comscore boAt Xtend Smartwatch Review in Hindi: कम कीमत में अच्छी परफॉर्मेंस, लेकिन बैटरी करेगी निराश
News

boAt Xtend Smartwatch Review in Hindi: अच्छी डिजाइन, पर बैटरी में नहीं 'दम'

boAt Xtend Smartwatch Review in Hindi: यह स्मार्ट वॉच कई तरह के हेल्थ फीचर्स, स्पोर्ट्स मोड समेत SpO2 ब्लड ऑक्सीजन लेवल ट्रैकर और हार्ट रेट मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आता है। इसका सीधा मुकाबला Redmi Watch और Realme Watch से है। हम जानते हैं boAt का यह नया स्मार्ट वॉच हमारी उम्मीदों पर खरा उतरा है या नहीं?

boAt-watch-Xtend-1


पिछले कुछ महीनों में भारत में स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड समेत वियरेबल की डिमांड काफी बढ़ी है। साल की पहली तिमाही में आई IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वियरेबल्स की शिपमेंट 300 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है। ऐसे में कई एक्सेसरीज और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां अपने डिवाइसेज लॉन्च कर रही हैं। Also Read - Amazon Summer Sale: 3000 रुपये में ये हैं बेस्ट Smartwatch, अमेजन सेल में मिलेगी छूट

अपने एक्सेसरीज और हेडफोन्स के लिए लोकप्रिय हो चुके ब्रांड boAt ने Xtend स्मार्टवॉच पेश किया है। यह स्मार्टवॉच कई तरह के हेल्थ फीचर्स, स्पोर्ट्स मोड समेत SpO2 ब्लड ऑक्सीजन लेवल ट्रैकर और हार्ट रेट मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आता है। इसका सीधा मुकाबला Redmi Watch और Realme Watch से है। आइए हम जानते हैं boAt का यह नया स्मार्टवॉच हमारी उम्मीदों पर खरा उतरा है या नहीं? Also Read - Top 5 Smartwatch under 10000: AMOLED डिस्प्ले, SpO2 फीचर, 24 दिनों की बैटरी वाले सबसे धांसू स्मार्टवॉच

Also Read - Bugatti Smartwatch हुईं लॉन्च, कीमत Apple Watch से भी ज्यादा

डिजाइन

boAt Xtend स्मार्ट वॉच के डिजाइन की बात करें तो इसका लुक काफी हद तक Apple Watch से इंस्पायर्ड है। एक नजर में तो आपको यह Apple Watch की तरह ही लगेगा। इस स्मार्टवॉच में स्क्वॉयर शेप का डिजाइन मिलता है। साथ ही इसके चारों साइड फ्लैट हैं और कर्व्ड एज दिए गए हैं। इसके डिजाइन को देखकर लगता है कि यह काफी साफ-सुथरा और साधारण है। एक आम यूजर भी इस स्मार्टवॉच को पहली नजर में देखकर पसंद कर सकता है। यह चार कलर ऑप्शन- डीप ब्लू, ओलिव ग्रीन, पिच ब्लैक और सैंडी क्रीम में आता है। हमने जिस यूनिट का रिव्यू किया है, वह डीप ब्लू कलर वाला है। हमें इसका कलर अट्रैक्टिव लगा है।

boAt Xtend का केस प्लास्टिक मैटेरियल का बना है, लेकिन यह आपको सस्ता बिलकुल नहीं लगेगा। इसके डिजाइन को अच्छी तरह से ट्यून (डिजाइन ट्यून सही नहीं लग रहा) किया गया है। साथ ही, फिनिशिंग भी काफी अच्छी है। इस स्मार्टवॉच के बैक में सेंसर और चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं। इसके स्ट्रैप की बात करें, तो यह सॉफ्ट सिलिकॉन मैटेरियल का बना हुआ है। स्ट्रैप को आप डिटैच कर सकते हैं। स्ट्रैप काफी कम्फर्टेबल है और इसे आप पूरे दिन पहनकर रख सकते हैं। स्मार्टवॉच का डिस्प्ले साइज 42mm का है और इसमें LCD पैनल का इस्तेमाल किया गया है। बड़ा डिस्प्ले होने की वजह से आपको नोटिफिकेशन देखने और हेल्थ मॉनिटरिंग करने में दिक्कत नहीं आएगी, आपको हर डिटेल आसानी से दिखाई देगी।

परफॉर्मेंस

इस स्मार्टवॉच को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए यूजर को Google Play Store से boAt Wave ऐप डाउनलोड करना होगा। वॉच को स्टार्ट करते ही यह आपको ऐप डाउनलोड करने के लिए कहेगा। ऐप डाउनलोड होने के बाद आप इसे पेयर कर सकेंगे। एक बार पेयर करने के बाद दोबारा आपको इसे पेयर करने की जरूरत नहीं होगी। यह फोन के संपर्क में आते ही अपने आप कनेक्ट हो जाएगा। हालांकि, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन का ब्लूटूथ ऑन रखना होगा। साथ ही, यह ऐप के साथ आपके हेल्थ और स्पोर्ट डेटा को सिंक कर लेता है।

boAt Xtend के वॉच फेस को आप ऐप के जरिए और वॉच के सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर बदल सकते हैं। यही नहीं, ऐप में नए वॉच फेस डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलेगा। ऐप के साथ कनेक्ट होने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन का GPS ऑन रखना होगा। इससे यह आपके जॉगिंग, रनिंग जैसे एक्सरसाइज और मूवमेंट को ट्रैक कर सकेगा। इसमें कई तरह के ऐक्टिविटी ट्रैकर मिलते हैं, जिनमें स्टेप काउंट, स्वीमिंग, रनिंग (आउटडोर और इनडोर), जॉगिंग आदि शामिल हैं।

इस वॉच को इस्तेमाल करते समय हमें लगा कि यह स्टेप काउंट करने में कुछ गलतियां कर रहा है। साथ ही, स्टेप्स को यह रियल टाइम में अपडेट नहीं करता है। आप कुछ कदम चल लेते हैं तब जाकर यह आपके स्टेप्स को रिफ्लेक्ट करता है। इसका बैटरी बैक-अप भी हमें अच्छा नहीं लगा। एक बार चार्ज करने के बाद इस वॉच को आप तीन से चार दिन तक ही इस्तेमाल कर सकेंगे। इसे फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। इसके साथ कंपनी ने मैग्नेटिक चार्जर दिया है, जो इसके बैक पैनल से चिपक जाता है। स्मार्टवॉच 50ATM वॉटर रेसिस्टेंट फीचर के साथ आता है। इसे पहनकर आप स्विमिंग भी कर सकते हैं।

स्मार्टवॉच के डिस्प्ले की बात करें तो LCD पैनल होने के बावजूद भी यह डे लाइट या आउटडोर में अच्छी तरह से काम करता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस को आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। इनडोर हो या आउटडोर, डिस्प्ले पर आने वाले नोटिफिकेशन्स और ट्रैकर्स की रीडिंग को पढ़ने में हमें कोई दिक्कत नहीं आई। इसके फॉन्ट काफी क्लियर दिखते हैं। इनकमिंग कॉल आने पर आपको इस स्मार्टवॉच में कॉल डिसकनेक्ट करने या साइलेंट करने का विकल्प मिलेगा। मैसेज के नोटिफिकेशन्स में मैसेज डिस्प्ले नहीं होता है। इसके लिए आपको स्मार्टफोन के मैसेसिंग ऐप का इस्तेमाल करना होगा। यह केवल यह बताएगा कि कहां से और किस ऐप पर मैसेज रिसीव हुआ है।

हेल्थ मॉनिटरिंग

इस स्मार्टवॉच में हार्ट रेट मॉनिटरिंग, SpO2 ब्लड ऑक्सीजन लेवल ट्रैकर, स्लीप ट्रैकर और स्ट्रेस मेजर करने वाले फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही, इसमें 14 तरह के स्पोर्ट्स मोड हैं, जिनका इस्तेमाल आप एक्सरसाइज के लिए सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों में ब्लड ऑक्सीजन लेवल को ट्रैक करने की एक आदत हो गई है। हालांकि, डॉक्टर सलाह देते हैं कि सटीक ब्लड-ऑक्सीजन लेवल ट्रैक करने के लिए ऑक्सीमीटर ही भरोसेमंद डिवाइस होता है। हालांकि, स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड के जरिए भी आपके शरीर का ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा सकता है।

इस स्मार्टवॉच में दिया गया SpO2 ट्रैकर सही तरह से काम करता है। हमने इसे ऑक्सीमीटर की रीडिंग के साथ टैली करके देखा, दोनों में एक जैसी ही रीडिंग आ रही थी। वहीं, यह रियल टाइम स्लीप और हार्ट रेट भी मॉनिटर करता है। आप डिवाइस में दिए गए हार्ट रेट और स्लीप ट्रैकर में इसकी रीडिंग देख सकते हैं। साथ ही, ऐप के साथ डिवाइस को सिंक करने पर यह boAt Wave ऐप में भी दिखाई देगा।

boAt Xtend को खरीदना होगा फायदेमंद?

यह स्मार्टवॉच 2,499 रुपये की कीमत में आता है। इस प्राइस रेंज में आपको कई तरह के हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर, स्पोर्ट्स फीचर आदि मिल जाते हैं। अन्य ब्रांड के बजट स्मार्टवॉच की बात करें तो वे 3 हजार रुपये की प्राइस रेंज में आते हैं। इसका डिजाइन आपको पसंद आएगा साथ ही पहनने में भी यह कम्फर्टेबल लगता है। स्मार्टवॉच का कलर कॉम्बिनेशन (डीप ब्लू) काफी आकर्षक लगता है। देखने में यह एक मंहगे स्मार्ट वॉच की फीलिंग देता है। हमें इसमें जो कुछ चीजें पसंद नहीं आईं वो ये कि इसकी बैटरी ज्यादा नहीं चलती है। बैटरी को आपको हर चौथे दिन चार्ज करना पड़ेगा। साथ ही, इसमें आने वाले मैसेज आप इसके डिस्प्ले पर नहीं पढ़ पाएंगे। इसके लिए आपको स्मार्टफोन में जाना होगा।

  • Published Date: September 22, 2021 12:20 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.