comscore DIZO Buds Z Review: बजट ईयरबड्स, जो भीड़ से हैं अलग
News

DIZO Buds Z Review: बजट ईयरबड्स, जो भीड़ से है अलग

DIZO Buds Z Review: DIZO Buds Z का वजन 3.7 ग्राम है, इनमें 10mm ड्राईवर हैं और इनमें 88ms लो लेटेंसी है। इन ईयरबड्स की कीमत 1,599 रुपये है। इस प्राइस रेंज में आज के वक्त में ढेरों ट्रू वायरलेस इयरबड्स मार्केट में मौजूद हैं। हम यहां पर जानेंगे कि DIZO Buds Z में क्या अच्छा है, क्या कमी है और क्या यह बजट ऑडियो ऑफरिंग की भीड़ से खुद को अलग कर पाते हैं।

Dizo-Buds-Z

5 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

Realme TechLife Ecosystem में DIZO पहला ब्रांड है, जिसके तहत कंपनी ने ईयरबड्स और वियरेबल डिवाइस से लेकर फीचर फोन और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स तक लॉन्च किए हैं। कंपनी के ट्रू वायरलेस ईयरबड्स DIZO Buds Z को हमने यूज किया है और अब इसका रिव्यू लेकर आए हैं। Also Read - Dizo Watch R और Dizo Buds Z Pro हुए भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

DIZO Buds Z का वजन 3.7 ग्राम है, इनमें 10mm ड्राइवर हैं और इनमें 88ms लो लेटेंसी है। इन ईयरबड्स की कीमत 1,599 रुपये है। इस प्राइस रेंज में इस समय ढेरों ट्रू वायरलेस ईयरबड्स मार्केट में मौजूद हैं। हम यहां पर जानेंगे कि DIZO Buds Z में क्या अच्छा है, क्या कमी है और क्या यह बजट ऑडियो ऑफरिंग की भीड़ से खुद को अलग कर पाता है? Also Read - Realme Tech Life में नए साल पर लॉन्च होंगे कई धांसू प्रोडक्ट्स, आपकी लाइफ हो जाएगी और भी 'स्मार्ट'

DIZO Buds Z Review: डिजाइन और फिटिंग

1,500 रुपये के आसपास मिलने वाले ईयरबड्स के सामने, DIZO Buds Z की डिजाइन का शायद ही कोई मुकाबला हो। ये न सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि इनकी फिनिशिंग भी प्रीमियम ईयरबड्स जैसी मालूम पड़ती है। ये Leaf, Onyx और Pearl कलर में आते हैं, जिन्हें आसानी के लिए हरा, काला और सफेद भी पढ़ा जा सकता है। Also Read - Realme TechLife ने लॉन्च किया Air Purifier, Vacuum Cleaner, Robot Vacuum: जानें कीमत और फीचर्स

Dizo-Buds-Z

कंपनी ने हमारे पास Leaf कलर वाला मॉडल भेजा है, जो देखने में बहुत प्यारा लगता है। चार्जिंग केस पर मौजूद मैट फिनिश इसे प्रीमियम फील देती है, मगर कंपनी ने दोनों ईयरपीस पर ग्लॉसी फिनिश का इस्तेमाल किया है. ईयरपीस भी देखने में ठीक-ठाक ही लगते हैं, मगर स्टेम्स पर मौजूद फिसलन भरी ग्लॉसी फिनिश की वजह से इन्हें केस से बाहर निकालने में दिक्कत होती है।

रही बात इनकी फिटिंग की, तो यहां पर कोई दिक्कत नहीं आई। यह कान में आराम से फिट हो जाते हैं और चलने फिरने पर गिरने की चिंता नहीं रहती। मगर इस फिटिंग का एक नुकसान भी है। हल्का होने के बावजूद 2 घंटे इस्तेमाल के बाद ही कान में दर्द होने लगता है। यह परेशानी सिर्फ मेरे जैसे उन लोगों को ही आएगी, जिनके कान थोड़े छोटे हैं। अगर DIZO Buds Z के ईयरपीस की बनावट थोड़ी पतली होती, तो इस तरह की दिक्कत भी सामने नहीं आती।

DIZO Buds Z Review: साउंड क्वालिटी और कॉलिंग

Dizo-Buds-Z

DIZO Buds Z में 10mm डायनैमिक ड्राइवर हैं। इन ईयरबड्स का साउंड सिग्नेचर काफी बढ़िया है। इसमें बैलेंस्ड साउंड मिलता है, जिसकी वजह से वोकल्स से लेकर लो, मीडियम और हाई फ्रीक्वेंसी की म्यूजिक साफ सुनाई पड़ती है। ज्यादातर बजट ईयरबड्स में बेस इतना ज्यादा हाई होता है कि वोकल और बाकी फ्रीक्वेंसी दब जाती हैं– आपको हर ट्रैक में ऐसा लगता है कि आप हॉल में बैठकर गाना सुन रहे हैं। मगर DIZO Buds Z ने इसे अच्छे से हैंडल किया है। साउंड और भी बेहतर हो सकता था, लेकिन इस कीमत में इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

इन ईयरबड्स का वॉल्यूम लेवल अच्छा है। कॉल के दौरान भी सामने वाले शख्स की आवाज सुनने में कोई दिक्कत नहीं आती, भले ही आप बाजार में हों। इसी तरह सामने वाले को भी आपकी आवाज के साथ में बहुत ज्यादा शोर-शराबा नहीं सुनाई पड़ता। इस वजह से कॉलिंग के मामले में हम DIZO Buds Z को 10 में से 9 नंबर दे रहे हैं।

DIZO Buds Z Review: बैटरी और बाकी सब कुछ

Dizo-Buds-Z

DIZO Buds Z के हर ईयरपीस में 43mAh की और चार्जिंग केस में 380mAh की बैटरी है। बैटरी बैकअप के मामले में यहां किसी भी तरह की शिकायत की गुंजाइश नहीं है। सिंगल चार्ज पर DIZO Buds Z के ईयरपीस 4 घंटे आराम से चल जाते हैं, जिसकी वजह से इस्तेमाल के दौरान कभी बैटरी खत्म होने की चिंता नहीं रही। चार्जिंग केस भी अच्छे-खासे बैकअप के साथ आता है। हमें इस्तेमाल के दौरान हफ्ते में बस एक ही बार इस केस को चार्ज पर लगाना पड़ा। इससे भी अच्छी बात यह है कि चार्जिंग केस में USB-Type C पोर्ट है।

DIZO Buds Z में IPX4 रेटिंग है। हमने इसे कान में लगाकर कई बार मुंह धोया है, मगर इनमें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई। ये इयरबड्स Bluetooth v5 कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। पेयर करने से लेकर कनेक्शन तक में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आई। केस खोलते ही इयरबड्स कनेक्ट हो जाते हैं। हमारे इस्तेमाल के दौरान ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक ईयरबड कनेक्ट है और दूसरा नहीं।

Dizo-Buds-Z

DIZO Buds Z के टच कंट्रोल सही काम करते हैं। डबल टैप से म्यूजिक प्ले/पॉज होता है, कॉल पिक/कट होती हैं। देर तक दबाए रखने पर कॉल रिजेक्ट होती है, ट्रिपल टैप से अगला गाना बजता है और दोनों ईयरपीस को एक साथ दबाकर होल्ड करने पर लो-लेटेंसी या गेमिंग मोड चालू होता है।

कंपनी दावा करती है कि इस ईयरबड्स में 88ms सुपर लो लेटेंसी है। वीडियो देखने के दौरान ऑडियो और विजुअल में किसी तरह का लैग देखने को नहीं मिला, मगर कैजुअल गेमिंग के दौरान थोड़ा फर्क दिखाई (या सुनाई) पड़ा। लेटेंसी कम है, जो बेहतर हो सकती थी। हमारे इस्तेमाल के दौरान DIZO Buds Z 4-5 फीट की ऊंचाई से गिरे भी, मगर यह न टूटा और न ही इस पर किसी तरह की खरोंच आई।

Dizo-Buds-Z

DIZO Buds Z Review: Verdict

DIZO Buds Z की बैलेंस्ड साउंड क्वालिटी, IPX4 रेटिंग, बढ़िया कनेक्टिविटी, क्लियर कॉलिंग और लम्बा बैटरी बैकअप इन्हें 1,599 रुपये में एक अच्छा ऑप्शन बना देते हैं। इनकी बिल्ड क्वालिटी और प्रीमियम लुक इन्हें बजट ईयरबड्स की भीड़ से भी अलग कर देते हैं। बस इन्हें खरीदते वक्त ध्यान रखिए कि अगर आपके कान छोटे हैं, तो इन्हें ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने में आपको दिक्कत हो सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 30, 2021 6:33 PM IST
  • Updated Date: November 30, 2021 6:49 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers