comscore Blaupunkt 50 inch Smart TV Review: बजट रेंज में बेहतर साउंड और वीडियो क्वालिटी वाला स्मार्ट टीवी
News

Blaupunkt 50 inch Smart TV Review: बजट रेंज में बेहतर साउंड और वीडियो क्वालिटी वाला स्मार्ट टीवी

होम अप्लायंस और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Blaupunkt ने इस साल अपने कई LED स्मार्ट टीवी भारत में पेश किए हैं। हम Blaupunkt के 50 इंच वाले LED TV Blaupunkt 50CSA7007 का रिव्यू लेकर आए हैं। इस स्मार्ट टीवी की कीमत 36,999 रुपये है। आइए, जानते हैं इसमें क्या खास है?

Blaupunkt-smart-TV

5 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

भारत स्मार्टफोन की तरह ही स्मार्ट टीवी का भी एक बड़ा बाजार बन चुका है। पिछले कुछ सालों में कई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने भी अपने स्मार्ट टीवी बाजार में उतारे हैं। होम अप्लायंस और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Blaupunkt ने इस साल अपने कई LED स्मार्ट टीवी भारत में पेश किए हैं। हम Blaupunkt के 50 इंच वाले LED TV Blaupunkt 50CSA7007 का रिव्यू लेकर आए हैं। इस स्मार्ट टीवी की कीमत 36,999 रुपये है। आइए, जानते हैं इसमें क्या खास है? Also Read - Flipkart Sale: 32-इंच स्क्रीन वाले टॉप 5 Smart TV, जिनपर मिल रहा सबसे बड़ा Discount

डिजाइन

Blaupunkt 50CSA7007 स्मार्ट टीवी का डिजाइन आकर्षक है। इसके चारों कॉर्नर पर बेहद पतले बेजल दिए गए हैं। नीचे की तरफ सेंसर है, जो रिमोट के इंस्ट्रक्सन को फॉलो करता है। साथ ही, इसमें LED इंडिकेटर फिट किया गया है, जो टीवी ऑन करने पर जलता है। टीवी के नीचे की तरफ मेटलिक स्टैंड लगे हैं। अगर, आप इसे वॉल पर हैंग करना चाहते हैं, तो पीछे क्लैम्प लगाने का भी विकल्प मौजूद है। इस टीवी की खास बात यह है कि 50 इंच स्क्रीन साइज होने के बाद भी इसका वजन कम है। Also Read - Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale: 50-इंच वाले इन 5 शानदार Smart TV पर बड़ा डिस्काउंट-ऑफर, मिल सकता है इतना फायदा

Also Read - Flipkart Big Billion Days सेल में मिलेगा 32 से 65-इंच के स्मार्ट टीवी पर डिस्काउंट, जानें ऑफर

इसमें कनेक्टिविटी के लिए पीछे की तरफ तीन HDMI पोर्ट मिलेंगे, जिसमें आप तीन इनपुट डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा दो USB पोर्ट मिलेंगे, जिसमें एक पोर्ट UFS 3.1 को सपोर्ट करता है। इस पोर्ट की खासियत यह है कि इसके जरिए फास्ट डेटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके अलावा इस स्मार्ट टीवी में डिजिटल ऑडियो आउटपुट जैक और एंटिना के लिए भी एक पोर्ट दिया गया है। इसमें AC 100V से लेकर 240V पावर सप्लाई का सपोर्ट मिलता है।

डिस्प्ले

इस स्मार्ट टीवी में 50 इंच का 4K UHD LED डिस्प्ले मिलता है। इसका रेजलूशन 3,840 x 2,160 पिक्सल है। यह डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है और HDR 10+ फीचर को सपोर्ट करता है। साथ ही, इसमें Dolby Vision, MEMC 60Hz, 10 Bit Display, HLG, Cast, Stream 4K जैसे वीडियो फीचर का भी सपोर्ट मिलता है। यह स्मार्ट टीवी लेटेस्ट HLG (हाइब्रिड लॉग गामा) फीचर से लैस है।

HDR 10+ (हाई डायनैमिक रेंज) सपोर्ट की वजह से इसमें वीडियो ब्राउजिंग के दौरान बेहतर ब्राइटनेस, शार्पनेस और बेहतर विजुअल कलर का एक्सपीरियंस मिलता है। HLG एक ऑप्टो-ऑप्टिकल ट्रांसफर फंक्शन पर काम करता है, जो ब्रॉडकास्ट सिग्नल को लाइट में कन्वर्ट कर देता है और आपकी टीवी स्क्रीन पर उसे दो तरह की लाइड कोडिंग के साथ डिस्प्ले करता है।

व्यूइंग एक्सपीरियंस की बात करें, तो इस स्मार्ट टीवी में आपको 720 पिक्सल रेजलूशन वाला वीडियो भी क्रिस्टल क्लियर डिफीनिशन के साथ दिखाई देता है। साथ ही, आप अपने कई OTT प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित होने वाले कम रेजलूशन के प्रोग्राम्स को भी क्लियर विजन के साथ देख सकते हैं या फिर अगर आप कोई वीडियो अपने स्मार्टफोन में स्क्रॉल कर रहे हों, तो उसे Google Chromecast सपोर्ट फीचर की वजह से टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें, तो यह MediaTek ARM Cortex A53 क्वाड कोर प्रोसेसर पर काम करता है। टीवी 2GB RAM और 8GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। इसमें ग्राफिकल इन्हांसमेंट्स के लिए Mali – 450 GPU दिया गया है। यह Android TV 10.0 पर चलता है। साथ ही, इसमें 6,000 से ज्यादा ऐप्स का सपोर्ट मिलता है। प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स की बात करें तो इसमें आपको Google Play Movies, Netflix, Amazon Prime Video और YouTube मिल जाएंगे। इन ऐप्स के लिए टीवी रिमोट में डेडिकेटेड बटन्स या हॉट-कीज भी दी गई हैं।

कनेक्टिविटी फीचर की बात करें, तो इस टीवी में ब्लूटूथ 5.0, Wi Fi का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें LAN केबल के लिए भी ऑप्शन है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें, तो आपको इसमें कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के साथ-साथ लेटेस्ट Android TV सपोर्ट मिलता है। हालांकि, इस स्मार्ट टीवी को Wi Fi से कनेक्ट होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। कई बार इंटरनेट कनेक्टिविटी होने के बाद भी ऐप्स काम नहीं करते थे। ऐसे में दोबारा से इसे वाई-फाई से कनेक्ट करना पड़ता था। हालांकि, नए अपडेट आने के बाद यह समस्या नहीं आई है।

साउंड, रिमोट और विजुअल एक्सपीरियंस

Blaupunkt के इस स्मार्ट टीवी में 60W का स्टीरियो स्पीकर मिलता है, जो डॉल्वी एटमस साउंट को सपोर्ट करता है। इसकी साउंड क्वालिटी की बात करें तो इसमें म्यूजिक वीडियो सुनने, मूवीज और स्पोर्ट्स के लिए अलग-अलग म्यूजिक मोड्स मिलते हैं। स्मार्ट टीवी के स्पीकर काफी दमदार हैं, जिसकी वजह से आपको घर में थिएटर वाली फील मिलेगी। इस टीवी को आप अगर बड़े हॉल में भी लगाएंगे तो बिना किसी एक्सटर्नल स्पीकर के भी आपको अच्छी साउंड क्वालिटी मिलेगी।

इस स्मार्ट टीवी के साथ ब्लूटूथ रिमोट मिलता है, जिसे ब्लूटूथ के जरिए पेयर किया जा सकता है। इसके रिमोट में लोकप्रिय OTT प्लेटफॉर्म YouTube, Amazon Prime Video, Netflix के लिए डेडिकेटेड बटन्स दिए गए हैं। साथ ही, इसमें गूगल असिस्टेंस बटन भी मिलता है, जिसका इस्तेमाल आप कंटेंट सर्च करने के लिए कर सकते हैं यानी आप बोलकर भी टीवी में कुछ सर्च कर सकते हैं।

4K UHD LED डिस्प्ले होने की वजह से इसमें आप अल्ट्रा एचडी क्वालिटी की वीडियो को एक्सप्लोर कर सकेंगे। खास तौर पर Netflix और Amazon Prime Video पर आप हाई रेजोलूशन के वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। YouTube पर भी आप इसमें 4K क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। हालांकि, यह आपके इंटरनेट की स्पीड पर निर्भर करेगा।

अगर, आप हाई स्पीड वाले ब्रॉडबैंड इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इन OTT प्लेटफॉर्म पर बिना किसी रुकावट के हाई रेजलूशन के वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे। जबकि मोबाइल डेटा और मीटर्ड ब्रॉडबैंड के जरिए आपक HD क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे।

हमारा फैसला

अगर, आप 36,999 रुपये की कीमत में एक बेहतर 4K LED स्मार्ट टीवी की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। डिजाइन से लेकर पिक्चर और साउंड क्वालिटी में यह काफी उम्दा है। इसमें पतले बेजल होने की वजह से फुल स्क्रीन पिक्चर का एक्सपीरियंस मिलता है। इसके रिमोट की बात करें तो यह गूगल वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट और डेडिकेटेड वॉयस असिस्टेंट और लोकप्रिय ऐप्स के लिए हॉट कीज के साथ आता है, जिसकी वजह से इसे यूज करना बेहद ही आसान है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 27, 2021 1:18 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers