comscore Coolpad Cool 5 Review : क्या एंट्री सेगमेंट में दिखा पाएगा दम | Coolpad Cool 5 Review in hindi, price, specification
News

Coolpad Cool 5 Review : क्या एंट्री सेगमेंट में दिखा पाएगा दम

Coolpad Cool 5 Review : चाइनीज़ स्मार्टफ़ोन मेकर कंपनी Coolpad ने भारत में कुछ दिनों पहले इस सेगमेंट में Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है। हमने इस फ़ोन को कुछ दिनों तक यूज किया है, जानें Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन कितना दमदार है।

Coolpad Cool 5 2

Coolpad Cool 5 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

स्मार्टफ़ोन मार्केट में चाइनीज़ कंपनियों का जोर इन दिनों बजट सेगमेंट के फ़ोन्स पर है। बजट सेगमेंट के स्मार्टफ़ोन में तमाम फ़ीचर और एग्रेसिव प्राइज़ रेंज ने इस रेस को काफ़ी इंटरेस्टिंग बना दिया है। चाइनीज़ स्मार्टफ़ोन मेकर कंपनी Coolpad ने भारत में कुछ दिनों पहले इस सेगमेंट में Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफ़ोन में में कंपनी ने 6.22 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी है जिसमें सेल्फ़ी के लिए नॉच दी है। चिपसेट की बात करें तो इसमें Helio P22 SoC और 4000mAh की बैटरी के साथ रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप (13MP+2MP) दिया है। हमने इस फ़ोन को कुछ दिनों तक यूज किया है, जानें Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन कितना दमदार है। Also Read - कूलपैड ने लॉन्च किया सबसे सस्ता धांसू 5G स्मार्टफोन Coolpad X10 5G, जानें क्या हैं खूबियां

डिज़ाइन और डिस्प्ले

बजट सेग्मेंट के दूसरे फोन्स की तरह Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन का बैक पैनल प्लास्टिक का है जिसमें ग्रेडिएंट डिजाइन दिया गया है। इस स्मार्टफोन को दो कलर वेरिएंट – ग्रेडिएंट ब्लू और मिडनाइट ब्लू में लॉन्च किया है। हम ग्रेडिएंट ब्लू कलर वेरिएंट का रिव्यू कर रहे हैं। इस बैक पैनल ग्लॉसी है जिसमें LED फ्लैश के साथ ड्यूल कैमरा सेअट और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है। इसके साथ ही बैक में CoolPad की ब्रांडिंग की गई हैं। Also Read - Coolpad COOL 10 फोन 16MP ट्रिपल बैक कैमरा, 4,900mAh बैटरी, 6GB रैम के साथ 10 हजार से कम में लॉन्च

Also Read - Coolpad Cool 5 भारत में 4GB Ram और 64GB स्टोरेज के साथ 7,999 रुपये में हुआ लॉन्च

फ़्रंट डिजाइन की बात करें तो यहां वाटरड्रॉप नॉच वाली डिस्प्ले दी है। सेल्फ़ी कैमरे के ठीक ऊपर ईयरपीस स्पीकर और लाइट एम्बिएंट सेंसर दिया है। डिस्प्ले के चारों को थोड़ी मोटी बैजल्स दी गई हैं। बाईं ओर सिम ट्रे और दाईं ओर पावर बटन के साथ-साथ वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। बॉटम में टाइप सी चार्जर और ड्यूल स्पीकर और टॉप में 3.5mm जैक दिया गया है। इस फोन का डिजाइन कीमत को जस्टिफाइ करता है, जो इस सेगमेंट के स्मार्टफोन की तरह ही है।

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.22 इंच की बड़ी HD+ डिस्प्ले दी है जो TFT IPS डिस्प्ले दी गई है। इस डिस्प्ले का रेज्यूलेशन 1520×720 पिक्सल और आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। डिस्प्ले का कलर आउटपुट और व्यूविंग एंगल डिसेंट हैं। Coolpad Cool 5 में दी गई काफी ब्राइट है और डे लाइट में भी इसकी विजिबिल्टी अच्छी है। इस फोन में लाइट एंबिएंट सेंसर दिया है जो लाइट कंडीशन के मुताबिक डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कंट्रोल करता है।

परफ़ॉर्मेंस

कूलपैड का यह स्मार्टफ़ोन बजट सेग्मेंट में लोकप्रिय चिपसेट Helio P22 SoC के साथ आता है। इस चिपसेट के साथ कंपनी ने 4GB की रैम ओर 64GB की स्टोरेज दी है। सामान्य यूज के दौरान फोन की परफॉर्मेंस डिसेंट है, मल्टी टास्किंग भी इस फोन में आसानी से होती है। सोशल मीडिया और दूसरी ऐप्स आपस में आसानी से स्वीच कर सकते हैं। हालांकि ऐप्स को ओपन होने में थोड़ा टाइम लगता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि मॉडरेट यूज में यह फोन लैग नहीं करता है।

गेमिंग की बात करें तो इसमें आप हेवी ग्राफ़िक्स वाले गेम को लो सेटिंग में खेल सकते हैं। PUBG Mobile, Asphalt और Free Fire गेम लो ग्राफिक्स में खेल सकते हैं। PUBG Mobile Lite इस फोन में अच्छे से चलता है। Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन सामान्य यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प है, जिन्हें गेमिंग का शौक कम है। कूलपैड ने जिस सेगमेंट में इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। फोन के बैक में दिया फिंगरप्रिंट सटीक है और तेजी से फोन को अनलॉक करता है। वहीं, फेस अनलॉक थोड़ा समय लेता है। कुल मिला कर इस फोन की परफॉर्मेंस से हम संतुष्ट हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम और बैटरी

Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन में एंड्रॉएड 9 पर रन पर बेस्ड कंपनी की अपनी कस्टमाइड स्किन (यूजर इंटरफेस UI) है। कूलपैड के इस स्किन में यूजर्स को कई सारे फीचर्स मिलते हैं, जिसमें रात में फोन यूज करने के लिए ब्लू लाइट फिलटर के लिए आई कम्फर्ट मोड दिया है। इसके साथ ही इसमें डू नॉट डिस्टर्ब मोड भी यूजर्स को मिलता है। इसके साथ ही गेम बूस्टर मूड, पावर सेविंग मोड के साथ-साथ कई सारे थीम भी प्री लोडेड आते हैं।

बैटरी की बात करें तो इसमें कंपनी ने 4000mAh की बैटरी दी है। चार्जिंग के इस बजट स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। बैटरी बैकअप की बात करें तो सामान्य यूज के दौरान बैटरी दिनभर साथ देती है। पावर सेविंग मोड कुछ देर तक के लिए बैटरी बचाने में भी मदद करता है। बैटरी जीरो से 100 परसेंट चार्ज होने में करीब दो घंटे का समय लेती है। कुल मिला कर बैटरी और परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन निराश नहीं करता है।

कैमरा

फ़ोटोग्राफ़ी की बात करें तो Coolpad Cool 5 स्मार्टफोन के बैक में कंपनी ने ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ LED फ्लैश दिया है। इस फोन का प्राइमेरी कैमरा सेंसर 13 मेगापिक्सल और सेकेंडरी कैमरा 2MP का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन की कैमरा ऐप काफी सिंपल है, जिसमें यूजर्स को फोटो, ब्यूटी, बुके, फेसक्यूट और वीडियो मोड मिलते हैं।

इमेज क्वालिटी की बात करें तो यहाँ यह फ़ोन इंप्रेस करने में नाकाम रहता है। यह फ़ोन डे लाइट में डिसेटंट फ़ोटो क्लिक करता है जिनमें कई सारी डिटेल मिसिंग रहती है। लो लाइट कंडीशन में इसका कैमरा एवरेज तस्वीरें क्लिक करता है जिसमें काफ़ी नॉइस रहती है। फ़ोन का डेप्थ सेंसर कई बार अच्छी तरह काम आता है ऑब्जेक्ट और बैकग्राउंड के अलग करता है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो यह भी डेलाइट में डिसेंट काम करता है और लो-लाइट में अच्छी सेल्फ़ी खींचने में नाकाम रहता है।

वर्डिक्ट

Coolpad cool 5 स्मार्टफोन को कंपनी ने 7,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। जैसा कि हमने शुरुआत में कहा कि बजट सेगमेंट में कंपनियां अपने फोन को कई सारे फीचर्स से लैस करती हैं और एग्रेसिव प्राइस रेंज में पेश करती हैं। इस फोन में यूजर्स को 6.22 इंच की बड़ी डिस्प्ले और Helio P22 चिपसेट और 4000mAh बैटरी के साथ-साथ रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप (13MP+2MP) और 16MP का सेल्फी कैमरा सेंसर मिलता है। इस फोन की परफॉर्मेंस तो डिसेंट है लेकिन कैमरा की क्वालिटी से समझौता करना पड़ सकता है।

ऐसे में 8,000 रुपये की प्राइस रेंज में बॉयर्स के पास कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। इस प्राइस रेंज में Xiaomi Redmi 8 अच्छा विकल्प हो सकता है। इस फोन में यूजर्स को बेहतर कैमरा के साथ 5000mAh की बैटरी और 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: November 17, 2019 9:45 AM IST
  • Updated Date: November 17, 2019 10:12 AM IST


You Might be Interested

Coolpad Cool 5

8690

Android 9 Pie
MediaTek Helio MT 6762 SoC
Dual - 13MP + 2MP

new arrivals in india

Best Sellers