comscore Fujifilm Instax Mini 11 Review: ईजी टू यूज इंस्टैंट फोटो प्रिंटिंग कैमरा
News

Fujifilm Instax Mini 11 Review: ईजी टू यूज इंस्टैंट फोटो प्रिंटिंग कैमरा

Fujifilm Instax Mini 11 Review: Fujifilm का ये Instax Mini सीरीज भी खास तौर पर उन युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है जो फोटो क्लिक करने के बाद तुरंत उसका प्रिंट चाहते हैं। Instax Mini सीरीज के सभी कैमरे में आपको ये फीचर मिलता है। हाल ही में लॉन्च हुए लेटेस्ट Instax Mini 11 में आपको इस सीरीज के पिछले सभी कैमरे के मुकाबले काफी अपग्रेड्स देखने को मिलेंगे। आज हम इस कैमरे का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं।

Fujifilm Instax Mini 11 2


डिजिटल मोबाइल कैमरे के दौर में इस समय मैकेनिकल कैमरे गायब से हो गए हैं। दो दशक पहले Fujifilm, Kodak समेत कई ब्रांड्स के मैनुअली हैंडल होने वाले कैमरों का चलन था। जिसमें आप रील लगाकर किसी भी पार्टी, फंक्शन में फोटो कैप्चर करते थे। फिर रील (फिल्म) को डेवलप होने में समय लगता था। मोबाइल कैमरे और DSLR की चलन की वजह से मैनुअल कैमरे अब आउट ऑफ फैशन हो गए हैं। इसकी वजह ये है कि हम फोटो क्लिक करने के बाद उसे तुरंत सोशल मीडिया पर अपलोड करने लगे हैं। खास तौर पर युवा वर्ग हर दिन औसतन 5 से 10 फोटोग्राफ्स अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपलोड करते हैं। Also Read - Fujifilm Instax Mini 11 कैमरा भारत में 5,999 रुपये में हुआ लॉन्च, ये हैं खूबियां

Fujifilm का ये Instax Mini सीरीज भी खास तौर पर उन युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है जो फोटो क्लिक करने के बाद तुरंत उसका प्रिंट चाहते हैं। Instax Mini सीरीज के सभी कैमरे में आपको ये फीचर मिलता है। हाल ही में लॉन्च हुए लेटेस्ट Instax Mini 11 में आपको इस सीरीज के पिछले सभी कैमरे के मुकाबले काफी अपग्रेड्स देखने को मिलेंगे। आज हम इस कैमरे का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं। Also Read - Fujifilm Instax Mini 11 ऑटोमेटिक एक्सपोजर के साथ लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशंस


Also Read - अनुष्का शर्मा फ्यूजीफिल्म के इंस्टैंट कैमरों को प्रमोट करेंगी

फीचर्स

सबसे पहले हम बात करते हैं Fujifilm Instax Mini 11 के मुख्य फीचर्स के बारे में। इसमें 5MP का शूटिंग लेंस दिया गया है जिसका फोकल लेंथ 60 mm दिया गया है। इसकी शूटिंग रेंज 0.3 मीटर से लेकर 0.5 मीटर तक है। यानि की आप 5 मीटर की दूरी से इससे तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। साथ ही, इसमें डेडिकेटेड सेल्फी मोड दिया गया है जो ऑटो एक्सपोजर कंट्रोल के साथ आता है। इस कैमरे से आप खुद की तस्वीर क्लिक करके तुरंत उसका प्रिंट ले सकते हैं। ये ऑटोमैटिक फिल्म डिटेक्शन और इजेक्शन फीचर के साथ आता है। इसमें फोटो क्लिक करने के बाद अपने आप प्रिंट बाहर निकलता है। आपको इसे मैनुअली खींचना नहीं पड़ता है। ये 90 सेकेंड के फिल्म डेवलमेंट टाइम के साथ आता है।

डिजाइन

Fujifilm Instax Mini 11 के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी अच्छा है। इसकी बॉडी में प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। इसके लैंस में ट्रांसपैरेंट फ्रॉस्टिंग दी गई है। वहीं, कैमरे के बैक में Instax का लोगो देखने को मिलता है जो फिल्म कार्टिज कवर के ऊपर प्रिंटेड है। साथ ही, बैक पैनल में आपको फिल्म कार्टिज के साथ ही फिल्म काउंटिंग इंडिकेटर और कार्टिज इंडिकेटर भी दिया गया है। कार्टिज लगाते समय इस बात का ध्यान रखें की कार्टिज में दिए गए यैलो मार्क को कार्टिज होल्डर के यैलो मार्क से मैच कराएं। यही यैलो मार्क कार्टिज बॉक्स के ऊपर इंडिकेट होता है। बैक पैनल में ही आपको व्यू फाइंडर दिया गया है, जिसके जरिए आप फोटो क्लिक करने से पहले ऑब्जेक्ट को सही से देख सकें।

कैमरे के राइट साइड में बैटरी बॉक्स दिया गया है जिसमें दो AA साइज की 1.5V वाली बैटरी लगती है। वहीं, इसी साइड कैमरे के स्ट्रिप को लगाने का ऑप्शन भी मिलता है। वहीं, ऊपर की तरफ फिल्म निकलने के लिए ऑप्शन दिया गया है। कैमरे के लेफ्ट साइड में भी आपको स्ट्रिप लगाने का ऑप्शन मिलता है। आप यहां भी स्ट्रिप को लगा सकते हैं। कैमरे के फ्रंट पैनल की बात करें तो यहां कॉन्सटैंट फाइरिंग फ्लैश दिया गया है। इसके अलावा यहा आपको कस्टमाइजेबल शटर बटन मिलता है। वहीं, फ्रंट पैनल में ही लैंस दिया गया है। इसका डायमेंशन 10.76 x 12.11 x 6.73 cm दिया गया है और वजन 293 ग्राम है। ये पांच कलर ऑप्शन्स- charcoal gray, sky blue, blush pink, lilac purple और ice white में आता है।

परफॉर्मेंस

डिजाइन वाइज को ये देखने में काफी क्यूट लगता है और आपको पसंद भी आएगा लेकिन सबसे अहम बात है इसकी परफॉर्मेंस। क्या इससे  बेहतर क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकती है? इसका सेल्फी मोड कैसा होगा? इस तरह के कई सवालों के जबाब जानने के लिए आइए, जानते हैं कि इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? इसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। जो प्रोफेशनल नहीं भी होंगे वो इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बस बैटरी और फिल्म का कार्टेज डालिए और अपने हर मोमेंट्स की प्रिंटेबल तस्वीरें क्लिक करें।

Fujifilm Instax Mini 11 में ऑटो एक्सपोजर दिया गया है जो किसी भी ऑब्जेक्ट के डार्क बैकग्राउंड को एक्सपोज कर देता है। जिसकी वजह से पिक्चर में आपके सराउंडिंग्स में भी क्लियरिटी देखने को मिलती है। ये आपके आस-पास के सराउंडिंग्स को ऑटोमैटिकली एडजस्ट करता है और शटर स्पीट को भी उसी के अनुसार मैनेज करता है। हालांकि, अगर आप ज्यादा ब्राइटनेस या डार्क बैकग्राउंड में फोटो क्लिक करेंगे तो आपकी तस्वीर ब्लरिश या फिर ज्यादा ब्राइटनेस के साथ प्रिंट होती है।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि आप फोटो क्लिक करते समय दूरी का ख्याल रखें। 5 मीटर से ज्यादा दूरी से अगर आप फोटो क्लिक करते हैं तो फोटो की क्वालिटी बढ़िया नहीं आती है। हमेशा ये ध्यान रखें की ऑब्जेक्ट 5 मीटर से ज्यादा दूर नहीं हो। साथ ही, जब फोटो क्लिक होने के बाद फिल्म प्रिंट होके निकले तो उसके सेंटर में टच न करें। ऐसा करने से क्लिक की गई तस्वीर खराब हो सकती है। साथ ही, ज्यादा पास से भी सेल्फी न क्लिक करें।

सेल्फी मोड

बात करें इसके सेल्फी मोड की तो Fujifilm Instax Mini 11 के सेल्फी मोड के लिए आपको लेंस को बाहर तक पुल करना पड़ता है। नॉर्मल मोड के लिए लेंस को बैक में पुश करें। लेंस को पूरी तरह से पुश करने पर कैमरा ऑफ हो जाता है, इस बात का भी ध्यान रखें। कैमरा ऑन करते ही ये स्टैंडर्ड मोड में सेट होता है। सेल्फी के लिए आपको लेंस को बाहर तक पुल करना पड़ेगा। लेंस को बाहर तक पुल करने पर आपसो सेल्फी ऑन लिखा हुआ दिखाई देगा। सेल्फी क्लिक करने के लिए लेंस के साथ एक सेल्फी मिरर भी दिया गया है, जिसमें आप अपने फेस को देख सकेंगे। Instax Mini 11 का यह सेल्फी मोड हमें काफी पसंद आया। इसमें ली गई तस्वीर काफी अच्छी आती है। आप इसके प्रिंट होने के बाद अपने डेस्क पर पिन कर सकते हैं।

वर्डिक्ट

सबसे पहली बात जो आपके दिमाग में आ रही होगी वो ये कि इसकी कीमत कितनी है और इसे कहां से खरीदें। आपको बता दें कि Fujifilm Instax Mini 11 की कीमत 4,999 रुपये है और इसे आप कंपनी के आधिकारिक ई-स्टोर के अलावा Amazon, Flipkart और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से भी खरीद सकते हैं। इसके 10 रील वाले कार्टिज की कीमत 549 रुपये है। यानि की आपको एक तस्वीर क्लिक करके प्रिंट लेने के लिए करीब 55 रुपये का खर्च आएगा।

Fujifilm Instax Mini 11 का लुक और डिजाइन काफी शानदार है। साथ ही, इसके स्टैंडर्ड और सेल्फी मोड में क्लिक की गई तस्वीर अच्छी आती है। हालांकि, इसके इस्तेमाल के लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। इससे कभी ज्यादा दूरी से तस्वीर क्लिक न करें, उसमें आस-पास की चीजें ब्लर्ड दिखती हैं। हालांकि, क्लोज शॉट्स के लिए ये काफी अच्छा है। अगर, आप एक ट्रेवलर हैं और आपको हर एक पिकनिक स्पॉट या टूरिस्ट स्पॉट की सेल्फी क्लिक करना अच्छा लगता है तो ये आपके लिए एक बेहद ही शानदार डिवाइस है।

यही नहीं, आप 5,000 रुपये से कम कीमत वाले इस कैमरे को किसी को गिफ्ट भी दे सकते हैं। गिफ्टिंग के लिए ये एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसमें जो बात हमें अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसका कार्टिज थोड़ा सा मंहगा पड़ता है। डिजिटाइजेशन के इस युग में वो ही लोग इसे खरीदना चाहेंगे जो ट्रैवलिंग का शौक रखते हैं। यानि की अगर आप शौक के तौर पर या किसी को गिफ्ट देने के लिए इसे खरीद सकते हैं।

  • Published Date: September 28, 2020 10:40 AM IST
  • Updated Date: September 28, 2020 12:54 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.