comscore Fastrack Reflex Tunes F02 Review: डिजाइन और बिल्ड हैं कमाल, मगर...
News

Fastrack Reflex Tunes F02 Review: डिजाइन, बिल्ड क्वालिटी और फीचर्स ने किया इम्प्रेस

Fastrack Reflex Tunes F02 Review: Fastrack अपनी Reflex Tunes रेंज में ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाता है। हमारे पास कंपनी ने Fastrack Reflex Tunes F02 रिव्यू के लिए भेजे हैं, जो वायरलेस ओवर-इयर हेडफोन हैं। इस डिवाइस में एक्टिव नॉइस कैंसलेशन जैसे फीचर्स हैं और इसकी कीमत 7,995 रुपये है। हमने इस डिवाइस को अच्छे से टेस्ट किया है और यहां पर हम आपको अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताएंगे।

Fastrack-0

Fastrack Reflex Tunes F02 4 5
BGR Rating :
4/5

घड़ियों की मार्केट में जाना-माना नाम है Titan। अब से 23 साल पहले इसने यंग ऑडियंस के लिए एक नए ब्रांड Fastrack की शुरुआत की। जल्द ही यह एक स्वतंत्र अर्बन यूथ ब्रांड बन गया, जो घड़ियों के साथ-साथ चश्मे, बैग, बेल्ट, वॉलेट और दूसरे फैशन आइटम भी बनाने लगा। अब इसके कैटेलॉग में स्मार्ट डिवाइस भी शामिल हैं। Also Read - Fastrack Reflex Beat भारत में ऑलवेज ऑन हार्ट रेट मॉनिटर के साथ लॉन्च, जानें कीमत

Fastrack अपनी Reflex Tunes रेंज में ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाता है। हमारे पास कंपनी ने Fastrack Reflex Tunes F02 रिव्यू के लिए भेजा है, जो वायरलेस ओवर-इयर हेडफोन है। इस डिवाइस में एक्टिव नॉइस कैंसलेशन जैसे फीचर्स हैं और इसकी कीमत 7,995 रुपये है। हमने इस डिवाइस को अच्छे से टेस्ट किया है और यहां पर हम आपको अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताएंगे। Also Read - Fastrack ने लॉन्च किया Reflex WAV स्मार्टबैंड, आपकी सेहत का रखेगा ख्याल

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

डिजाइन

Fastrack Reflex Tunes F02 Review Also Read - अमेजन प्राइम डे सेल: फास्ट्रैक रिफ्लैक्स 2.0 फिटनेस ट्रैकर हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Fastrack Reflex Tunes F02 का डिजाइन सिंपल है, जो पहली नजर में ही पसंद आता है। हेडफोन की बॉडी प्लास्टिक की बनी हुई है, मगर बिल्ड क्वालिटी बेहतरीन है। लुक और बिल्ड की वजह से यह हेडफोन एक प्रीमियम डिवाइस की फील देता है। इसके साथ कोई प्रोटेक्टिव केस नहीं आता। हालांकि, मजबूत होने के साथ-साथ इसका हेडबैंड फोल्ड भी हो सकता है, इसलिए आप बिना टेंशन इसे बैग में डालकर सफर कर सकते हैं।

Fastrack Reflex Tunes F02 के बटन्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप इन्हें छू कर पहचान सकते हैं कि कौन सा बटन किस चीज के लिए है। राइट इयरकप में नीचे की तरफ ANC का फिजिकल स्लाइडर स्विच, 3.5mm ऑडियो जैक, USB-C पोर्ट और पावर/ मल्टी-फंक्शन बटन समेत वॉल्यूम रॉकर्स मिलते हैं। चूंकि लेफ्ट साइड पूरी तरह से खाली है, इसलिए हेडफोन सिर पर लगाते वक्त लेफ्ट-राइट साइड की पहचान करना आसान हो जाता है। यह डिवाइस IPX4 वाटर रेसिस्टेंट रेटिंग के साथ आता है, जिसका मतलब है कि यह पसीने और पानी के छींटों से खराब नहीं होगा।

फिटिंग और कम्फर्ट कैसा है?

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

Fastrack के इस ओवर-इयर हेडफोन में बड़े-बड़े इयरकप्स हैं, जिनमें बहुत सॉफ्ट कुशनिंग है। ये आपके कान को पूरा कम्फर्ट तो देते ही हैं, साथ में पैसिव नॉइस कैंसलेशन भी ऑफर करते हैं। इसके हेडबैंड की लेंथ एडजस्ट की जा सकती है और इयरकप्स को आप कुछ हद तक रोटेट भी कर सकते हैं, जिसकी वजह से कम्फर्ट बेहतर हो जाता है और आप लेटकर भी इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Fastrack Reflex Tunes F02 का वजन 270 ग्राम है, मगर यह इस्तेमाल करने में बाधा नहीं डालता। हमने इसे बिना किसी परेशानी के लगातार 3-4 घंटे तक इस्तेमाल किया है। मगर जब यह हेडफोन बॉक्स से निकला था, तब बहुत टाइट था और इस्तेमाल करने में कान के आस-पास दर्द होता था। मगर यह एक हफ्ते में हमारे सिर के हिसाब से एडजस्ट हो गया, जिसके बाद कम्फर्ट अलग ही लेवल पर है।

कनेक्टिविटी और कनेक्शन

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

Fastrack Reflex Tunes F02 को अपने फोन या लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए आपको किसी ऐप्लिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती। आप सीधे इसे ब्लूटूथ से जोड़ सकते हैं। ऐप की मदद से आम तौर पर आप अपने ऑडियो डिवाइस के कंट्रोल्स में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं, मगर Fastrack के हेडफोन में सीधे से कंट्रोल हैं, जिनमें बदलाव की जरूरत नहीं महसूस होती है।

पावर-ऑन करने पर यह बिना दिक्कत के फौरन ही पिछले डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है। पहला कनेक्शन सेट करने के लिए आपको मल्टी-फंक्शन बटन को पावर-ऑफ मोड में 5 सेकंड तक दबाना होता है, जिसके बाद यह पेयरिंग मोड में चला जाता है। इसकी पहचान आप हेडफोन में जलने वाली लाल और नीली लाइट से कर सकते हैं।

इस हेडफोन को आप अपने डिवाइस से AUX केबल की मदद से भी कनेक्ट कर सकते हैं। AUX केबल हेडफोन के डब्बे में शामिल है। मजे की बात यह है कि केबल लगाते ही हेडफोन का ब्लूटूथ ऑफ हो जाता है और आपको अलग से कोई बटन वगैरह नहीं दबाना पड़ता।

कंट्रोल्स कैसे हैं?

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

जैसा कि हमने पहले बताया कि Fastrack Reflesh Tunes F02 में सभी बटन और पोर्ट दाईं तरफ दिए गए हैं। मल्टी-फंक्शन बटन की मदद से हेडफोन चालू होता है, म्यूजिक पॉज/ प्ले करता है और कॉल्स भी पिक/कट करता है। इस बटन के ऊपर और नीचे (+) और (-) के बटन दिए गए हैं, जो आवाज कंट्रोल करने और म्यूजिक ट्रैक बदलने के काम आते हैं।

आप (+) बटन को 1.5 सेकेंड तक दबाकर आने वाली कॉल को डिक्लाइन भी कर सकते हैं और (-) बटन को 1.5 सेकंड तक दबाकर कॉल को म्यूट या अन-म्यूट भी कर सकते हैं। ये दोनों बटन मल्टी-फंक्शन बटन के मुकाबले थोड़ा उभरे हुए बने हैं, जिसकी मदद से आप इन्हें हाथ से टच करके आसानी से पहचान सकते हैं। कुल मिलाकर कंट्रोल्स के मामले में Fastrack का हेडफोन इम्प्रेस करता है। कंट्रोल्स और फीचर्स के मामले में एक कमी यह लगी कि यहां पर ट्रांसपेरेंसी मोड नहीं है और न ही वियर डिटेक्शन है।

एक्टिव नॉइज कैंसलेशन: कंट्रोल और परफॉर्मेंस

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

ANC को कंट्रोल करने के लिए यहां पर एक फिजिकल स्लाइडर स्विच है। इसका मौजूद होना iPhone और OnePlus फोन में मौजूद अलर्ट स्लाइडर जैसी आसानी पैदा करता है। ये देखकर अच्छा लगा कि ANC चालू या बंद करते वक्त, कोई आवाज आपके कानों में इसके बारे में कमेंटरी नहीं करती। इस हेडफोन में एक और चीज इंट्रेस्टिंग है, ANC का कंट्रोल हेडफोन के ऑन या ऑफ होने पर निर्भर नहीं करता।

आप हेडफोन को बंद रखकर शांति के लिए सिर्फ ANC चालू करके ही कानों पर लगा सकते हैं। मगर ANC की परफॉर्मेंस, इसके कंट्रोल्स जितनी अच्छी नहीं है। हेडफोन की कीमत के हिसाब से ANC बहुत फीका मालूम पड़ता है। यह घर के अन्दर पंखे की आवाज या छोटे-मोटे शोर को दबा देता है, मगर सड़क के शोर-शराबे से आपको नहीं बचाता।

Fastrack Reflex Tunes F02 का पैसिव नॉइस कैंसलेशन अच्छा काम करता है और ANC चालू करने पर आपको नॉइस कैंसलेशन में बस थोड़ा सा ही फर्क मालूम पड़ेगा। इस्तेमाल के दौरान, कई बार हमें यह पता तक नहीं चल पाया कि ANC ऑन है या नहीं। अगर आप इन हेडफोन का इस्तेमाल बस अपनी वर्क-डेस्क पर करते हैं, तो इसका नॉइस कैंसलेशन आपके काम आ सकता है, लेकिन बाहर आपको नॉइस कैंसलेशन कमजोर ही लगेगा।

साउंड क्वालिटी कैसी है?

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

Fastrack Reflex Tunes F02 में 40mm डाइनैमिक ड्राइवर्स हैं और यह SBC और AAC समेत Qualcomm aptX Bluetooth codecs सपोर्ट करता है। साउंड क्वालिटी के मामले में यह हेडफोन अच्छा है। हमने इस पर हर तरह के साउंड ट्रैक से लेकर पॉडकास्ट, मूवीज और गेम्स ट्राई किए और इसने किसी भी जगह निराश नहीं किया। आवाज क्लियर है और मुश्किल से मुश्किल गाने में भी हाई, मिड और लो, तीनों ही फ्रीक्वेंसी बैलेंस्ड सुनाई पड़ती हैं।

अलग-अलग इंस्ट्रूमेंट्स के साउंड बहुत ही क्लियर तरीके से अलग-अलग पता चलते हैं और वोकल का डिस्टिंक्शन भी साफ है। बस कभी-कभी यह डिस्टिंक्शन कुछ ज्यादा ही हो जाता है, जिसके चलते कुछ साउंड ट्रैक काफी अलग सुनाई पड़ते हैं। गेम खेलते वक्त यहां लैगिंग बहुत कम है, जो AUX केबल के साथ बिलकुल ही गायब हो जाती है। इस हेडफोन पर पॉडकास्ट सुनने का एक्सपीरियंस बहुत अच्छा है, वजह इसकी साउंड क्लैरिटी है। कुल मिलाकर Fastrack Reflex Tunes F02 का साउंड अच्छा है। बस अगर यहां साउंड प्रोफाइल को ट्यून करने का ऑप्शन मिलता तो और भी अच्छा रहता।

बैटरी और चार्जिंग का हाल

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

Fastrack Reflex Tunes 20 घंटे बैटरी बैकअप का दावा करता है, जो ANC चालू रहने पर 16 घंटे रह जाता है। हमारी टेस्टिंग में यह हेडफोन 60-70% वॉल्यूम लेवल पर 16 घंटे से ऊपर चला। ANC ऑन रहते हुए यह बैकअप 12-13 घंटे ही रह गया। इस हेडफोन का बैटरी बैकअप बुरा नहीं है, मगर कॉम्पिटिशन से कम है। इस रेंज में आपको 30 घंटे बैटरी बैकअप का दावा करने वाले हेडफोन भी मिल जाएंगे। डिवाइस को चार्ज करने के लिए यहां एक USB-C पोर्ट है। कंपनी बॉक्स में एक अच्छी क्वालिटी की टाइप-C केबल भी देती है। हालांकि, अब ज्यादातर स्मार्टफोन टाइप-C पोर्ट से ही चार्ज होते हैं, तो इस केबल को निकालने की जरूरत नहीं पड़ी। Fastrack का यह हेडफोन 3 घंटे के अन्दर ही चार्ज हो जाता है।

Fastrack Reflex Tunes F02 Review: Verdict

10 हजार रुपये से कम में भारत में बहुत सारी कंपनियां वायरलेस हेडफोन ऑफर करती हैं। मगर अपने फीचर्स और बिल्ड क्वालिटी के साथ Fastrack का हेडफोन इस कैटेगरी में एक अच्छा प्रतियोगी है। इस हेडफोन के फेवर में इसकी डिजाइन, अटेंशन-टू-डिटेल, IPX4 रेटिंग, मजबूत बिल्ड, कम्फर्ट, और कई सारी सहूलियत शामिल हैं, जो ऑडियो जैक के होने, रोटेट होने वाले इयरकप्स और ANC के लिए फिजिकल स्विच की मौजूदगी से पैदा होती है।

Fastrack Reflex Tunes F02 Review

Fastrack Reflex Tunes F02 की साउंड क्वालिटी अच्छी है। अगर आप हमारी तरह ऑडियोफाइल्स की कैटेगरी में नहीं आते, तो इसकी साउंड प्रोफाइल से आपको कोई शिकायत नहीं होगी। इसका बैटरी बैकअप ठीक-ठाक है, मगर कॉम्पिटिशन से थोड़ा पीछे है। ANC के मामले में Fastrack Reflex Tunes F02 निराश करता है। पैसिव नॉइस कैंसलेशन के साथ मिलकर यह काम-चलाऊ बन जाता है, मगर ANC की असल परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है। ऑफिस में इस्तेमाल के दौरान वियर डिटेक्शन की कमी भी काफी पता चली।

कुल मिलाकर Fastrack Reflex Tunes F02 को इस्तेमाल करते वक्त, हमारा एक्सपीरियंस पॉजिटिव ही रहा। बेशक इसमें सुधार की गुंजाइश है, लेकिन हमारी राय में 7,995 रुपये की कीमत में यह हेडफोन एक अच्छा ऑप्शन है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 23, 2021 6:21 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers