comscore GoPro Hero 11 Black Review: जबरदस्त फीचर और 8K वीडियो रिकॉर्डिंग वाला ऐक्शन कैमरा
News

GoPro Hero 11 Black Review: जबरदस्त फीचर और 8K वीडियो रिकॉर्डिंग वाला ऐक्शन कैमरा

GoPro Hero 11 Black ऐक्शन कैमरा के जरिए आप 8K क्वालिटी की वीडियो मोशन में कैप्चर कर सकते हैं। हमने इस ऐक्शन कैमरा को कई दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए, जानते हैं हमें यह कैसा लगा है?

Hero-11-Black


5 4 5
BGR Rating :
4/5

GoPro अपने एक्शन कैमरा के लिए जाना जाता है। दुनियाभर के यूट्यूबर्स और व्लॉगर्स इसके एक्शन कैमरा को मोशन शूट यानी चलते हुए वीडियो कैप्चर करने के लिए यूज करते हैं। आपने भी अपने आस-पास व्लॉगर्स को अपने हेलमेट में GoPro फिट करके वीडियो बनाते हुए देखा होगा। GoPro के नए Hero 11 Black में कंपनी ने कुछ अपग्रेड्स किए हैं, जिसकी वजह से आपको इस ऐक्शन कैमरा में अच्छा स्टेब्लाइजेशन फीचर मिलेगा। हमने इसे कुछ दिन यूज किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं हमें GoPro Hero 11 Black कैसा लगा? Also Read - GoPro Hero 11 Black, Hero 11 Black Mini और Hero 11 Creator Edition लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

GoPro Hero 11 Black की डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं GoPro Hero 11 Black के डिजाइन की। GoPro Hero 11 Black की डिजाइन इसके पिछले मॉडल की तरह ही है। इसके फ्रंट पैनल में एक बड़ा कैमरा सेंसर दिया गया है, जो पिछले मॉडल में नहीं मिलेगा। कैमरा के ठीक नीचे माइक्रोफोन दिया गया है, जो वाइस रिकॉर्ड कर सकता है। कैमरा के ठीक बगल में एक फ्रंट LCD डिस्प्ले मिलता है, जिसमें इमेज या वीडियो का प्रिव्यू देखा जा सकता है। LCD डिस्प्ले के ठीक ऊपर एक स्टेटस लाइट इंडिकेटर दिया गया है, जो रिकॉर्डिंग ऑन होने पर ब्लिंक करता है। Also Read - Deals of the day 12th August: ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सस्ते में मिल रहे लैपटॉप, टीवी समेत कई प्रोडक्ट

Also Read - GoPro Hero 8 Black, GoPro Max action भारत में हुए लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

 

GoPro Hero 11 Black के बैक में एक बड़ा टच स्क्रीन डिस्प्ले और उसके ऊपर स्टेटस लाइट दी गई है। इसकी बाईं साइड में कैमरा मोड चेंज करने के लिए बटन दिया गया है। साथ ही एक ड्रेन माइक्रोफोन का स्लॉट दिया गया है, जो पानी को ड्रेन करने के लिए यूज होता है। वहीं, इसके दाहिने बगल में बैटरी, SD कार्ड, USB Type C जैसे स्लॉट लगे हैं। इसे कवर करने के लिए एक वाटरप्रूफ शटर दिया गया है। इसके टॉप में शटर बटन दिया गया है, जिसे यूज करके तस्वीर क्लिक की जाती है। साथ ही, नीचे की तरफ फोल्डिंग फिंगर्स लगे हैं, जिसकी मदद से आप इसे स्टैंड पर लगा सकते हैं।

देखने में यह काफी हद तक GoPro Hero 10 Black और Hero 09 Black की तरह ही लगता है। इसके कंट्रोल बटन्स भी एक जैसे दिए गए हैं। हालांकि, इसमें पॉलीकॉर्बोनेट यानी हार्ड प्लास्टिक मटीरियल का यूज किया गया है, जिसके ऊपर रबर के ग्रिप्स दिए गए हैं, जो इसे ग्रिप करने में मदद करता है। ओवरऑल डिजाइन में कंपनी ने कुछ बड़ा बदलाव नहीं किया है। हालांकि, इसके सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में बड़े अपग्रेड्स देखने को मिलते हैं।

कंपनी ने GoPro Hero 11 Black के साथ Gumby फ्लेक्सिबल माउंट भी दिया है। इस माउंट पर आप इस ऐक्शन कैमरा को फिक्स कर सकते हैं। इस Gumby की खास बात यह है कि इसे आप कहीं भी लगा सकते हैं। यह कैमरा को हिलने नहीं देता है, जो वीडियो कैप्चरिंग के लिए अच्छा है।

GoPro Hero 11 Black में क्या है खास?

Go Pro Hero 11 Black में पिछले मॉडल के मुकाबले कई तरह के अपग्रेड्स देखने को मिलते हैं। इसमें 1/1.9 इंच का बड़ा कैमरा सेंसर है, जो 8:7 आसपेक्ट रेश्यो की तस्वीर कैप्चर कर सकता है। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक हाइटलाइट वीडियोज मिलता है। साथ ही, यह 10-बिट कलर को सपोर्ट करता है। यही नहीं इसके कैमरा लेंस को अपग्रेड करके 27MP का किया गया है। यह डिजिटल मोशन कैमरा HyperView, नाइट इफेक्ट्स, एंडूरो बैटरी जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता है।

Instagram, TikTok, YouTube Short जैसे वीडियो शेयरिंग ऐप के आने के बाद से वीडियो कंजम्शन काफी बढ़ गया है। यूजर्स अब हॉरिजॉन्टल से ज्यादा वर्टिकल वीडियो, यानी प्रोट्रेट मोड में वीडियो देखने लगे हैं। GoPro ने Hero 11 Black में 8:7 आसपेक्ट रेश्यो वीडियो कैप्चरिंग का फीचर दिया है। यूजर्स स्मार्टफोन ही नहीं, इससे भी बढ़िया क्वालिटी की वीडियो कैप्चर करके शेयर कर सकते हैं।

इसमें 27MP का बड़ा सेंसर दिया गया है, जो इमर्सिव डिजिटल लेंस (HyperView) को सपोर्ट करता है, जो खास तौर पर प्वाइंट-ऑफ-व्यू (POV) एक्शन को कैप्चर कर सकता है। GoPro ने इसमें GP2 प्रोसेसर दिया है, जो इसे एक दमदार डिजिटल कैमरा बनाता है। इस हाइपर व्यू लेंस से आप अच्छी क्वालिटी की सेल्फी भी कैप्चर कर सकते हैं, जो सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए बेहतर होती हैं।

Go Pro Hero 11 Black से ली गई तस्वीर 10-bit कलर प्रोसेसिंग फीचर को सपोर्ट करती है। इसके पिछले मॉडल में 8-bit कलर प्रोसेसिंग फीचर दिया गया है। इससे ली गई तस्वीर और वीडियो का कलर करेक्शन इतना अच्छा रहता है कि आप खुली आंखों से किसी चीज को जिस रंग में देखते हैं, ली गई तस्वीर और वीडियो का कलर भी ऐसा ही दिखता है।

इससे ली गई तस्वीर और वीडियो की विविड डिटेलिंग और हाई डायनैमिक रेंज (HDR) भी कमाल की है। वीडियो कैप्चर करते समय आप सेटिंग्स में जाकर कलर भी अपग्रेड कर सकते हैं। साथ ही, इसमें टाइम वार्प, टाइम लैप्स और स्पील आउट फीचर मिलता है।

HyperBoost 5.0 फीचर

Hero 11 Black में HyperSmooth 5.0 फीचर काफी खास है। इसे सबसे पहले GoPro ने Hero 7 के साथ इंट्रोड्यूस किया था। इस फीचर की खास बात यह है कि इसमें कैमरा हैंडलिंग के दौरान गिंबल (Gimble) की जरूरत नहीं पड़ती है। खास तौर पर मोशन वीडियो लेते समय भी फुटेज हिलती नहीं है। यह फीचर कैमरा के सभी डिजिटल लेंस के साथ काम करता है।

इसके अलावा इसमें एक लिनियर और हॉरिजोन लॉक भी दिया गया है। यही नहीं, डायनैमिक एडजस्टमेंट के लिए इसमें ऑटो बूस्ट (AutoBoost) फीचर भी मिलता है, जो मोशन वीडियो की शेकिंग को ऑटोमैटिकली डिटेक्ट करके एडजस्ट कर देता है। ओवरऑल GoPro Hero 11 Black में कई चीजों को इंप्रूव किया गया है, जिसकी मदद से आप अच्छी डिटेलिंग वाली तस्वीर और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।

GoPro Hero 11 Black की बैटरी

इस डिजिटल ऐक्शन कैमरा में Enduro बैटरी फीचर दिया गया है। यह इसकी बैटरी को 38 प्रतिशत तक बूस्ट कर देता है। इससे बैटरी की लाइफ तो बढ़ती ही है, साथ ही यह बेहद ठंडे मौसम में भी बैटरी को खराब होने से बचाता है। इसमें 1720mAh की Enduro बैटरी दी गई है। बैटरी को डिवाइस से रिमूव किया जा सकता है। GoPro Hero 11 Black की बैटरी को फुल चार्ज करके करीब 120 मिनट तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

GoPro Hero 11 Black: सॉफ्टवेयर

GoPro Hero 11 Black के ओवरऑल सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया गया है। ऐक्शन कैमरा से ली गई फोटो और वीडियो को आप Quik ऐप के जरिए फोन में बिना वायर के ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें आपको एडिटिंग टूल मिलता है। यह ऐप कई थीम बेस्ड एडिटिंग टेम्पलेट्स के साथ आता है, जो ऑटोमैटिकली आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए फुटेज से वीडियो को हाइलाइट कर देता है। यह टूल रिकॉर्डेड वीडियो को एनलाइज करने में मदद करता है। आप फुटेज को कट करके ऐप के जरिए इसमें साउंडट्रैक भी जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको वीडियो को एडिट करने के लिए फुटेज को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। हालांकि, इसके साथ GoPro  क्लाउड सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

क्यों खरीदें GoPro Hero 11 Black?

GoPro Hero 11 Black में कई तरह के अपग्रेड्स देखने को मिलेंगे। आप इस ऐक्शन कैमरा से 360 डिग्री वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। साथ ही, इसमें अंडरवाटर रिकॉर्डिंग फीचर भी मिलता है। इसमें जो चीजें हमें अच्छी लगी वो है इसका कैमरा और सॉफ्टवेयर अपग्रेड। इसमें बड़ा कैमरा सेंसर दिया गया है, जो 8K रेजलूशन तक की वीडियो को कैप्चर कर सकता है। साथ ही, GoPro Hero 11 के साथ आने वाले Quick ऐप की मदद से आप फटाफट वीडियो और फोटो एडिट कर सकेंगे।

इसका बैटरी बैकअप भी ठीक है। अगर, आपको काफी देर तक शूटिंग करने है तो आपको ऐक्शन कैमरा के साथ एडिशनल बैटरी पैक कैरी करना पड़ेगा। इसके अलावा  इसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।GoPro Hero 11 Black को भारत में कंपनी डायरेक्ट सेल नहीं करती है। इसे भारत में रिटेल स्टोर Croma से 51,490 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। ऐक्शन कैमरा की कीमत भी कम्पीटिशन और दिए गए फीचर्स के लिहाज से ज्यादा नहीं लगेगी।

  • Published Date: November 22, 2022 8:13 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.