% ट्रैफिक में बढ़ोत्तरी दर्ज की है। The Indian Express की  एक रिपोर्ट में चिंता जाहिर करते हुए बताया कि डिजिटल यूज में आई बढ़ोत्तरी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों पर नेटवर्क इंफ्राटेक्चर को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त दबाव बनाए हुआ है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 24, 2020 5:14 PM IST