comscore Reliance Jio को लगा जोरदार झटका, 1.9 करोड़ मोबाइल यूजर्स हुए कम
News

Reliance Jio को लगा जोरदार झटका, 1.9 करोड़ मोबाइल यूजर्स हुए कम

Reliance Jio को पहली बार यूजर्स ने जोरदार झटका दिया है। TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में अब तक 1.9 करोड़ वायरलेस या मोबाइल यूजर्स ने Jio का साथ छोड़ दिया है। गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी (उपभोक्ता के मामले में) के मोबाइल यूजर्स की संख्या में 21 महीने बाद पहली बार यह गिरावट देखी गई है।

JioPhone 5G specifications

Reliance Jio को पहली बार यूजर्स ने जोरदार झटका दिया है। TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में अब तक 1.9 करोड़ वायरलेस या मोबाइल यूजर्स ने Jio का साथ छोड़ दिया है। गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी (उपभोक्ता के मामले में) के मोबाइल यूजर्स की संख्या में 21 महीने बाद पहली बार यह गिरावट देखी गई है। वहीं, Airtel को छोड़कर अन्य टेलिकॉम कंपनियों के भी मोबाइल यूजर की संख्या में गिरावट देखने को मिली है। सितंबर के महीने में Airtel ने अपने मोबाइल यूजर बेस में लगभग 2.75 लाख यूजर्स जोड़े हैं। Also Read - BSNL Postpaid Plans के साथ अब मिलेगा Eros Now का सब्सक्रिप्शन, जानें खास बातें

Jio को बड़ा झटका

TRAI की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर के महीने में Airtel का मोबाइल (वायरलेस) यूजर बेस 35.14 करोड़ से बढ़कर 35.44 करोड़ हो गया है। वहीं, Reliance Jio का मोबाइल सब्सक्राइबर बेस गिरावट के बाद भी 42.48 करोड़ है और वह अभी भी मोबाइल उपभोक्ता के मामले में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। तीसरे प्राइवेट प्लेयर Vodafone-idea (Vi) की बात करें तो इसके मोबाइल यूजर की संख्या में 10.77 लाख की गिरावट देखी गई है और कंपनी का मोबाइल यूजर बेस और कम होकर 26.99 करोड़ रह गया है।

Image Source: TRAI

Airtel के ग्राहकों में हो रहा इजाफा

अगस्त के महीने में भी Airtel के मोबाइल ग्राहकों की संख्या में 1.38 लाख का इजाफा हुआ था। हालांकि, इस दौरान Reliance Jio ने सबसे ज्यादा 6.5 लाख मोबाइल यूजर्स जोड़े थे। जबकि तीसरी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी Vi के हालात और भी खराब है। कंपनी ने अगस्त में 8.33 लाख मोबाइल ग्राहकों को खोया था।

सितंबर 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक, तीनों प्राइवेट प्लेयर्स की भारतीय दूरसंचार बाजार में हिस्सेदारी 89.99 प्रतिशत है। जबकि, सरकारी टेलीकॉम कंपनियों BSNL और MTNL की कुल हिस्सेदारी केवल 10.01 प्रतिशत ही रह गई है। इस समय भारत में मोबाइल यानी वायरलेस यूजर्स की कुल संख्या 1,166.02 मिलियन यानी 116.02 करोड़ है, जिनमें एक्टिव मोबाइल यूजर्स की संख्या 995.67 मिलियन यानी 99.5 करोड़ हैं। Airtel के सबसे ज्यादा 97.86 प्रतिशत एक्टिव मोबाइल यूजर्स हैं। जबकि, MTNL के महज 18.58 प्रतिशत ही एक्टिव मोबाइल यूजर्स बांकि रह गए हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 23, 2021 4:22 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers