comscore Crossbeats Orbit Sports Review: फीचर्स से लैस यह बजट स्मार्टवॉच, किसके लिए है परफेक्ट?
News

Crossbeats Orbit Sports Review: फीचर्स से लैस यह बजट स्मार्टवॉच किसके लिए है परफेक्ट?

Crossbeats Orbit Sports Review: Crossbeats की इस स्मार्टवॉच की कीमत 3,499 रुपये है। इसमें 1.3-इंच की IPS LCD स्क्रीन समेत सभी बेसिक फिटनेस ट्रैकर फीचर्स हैं, जिनके साथ में SpO2 सेंसर, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर भी मिलता है। यह है हमारा रिव्यू जहां हम इसकी डिजाइन से लेकर फीचर्स और बैटरी तक की बात करेंगे।

Crossbeats-Orbit-Sports-Review-1

Crossbeats Orbit Sports 3 5
BGR Rating :
3/5

Crossbeats Orbit Sports Review: Crossbeats ने इस साल इंडियन मार्केट में राउंड शेप डायल वाली दो स्मार्टवॉच Crossbeats Orbit और Crossbeats Orbit Sports लॉन्च कीं। ये दोनों ही ब्लूटूथ कॉलिंग और SpO2 जैसे फीचर्स के साथ आती हैं। इनके नाम से जान सकते हैं कि इनमें एक सिंपल डिजाइन वाली घड़ी है और दूसरी थोड़ा स्पोर्टी लुक वाली। Also Read - Tecno camon i4 Review : शानदार डिजाइन और ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला साधारण स्मार्टफोन

Crossbeats ने हमारे पास Orbit Sports स्मार्टवॉच भेजी है। इसमें 1.3-इंच की IPS LCD स्क्रीन समेत सभी बेसिक फिटनेस ट्रैकर फीचर्स हैं, जिनके साथ में SpO2 सेंसर, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर भी मिलता है। इसकी कीमत अमेजन पर 3,499 रुपये है। हमने इसे एक महीने टेस्ट किया है और यह हमारा रिव्यू है, जहां हम इसके डिजाइन से लेकर फीचर्स और बैटरी तक की बात करेंगे। Also Read - REVIEW: क्या आपकी हेल्थ को फिट रखेगी Huami की ये Fitness Smartwatch

Crossbeats Orbit Sports Review

डिजाइन

Crossbeats Orbit Sports की डिजाइन काफी अच्छी है। इसमें मौजूद मेटल फ्रेम और सिलिकॉन स्ट्रैप इसे प्रीमियम लुक देते हैं। चूंकि डिवाइस में ब्लूटूथ कॉलिंग के लिए स्पीकर और माइक्रोफोन भी दिए गए हैं, शायद इसलिए इसका डायल थोड़ा मोटा है। मगर फिर भी यह स्मार्टवॉच भारी नहीं है। आप आराम से इसे पूरा दिन पहन सकते हैं और यहां तक कि रात में सोते वक्त भी। वॉच की राइट साइड पर लगा हुआ बटन टैकटायल है और अच्छी क्वालिटी का मालूम पड़ता है। यह वॉच धूल और पानी से बचाव के लिए IP68 certified है। हमारी टेस्टिंग में हमने इसे पहनकर बराबर हाथ-मुंह धोया, मगर इसमें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई। हालांकि, अगर आप इसके स्ट्रैप को नहीं पोछेंगे, तो खारा पानी इसके स्ट्रैप में बनी हुई डिजाइन में जम जाएगा। Also Read - इंटेक्स Infie 33 रिव्यू: बेसिक यूजर्स के लिए अच्छा ऑप्शन

Crossbeats Orbit Sports Review

स्क्रीन

Crossbeats Orbit Sports की 1.3-इंच IPS सर्कुलर स्क्रीन काफी ब्राइट है। धूप में इस्तेमाल करने पर भी स्क्रीन पर कॉन्टेंट बिलकुल साफ दिखता है। घर के अन्दर इस्तेमाल करने पर आपको फुल ब्राइटनेस करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और हर एंगल से कॉन्टेंट बिलकुल सही दिखता है। फोन में दिया हुआ फ्लैशलाइट फीचर अंधेरे कमरे में इयरबड्स या दूसरी चीज ढूंढने के काम आ जाता है।

कनेक्टिविटी

Crossbeats Orbit Sports को कनेक्ट करने के लिए आपको अपने फोन में Yfit Pro ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर मौजूद है। वॉच को सही से काम करने के लिए ऐप को बहुत सारी परमिशन देनी होती है। इसके बाद वॉच बहुत ही आसानी से कनेक्ट हो जाती है। वॉच का री-कनेक्शन इतना अच्छा नहीं है। जब आप फोन की ब्लूटूथ रेंज से बाहर जाकर वापस फोन के पास आते हैं, तो कभी वॉच अपने आप कनेक्ट हो जाती है तो कभी दिक्कत भी आती है। दूसरी सूरत में आपको ऐप चालू करके कनेक्शन डिलीट करके फिर से वॉच को कनेक्ट करना पड़ता है।

Yfit Pro ऐप की मदद से आप मैसेज के अलावा अपनी पसंद के ऐप्स के नोटिफिकेशन चालू कर सकते हैं, जिनमें WhatsApp और Email सर्विस से लेकर फोन के सभी ऐप्स शामिल हैं। मगर वॉच में एक वक्त पर 5 नोटिफिकेशन ही दिखाई देते हैं। पुराने नोटिफिकेशन या मैसेज गायब होते रहते हैं। ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप सिर्फ मैसेजिंग ऐप्स के नोटिफिकेशन ही चालू करें। Yfit Pro ऐप में आपको स्लीप ट्रैकिंग से लेकर हार्ट रेट मॉनिटरिंग का डेटा भी मिल जाता है।

यूजर इंटरफेस

Crossbeats Orbit Sports का यूजर इंटरफेस आसान है और किसी भी ऑप्शन को ढूंढना नहीं पड़ता है। लेफ्ट स्लाइड करने पर सभी फंक्शन आइकन में नजर आते हैं। राइट स्लाइड करने पर Find Phone, Camera Shutter और Stop Watch जैसे फंक्शन एक स्क्रॉल लिस्ट में दिखते हैं। होम-स्क्रीन पर ऊपर स्लाइड करने पर क्विक सेटिंग्स दिखती है, जहां Night Mode, Brightness Adjustment, Calling, Flashlight और Messages देखे जा सकते हैं।

नीचे की तरफ स्लाइड करने पर स्टेप्स काउंटर, हार्ट रेट मॉनिटर, BP, स्लीप ट्रैकिंग, मौसम, फोन डायलर और म्यूजिक कंट्रोल के पेज आते हैं। होम पेज पर स्पोर्टी लुक वाला Watch Face है, जिन्हें आप बदल भी सकते हैं। कुछ ऑप्शन वॉच में ही दिए गए हैं और बाकी आप Yfit Pro ऐप से इसे कनेक्ट करके इंस्टॉल कर सकते हैं। ज्यादातर फेस स्पोर्टी लुक वाले ही हैं, मगर वॉच UI और Yfit Pro में सभी ऑप्शन लिमिटेड ही मिलते हैं।

Crossbeats Orbit Sports Review

Crossbeats Orbit Sports Bluetooth Calling function

Crossbeats Orbit Sports ब्लूटूथ कॉलिंग फंक्शन के साथ आती है, मगर इस फीचर का इस्तेमाल आसान नहीं है। इसे एक हफ्ते इस्तेमाल करने के बाद हमने इसे परमानेंट बंद ही कर दिया।

वॉच में बाय-डिफॉल्ट कॉलिंग अलर्ट आता है, मगर आप इसे बस कट कर सकते हैं। स्मार्टवॉच के ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन की ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर वॉच को अलग से पेयर करना होगा, जिसके बाद यह एक वायरलेस स्पीकर की तरह कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद, जब आपके पास कॉल आएगी, तो आप उसे वॉच पर ही पिक कर सकते हैं।

Crossbeats Orbit Sports में दिए हुए स्पीकर और माइक की मदद से आराम से कॉल पर बात हो जाती है। अगर आपको वॉच पर कॉल पिक नहीं करनी है, तो आप वॉच में Calling का बटन बंद कर सकते हैं। यहां तक सब ठीक है। अब बात करते हैं इस फीचर के दिक्कत की।

जैसा कि हमने बताया, वॉच के कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Crossbeats Orbit Sports को अपने फोन की ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर पेयर करना होता है, जिसके बाद यह एक ब्लूटूथ स्पीकर की तरह बन जाती है। इसका मतलब है कि अगर आप फोन में कोई मीडिया प्ले करेंगे, चाहे वो म्यूजिक हो, यूट्यूब वीडियो हो या फिर गेम, सभी की आवाज वॉच के स्पीकर से आने लगती है।

इस परेशानी को दूर करने के लिए हमने फोन की ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर Crossbeats Orbit Sports की मीडिया प्ले-बैक की पर्मीशन बंद कर दी। इसके बारे में टेक-सैवी लोग तो जानते हैं, मगर आम यूजर के लिए ऐसा करना मुश्किल है। Yfit Pro ऐप में इस चीज को कंट्रोल करने का फीचर होना चाहिए था, जो नहीं है।

अब आते हैं दूसरी दिक्कत पर। अगर ब्लूटूथ कॉलिंग ऑन है और इस सूरत में आप फोन पर कॉल रिसीव करते हैं, तो यह अपने आप वॉच पर ट्रांसफर हो जाएगी। ठीक उसी तरह जिस तरह ब्लूटूथ इयरबड्स या स्पीकर पर कॉल ट्रांसफर हो जाती है। वॉच से कॉल को फोन पर वापस लाने के लिए आपको स्मार्टफोन की कॉलिंग स्क्रीन पर Bluetooth का ऑप्शन हटाकर Phone का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

अच्छी चीज यह है कि आप वॉच में ही Calling का ऑप्शन चालू या बंद कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से बस एक टैप से ही वॉच पर कॉलिंग चालू या बंद कर सकते हैं। यह थ्योरी में तो अच्छा है, मगर ठीक से काम नहीं करता। वॉच में कॉलिंग का ऑप्शन बंद करने पर भी फोन की कॉल पहले वॉच पर रिसीव होती है और फिर फोन पर आती है। बात करने के बीच में भी बार-बार कॉल फोन से वॉच पर ट्रांसफर होती रहती है।

Crossbeats Orbit Sports Review

Crossbeats Orbit Sports के फीचर्स

Crossbeats Orbit Sports में बहुत सारे फीचर्स हैं। 3,499 रुपये की कीमत के हिसाब से यह बहुत बढ़िया मालूम पड़ता है। मगर कुछ फीचर्स सही काम करते हैं और कुछ फीचर्स दिक्कत करते हैं। आइए इन पर एक नजर डाल लेते हैं।

Steps Counter: हमने अपनी टेस्टिंग में इसे सही पाया। यह मेट्रो या बाइक राइड को स्टेप्स में नहीं जोड़ता और ज्यादातर वक्त चली हुई दूरी सही नापता है।

Heart Rate: वॉच में आप हार्ट रेट मॉनिटरिंग को ऑटोमैटिक या 24-घंटे के मोड पर सेट कर सकते हैं। इसमें हमें किसी तरह की दिक्कत नहीं नजर आई।

Sleep Monitoring: स्लीप मॉनिटरिंग आम तौर पर सही रीडिंग दिखाता है। इसकी लाइट और डीप स्लीप ट्रैकिंग भी एकदम सही है। लेकिन अगर आप देर रात तक फोन पर कॉन्टेंट देखते हुए 2-2 घंटे बिना हिले-डुले लेटे रहते हैं, तो यह उसे लाइट स्लीप में काउंट कर लेता है, और हमारे ख्याल से इसमें वॉच की कोई गलती नहीं है।

Music: आपको Yfit Pro में अपने फोन के डिफॉल्ट म्यूजिक ऐप को सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद आप जब भी फोन में म्यूजिक प्ले करेंगे, Crossbeats Orbit Sport आपको म्यूजिक कंट्रोल करने की आजादी देगा।

Blood Pressure: वॉच का ब्लड प्रेशर मॉनिटर सिस्टम सही काम नहीं करता। इसकी एक रीडिंग नॉर्मल BP काउंट करती है, तो अगले ही पल ली गई रीडिंग हाई BP और उसके बाद ली गई रीडिंग लो BP दिखा देती है।

SpO2: इस स्मार्टवॉच में ब्लड ऑक्सीजन लेवल नापने वाला SpO2 सेंसर भी है। मगर इसकी रीडिंग भरोसे के लायक नहीं है। यह बहुत ज्यादा ऊपर-नीचे होती है और Oxymeter की रीडिंग से कतई मेल नहीं खाती।

Sedentary Reminder: जिन लोगों को पूरा दिन बैठे-बैठे काम करना होता है, उनके लिए सेडेंटरी रिमाइंडर बहुत काम का फीचर होता है। यह एक 2,000 रुपये के फिटनेस ट्रैकर में भी मिलता है। मगर Crossbeats Orbit Sports में यह फीचर बिलकुल ही बेकार है। कभी यह आपको बस 15 मिनट में ही उठकर चलने के लिए कह देता है, तो कभी 2-3 घंटे बैठे रहने पर भी कोई अलर्ट नहीं देता।

Shutter Control: यह स्मार्टवॉच आपके फोन के सेल्फी कैमरा के लिए शटर का काम भी कर सकती है, मगर इसके लिए आपको पहले फोन में Yfit Pro ऐप खोलना होगा। मगर इसकी मदद से क्लिक की गई पिक्चर की क्वालिटी बहुत ही खराब होती है और यह आपके फोन में Android/media/com।cool।fit फोल्डर में सेव होती है। मुश्किल ही है कि कोई इस फीचर का इस्तेमाल करे।

Crossbeats Orbit Sports Review

Crossbeats Orbit Sports में 10 ऐक्टिविटी ट्रैक हो सकती हैं, मगर यह आपको वॉच में मैन्युअल सेलेक्ट करना होगा। वॉच का Find Phone और Yfit Pro ऐप का Find Band फीचर अच्छी तरह से काम करते हैं। वॉच का Raise to Wake फीचर सही चलता है, मगर यह थोड़ा फास्ट होता तो बेहतर होता। वॉच में आप अलार्म लगा सकते हैं, जो बड़े काम का फीचर है।

बैटरी और चार्जिंग

Crossbeats Orbit Sport के बैटरी बैकअप ने हमें इम्प्रेस किया। Automatic Heart Rate Detection चालू रखने पर भी यह 10 दिन आराम से चल जाती है। अगर आप इसे रात में उतार कर रख देते हैं, तो बैकअप और भी ज्यादा मिलता है। इसे चार्ज करने के लिए पोगो-पिन कनेक्टर चार्जर बॉक्स में मिलता है, जो इसे 2-3 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है।

Crossbeats Orbit Sports Review: Verdict

Crossbeats Orbit Sports की डिजाइन, बिल्ड क्वालिटी, स्क्रीन और बैटरी लाइफ अच्छी हैं। 3,499 रुपये में इसमें बहुत सारे काम के फीचर्स हैं और IP68 रेटिंग भी मिलती है। इसमें कुछ फीचर्स सही काम नहीं करते, वॉच-फेस लिमिटेड हैं और ब्लूटूथ कॉलिंग के फीचर में अभी सुधार की जरूरत है। अगर आप अपनी स्मार्टवॉच में ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर नहीं ढूंढ रहे हैं, तो 5 हजार रुपये के अन्दर Crossbeats Orbit Sports एक बढ़िया बजट ऑप्शन है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 26, 2021 2:21 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers