comscore Jio पोस्टपेड और प्रीपेड रिचार्ज करने की झंझट खत्म, UPI Autopay करेगा काम आसान
News

Jio UPI AutoPay खुद कर देगा मोबाइल रिचार्ज, यूजर्स की बड़ी टेंशन हुई खत्म

Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर को पेश किया है। इसके लिए कंपनी ने एनपीसीआई से पार्टनरशिप की है। इस फीचर के शुरू होने के बाद यूजर्स को प्रीपेड रिचार्ज या प्रीपेड बिल पे करने की कोई टेंशन नहीं होगी।

Jio

Image Credit: Jio.com


Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए UPI Autopay की शुरुआत की है। जियो के प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों यूजर्स UPI Autopay की सुविधा उठा पाएंगे। जियो ने इसके लिए National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ पार्टनरशिप की है। आपको बता दें कि ऑटोपे फीचर को पेश करने वाली जियो टेलीकॉम इंडस्ट्री की पहली कंपनी है। Also Read - Jio ने बनाया नया कीर्तिमान, BSNL को पछाड़ बना देश का नंबर 1 वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर

हालांकि पोस्टपेड यूजर्स के लिए जियो ने इस सुविधा को पहले से ही शुरू कर रखा था लेकिन अब प्रीपेड यूजर्स के लिए भी ऑटोपे की सुविधा को शुरू कर दिया है। यूजर्स एक बार में अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान को चुन सकते हैं, जिसे कंपनी ने e-mandate का नाम दिया है। उसके बाद जियो हर महीने अपने-आप उसी प्लान आगे बढ़ा देगा और अपने-आप ही आपके अकाउंट से पेमेंट भी ले लेगा। Also Read - Jio, Airtel और Vi के सस्ते प्लान, 150 रुपये से कम में मिल रहा 1GB तक डेली डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और बहुत कुछ

कैसे काम करेगा AutoPay

5000 रुपये तक के रिचार्ज प्लान के लिए तो आपको यूपीआई पिन डालने की भी जरूरत नहीं होगी और अपने आप आपका रिचार्ज अमाउंट पेय हो जाएगा। आप अपने टैरिफ प्लान के ई-मेनडेट को किसी भी वक्त बदल सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आप अपना रिचार्ज प्लान बदलना चाहते हैं तो किसी भी वक्त बदल सकते हैं और उसके अगले महीने से फिर बदले हुए उसी प्लान का रिचार्ज अमाउंट AutoPay हो जाएगा। Also Read - रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

बता दें कि Jio के पोस्टपेड यूजर्स पहले से ही इस सुविधा का यूज कर रहे थे। पोस्टपेड यूजर्स के लिए एक फिक्स बिल अमाउंट होता है। उसके साथ अगर आप कुछ एक्सट्रा सर्विस का यूज करेंगे तो उसके लिए निर्धारित चार्ज लगेगा और सब जुड़कर हर महीने के अंत में एक बिल आता है, जो Jio AutoPay फीचर के जरिए अपने-आप पेमेंट हो जाता है और आपको अपने बिल पेमेंट, लेट फाइन जैसे झंझट से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आपको अपना यूपीआई आईडी भी सेट करना होगा। यूजर्स अपने My Jio Apps में जाकर UPI AutoPay फीचर को सेट कर पाएंगे।

Jio और NPCI की पार्टनरशिप

इस नई सुविधा के बारे में बात करते हुए जियो के डायरेक्टर Kiran Thomas ने कहा कि, जियो यूजर्स को अपने रिचार्ज या बिल के बारे में याद रखने की कोई जरूरत नहीं है। अब जियो प्रीपेड यूजर्स के लिए भी यह एक ALWAYS-ON सर्विस के रूप में काम करेगा.

वहीं NPCI के चीफ ऑफ प्रॉडक्ट Kunal Kalawatia ने इस फीचर के बारे में बात करते हुए कहा कि, हमें जियो के साथ मिलकर UPI AUTOPAY सर्विस को शुरू करने की खुशी है। यह टेलीकॉम सेक्टर में एक नई चीज है और इससे काफी सारे यूजर्स को फायदा भी होगा।

आरबीआई की गाइडलाइन्स

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने पिछले साल 1 अक्टूबर से ऑटो-डेबिट ट्रांजैक्शन्स के लिए कुछ गाइडलाइन्स जारी किये थे। जो लोग किसी भी सर्विस के लिए ऑटो पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, उनके पेमेंट मेथड को एक बार फिर से re-authenticated किया जाएगा।

आरबीआई की गाइडलाइन्स के अनुसार सभी कस्टमर्स को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई या प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रक्शन से होने वाले किसी भी तरह के पेमेंट के लिए additional factor authentication (AFA)को फॉलो करना जरूरी होगा। AFA एक वन टाइम प्रोसेस है, जो 5000 रुपये से कम वाले पेमेंट्स के लिए काम करता है। ये वैसा ही एक सिक्योर प्रोसेस होता है, जैसा कि OTP प्रोसेस होता है। हालांकि 5000 रुपये से ज्यादा की पेमेंट के लिए यूजर्स को यूपीआई पिन का ही इस्तेमाल करना होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 7, 2022 11:43 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers