comscore Vodafone Idea (Vi) ने माना TRAI का आदेश, SMS प्लान के बिना होगा नंबर Port
News

Vodafone Idea (Vi) ने माना TRAI का आदेश, अब SMS प्लान के बिना भी कर पाएंगे नंबर पोर्ट

टेलिकॉम कंपनियों के पास ऐसे प्लान्स भी मौजूद हैं, जो सर्विस वैलिडिटी, डेटा बेनिफिट और कॉलिंग सर्विस के साथ तो आते हैं, लेकिन इनमें आउटगोइंग SMS की सुविधा बंद रहती है।

Vodafone Idea (Vi)

Vodafone Idea (Vi) यूजर्स के लिए अब मोबाइल नंबर पोर्ट कराना होगा आसान। कंपनी अब यूजर्स को उन प्रीपेड प्लांस के साथ भी पोर्ट आउट SMS भेजने की सुविधा दे रही है, जो SMS बेनेफिट्स के साथ नहीं आते हैं। Also Read - Vi के लंबी वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान, मिलेगा 730GB तक डेटा

अब तक यूजर्स को 1900 पर पोर्ट आउट SMS भेजने के लिए महंगा रिचार्ज पैक लेना पड़ता था। ऐसा इसलिए, क्योंकि टेलिकॉम ऑपरेटर्स अपने सस्ते प्रीपेड प्लांस के साथ आउटगोइंग SMS की सुविधा नहीं दे रहे थे। इसलिए यूजर्स को मजबूरी में महंगा प्लान लेना पड़ता था। Also Read - Vi Plans Under 500: वोडाफोन-आइडिया के ज्यादा बेनिफिट्स वाले सस्ते रिचार्ज प्लान

Vodafone Idea (Vi) यूजर्स कर पाएंगे आसानी से पोर्ट आउट

TRAI ने पिछले साल के अंत में सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए SMS सुविधा लागू करने के लिए कहा था। दूरसंचार नियामक ने छोटी से छोटी कीमत के रिचार्ज के साथ भी पोर्ट-आउट SMS सुविधा देने का आदेश दिया थाAlso Read - Vodafone Idea के ये हैं सबसे सस्ते डेली डेटा प्लान, कीमत 199 रुपये से शुरू

TRAI ने यह कदम Reliance Jio की शिकायत के बाद उठाया था। जियो ने कहा था कि Vodafone Idea (Vi) और Bharti Airtel कम पैसे के प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आउटगोइंग SMS सर्विस न देकर अपने सब्सक्राइबर्स के लिए पोर्ट-आउट करना मुश्किल बना रहे हैं।

TRAI का आदेश दिसंबर 2021 में आया था, लेकिन Vodafone Idea (Vi) को इसका पालन करने में जुलाई 2022 तक का समय ले लिया। कंपनी के 99 रुपये के प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ आउटगोइंग SMS नहीं मिलते हैं, लेकिन पैक के डिटेल में यह लिखा हुआ है कि यूजर्स स्टैन्डर्ड टैरिफ रेट पर 1900 पर SMS भेज सकते हैं। टेलिकॉम टॉक ने सबसे पहले इसे देखा है।

इसका मतलब है कि आप अपने बैलेंस अकाउंट का इस्तेमाल करके पोर्ट आउट SMS भेज सकते हैं। 1900 पर SMS भेजकर ही यूजर्स पोर्ट आउट की रीक्वेस्ट डाल सकते हैं। इसके लिए आपको PORT<मोबाइल नंबर> लिखकर 1900 पर भेजना होता है। इसके बाद आपको एक कोड मिलता है, जो आपको अपने नए सर्विस प्रोवाइडर को देना होता है।

टेलिकॉम कंपनियों के पास ऐसे ढेरों प्लान्स हैं, जिनमें यूजर्स को सर्विस वैलिडिटी नहीं मिलती। इसके साथ ही कंपनियों के पास ऐसे प्लान्स भी मौजूद हैं, जो सर्विस वैलिडिटी, डेटा बेनिफिट और कॉलिंग सर्विस के साथ तो आते हैं, लेकिन इनमें आउटगोइंग SMS की सुविधा बंद रहती है। इन प्लांस को देखने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 27, 2022 9:49 AM IST



new arrivals in india