comscore Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch Review: जानें खरीदने लायक है या नहीं
News

Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch Review: सस्ते में मिलेगा प्रीमियम फीचर का मजा, जानें खरीदने लायक है या नहीं

Gizmore Gizfit 910 Pro Smartwatch Review: इंडियन ब्रांड Gizmore ने हाल ही में ब्लूटूथ कॉलिंग वाला स्मार्टवॉच लॉन्च किया है। इस वॉच में कई तरह के हेल्थ फीचर्स मिलते हैं। आइए, जानते हैं हमें यह बजट स्मार्टवॉच कैसा लगा?

GIZMORE-12

Image: Harshit Harsh


4 3.5 5
BGR Rating :
3.5/5

ऑडियो और फिटनेस प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी Gizmore ने भारतीय बाजार में पिछले दिनों एक बजट स्मार्टवॉच लॉन्च किया। कंपनी का दावा है कि यह ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टवॉच है, यानी इसे भारत में ही बनाया गया है। इसकी खास बात यह है कि इसमें ब्लूटूथ के जरिए कॉलिंग का फीचर मिलता है, यानी आप वॉच से ही किसी नंबर को डायल करके कॉल कर सकेंगे। यह फीचर आमतौर पर प्रीमियम स्मार्टवॉच में देखने को मिलता है।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों ने अपनी फिटनेस और हेल्थ पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया है। इसकी वजह से कई नए ब्रांड ने बाजार में फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच उतारे हैं। स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड का यूज लोग केवल फिटनेस ट्रैक करने के लिए नहीं करते हैं, बल्कि इसको नोटिफिकेशन ट्रैकर के तौर पर भी यूज किया जाता है।

Image: Harshit Harsh

Gizmore की बजट स्मार्टवॉच GIZFIT 910 PRO की लॉन्च प्राइस 2,499 रुपये थी। हालांकि, कंपनी की वेबसाइट पर यह वॉच 5,999 रुपये की कीमत में लिस्टेड है। इसका मुकाबला Noise, Dizo, Redmi Watch जैसे बजट स्मार्टवॉच से होगा। आइए, जानते हैं कि यह स्मार्टवॉच कैसी है।

डिजाइन और डिस्प्ले

इस बजट स्मार्टवॉच के चारों ओर मेटल का फ्रेम मिलेगा। इसका डायल स्क्वायर शेप में है और फ्रेम पर मैट फिनिशिंग मिलती है। मेटल बॉडी होने की वजह से वॉच देखने में प्रीमियम लगती है। इसके साथ प्लेन सिलिकन स्ट्रैप मिलता है। पीछे की तरफ सेंसर और चार्जिंग प्वाइंट हैं। चार्जिंग के लिए मेग्नेटिक डैशबोर्ड दिया गया है, जिससे यह वॉच चिपक जाती है। वॉच का वजन 45 ग्राम है, जो कलाई पर बंधने के बाद आपको भारी नहीं लगेगी।

Image: Harshit Harsh

Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch के डायल के दाहिनी ओर पावर बटन मिलता है। डायल का साइज 1.7 इंच है। इसमें फुल टच IPS डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है, जिसका रेजलूशन 240 x240 पिक्सल है। बड़ी स्क्रीन होने की वजह से स्मार्टवॉच में मिलने वाले कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन, हेल्थ सेंसर के रिजल्ट आदि देखने में सहूलियत मिलती है।

इसमें कई तरह के Watch Faces मिलते हैं, जिसे आप Co Fit ऐप के जरिए इसमें इंटीग्रेट कर सकेंगे। इसके फंक्शन को इस्तेमाल करने के लिए डिस्प्ले में रोटेटिंग एलिमेंट मिलता है, जो एक ऐप से दूसरे ऐप में जाने में मदद करता है। इसे जेस्चर नेविगेशन के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Image: Harshit Harsh

डिस्प्ले की स्मूदनेस की बात करें, तो इसे इस्तेमाल करते समय टच कभी-कभी सही से काम नहीं करता है। हालांकि, यह बाहरी वातावरण पर भी निर्भर करता है। जब हमने इसे कम तापमान में इस्तेमाल किया, तो इसके डिस्प्ले का टच कभी-कभी काम नहीं कर रहा था। हालांकि, सामान्य तापमान में हमें इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आई।

यह स्मार्टवॉच IP67 रेटिंग के साथ आती है, जिसका मतलब यह है कि आप इसे पानी और बारिश आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, एक्सरसाइज करते समय निकलने वाले पसीने से भी यह जल्दी खराब नहीं होगी।

परफॉर्मेंस

GIZFIT 910 PRO की परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें SpO2, हार्ट रेट, टेम्परेचर, स्ट्रेस, स्लीप मॉनिटरिंग जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। इसे इस्तेमाल करते समय हमें इसकी परफॉर्मेंस में कोई कमी देखने को नहीं मिली। इसमें आप अपने WhatsApp, Facebook, Instagram, Gmail, LinkedIn जैसे ऐप्स के नोटिफिकेशन रिसीव कर सकेंगे। हालांकि, नोटिफिकेशन पर आप इस वॉच के जरिए रिप्लाई नहीं कर सकेंगे।

Image: Harshit Harsh

इस वॉच की सबसे खास बात इसमें मिलने वाला ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर है। इसमें एक डायलपैड दिया गया है, जिसकी मदद से आप फोन की तरह इस वॉच से ही नंबर डायल करके किसी को कॉल कर सकते हैं। साथ ही इस वॉच से आप कॉल रिसीव करके बात भी कर सकते हैं। कॉलिंग सपोर्ट के लिए वॉच में इन-बिल्ट माइक्रोफोन और स्पीकर मिलते हैं। इसमें Find My Phone फीचर भी मिलता है, जो आपके स्मार्टफोन को लोकेट करता है।

फिटनेस फीचर्स की बात करें, तो इसमें रन, वॉक, साइकलिंग, ट्रेड-मिल, स्पिनिंग, योगा, बास्केटबॉल, फुटबॉल और बैडमिंटन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इनके अलावा हर्ट रेट, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर, स्लीप ट्रैकिंग, अलार्म, स्ट्रेस मॉनिटर, कैमरा, वेदर और टाइमर जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

Image: Harshit Harsh

इन फीचर्स को यूज करने में मुझे इस वॉच में कोई दिक्कत नहीं आई। हालांकि, ये हेल्थ फीचर्स कितना सही डेटा देते हैं, इसे लेकर हम कोई दावा नहीं कर सकते। इस वॉच की एक अच्छी बात यह है कि इसमें दिए गए हेल्थ फीचर्स को यूज करने के लिए स्मार्टवॉच के डायल पर स्वाइप करना पड़ता है। जैसे-जैसे आप आगे स्वाइप करेंगे, इसमें सभी हेल्थ और फिटनेस ऐप्स दिखाई देंगे। फिटनेस ऐप से वापस जाने के लिए वॉच में दिए गए बटन को प्रेस करना पड़ेगा।

बैटरी

Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch की बैटरी कपैसिटी के बारे में कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। मगर यह दावा जरूर किया है कि रेगुलर इस्तेमाल करने पर इस वॉच में 7 दिनों तक का बैटरी बैकअप मिलता है। वहीं, इसका स्टैंडबाय टाइम 20 दिनों का है। हमारे एक्सपीरियंस की बात करें, तो इसकी बैटरी ज्यादा लंबी नहीं चलती है। आप एक बार फुल चार्ज करके इस वॉच को 3 से 4 दिन इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकी बैटरी को जीरो से फुल चार्ज होने में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है। वहीं, सिर्फ 30 मिनट चार्ज करके आप इस वॉच को दिन भर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image: Harshit Harsh

कनेक्टिविटी

Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch को कनेक्ट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Co Fit ऐप को इंस्टॉल करना होगा। यह ऐप Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। इस स्मार्टवॉच को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना काफी आसान है। यह फोन के ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके डिवाइस से कनेक्ट हो जाती है, जिसके बाद आपको फोन पर मिलने वाले नोटिफिकेशन स्मार्टवॉच में दिखने लगेंगे। हालांकि, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन से इसके ऐप को जरूरी परमिशन देनी पड़ेगी। साथ ही, यह आपकी हेल्थ ऐक्टिविटी को ऐप के जरिए सिंक भी करती है, ताकि आप डेली, वीकली या फिर मंथली ऐक्टिविटी को ट्रैक कर सकें।

Image: Harshit Harsh

हमारा फैसला

पहले बात करते हैं इसकी खूबियों की। Gizmore GIZFIT 910 PRO Smartwatch में कुछ ऐसे फीचर मिलते हैं, जो आमतौर पर एक मिड रेंज या प्रीमियम स्मार्टवॉच में होते हैं। कम दाम में आपको वॉच से ही कॉल करने और बात करने की सुविधा मिल जाती है। इसका लुक कीमत के लिहाज से प्रीमियम है। हालांकि, स्ट्रैप ‘सस्ता’ जैसा फील कराता है।

अब कमियों की बात करें, तो इसकी बैटरी इस रेंज में आने वाले ज्यादातर स्मार्टवॉच के मुकाबले कम बैकअप देती है। डिस्प्ले कभी-कभी रिस्पॉन्ड नहीं करता, खासतौर पर कम टेम्परेचर में। स्मार्टवॉच के हेल्थ डेटा को स्मार्टफोन में मौजूद ऐप में सिंक होने में भी कभी-कभी दिक्कत आती है।

अगर आप कम दाम में एक ऐसी स्मार्टवॉच लेना चाह रहे हैं, जिससे अपनी फिटनेस पर नजर रख सकें और साथ ही वॉच से कॉलिंग भी कर सकें, तो यह वॉच आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 23, 2022 8:59 PM IST



new arrivals in india